latest post

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg mein Ghat chhatravritti Yojana । बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेघा छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन।

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg mein Ghat chhatravritti Yojana:- इस योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा किया गया है यह योजना उन बच्चों के लिए शुरू की गई है

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg mein Ghat chhatravritti

Yojana । बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेघा छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन

आवेदन।

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg mein Ghat chhatravritti Yojana:- इस योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा किया गया है यह योजना उन बच्चों के लिए शुरू की गई है जो पढ़ने के इच्छुक हैं। लेकिन वह आर्थिक रूप से उनकी स्थिति कमजोर होने के कारण आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। इस कारण से बिहार के मुख्यमंत्री ने बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग में मेगा भारती योजना की शुरुआत करके बच्चों को शिक्षित करने से जो पढ़ने के लिए आकर्षित हो।

ताकि अपने भविष्य बना सके जीवन उज्जवल कर सके इस योजना के तहत बिहार बोर्ड 10वीं में जिन बच्चों की प्रथम स्थान आएगी उन्हें ₹10000 की आर्थिक सहायता बिहार सरकार की तरफ से दी जाएगी और 12वीं क्लास में जो छात्राएं प्रथम श्रेणी से पास होंगे उन्हें ₹15000 की आर्थिक मदद बिहार मुख्यमंत्री की तरफ से दिया जाएगा। बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावी योजना के आवेदक वही होंगे जो पिछड़े वर्ग अनुसूचित जाति व जनजाति में आते हैं।

यदि आप भी बिहार राज्य के स्थाई निवासी है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही लाभकारी होने वाली है। क्योंकि आज इस पोस्ट में हम आपको बिहार राज्य के अत्यंत पिछड़ा वर्ग विद्यार्थियों के लिए बहुत ही अच्छी पोस्ट लेकर आए हैं। जो भी विद्यार्थी आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें बिहार सरकार की तरफ से इस योजना के माध्यम से आर्थिक मदद दी जाएगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में अंत तक बन रहे हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन सी प्रक्रिया करनी होगी कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगे होंगे इन सभी की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

 

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg mein Ghat chhatravritti Yojana

 

बिहार के दसवीं क्लास में पहले स्थान पर पास होने वाले छात्र-छात्राओं दोनों ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं । 12वीं क्लास सिर्फ अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग की छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा । इस योजना में 12वीं पास करने वाले छात्रों को नहीं मिलेगा इस योजना में छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। और बिहार सरकार द्वारा इसके लिए ऑफिशल वेबसाइट भी जारी की गई है। आवेदक योजना का हिस्सा बनने के लिए आवेदन पत्र भरना आवश्यक होगा।

 

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेंघावृति योजना यह 2008- 2009 बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पिछले हुए वर्ग में मेधावी छात्रों को आर्थिक सहायता देना ताकि वह आगे की पढ़ाई कर सके। इसके अंतर्गत उन्हें बोर्ड की परीक्षा में प्रथम आने पर उन्हें आगे की पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहन के लिए आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। बिहार राज्य के ऐसे पिछड़े वर्ग के बच्चे जो पढ़ाई में अच्छे होते हैं परंतु वह अपनी आर्थिक स्थिति के कारण पढ़ाई नहीं कर पाते उन्हें आर्थिक सहायता दी जाएगी।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे के शिक्षा का स्तर ऊपर उठने के लिए बिहार सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से जिन छात्रों के द्वारा दसवीं की परीक्षा में फर्स्ट क्लास से पास किया जाता है उन्हें बिहार सरकार की तरफ से ₹10000 की राशि दी जाती है।

 

यह राशि छात्रों को आगे की पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहन के तौर पर दिया जाता है। बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेगा भारती योजना के तहत अभी तक राज्य के 99067 छात्रों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। इस योजना के तहत बच्चों को अपनी पढ़ाई जारी करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे कि उन्हें आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। बिहार सरकार के द्वारा ऑनलाइन आवेदन फार्म के माध्यम से बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg mein Ghat chhatravritti Yojana की लाभ

इस योजना का लाभ आवेदक आसानी से ले सकते हैं आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग जाति जनजाति को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

छात्रवृत्ति सीधे आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इस योजना में 12वीं कक्षा में प्रथम स्थान से पास होने वाले पिछला वर्ग की छात्राओं को ₹15000 की आर्थिक मदद दी जाएगी।

बिहार बोर्ड क्लास 10वीं में प्रथम स्थान से पास होने वाले विद्यार्थी को ₹10000 की आर्थिक मदद दी जाती है।

बिहार राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ सकेंगे।

 

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg mein Ghat chhatravritti Yojana की पात्रता

 

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg mein Ghat chhatravritti Yojana
Bihar mukhymantri atyant pichhada varg mein Ghat chhatravritti Yojana

 

 

आवेदक बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

अगर परिवार में दो से ज्यादा बच्चे हैं तो सिर्फ दो बच्चे को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

यदि परिवार की सालाना आय 2.5 लाख से कम है तो ही आपके बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा अगर परिवार की वार्षिक आय निश्चित आय से अधिक है तो इस योजना का लाभ आपके बच्चों को नहीं दी जाएगी।

आवेदक बिहार बोर्ड से मान्यता प्राप्त  से पास होनी चाहिए।

इस योजना में विद्यार्थी को एक बार ही लाभ दिया जाएगा।

 

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg mein Ghat chhatravritti Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट।

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

दसवीं क्लास की मार्कशीट

बैंक अकाउंट

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

विद्यार्थी की जाति प्रमाण पत्र

 

Bihar mukhymantri atyant pichhada varg meinGhat chhatravritti Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आवेदक पिछड़े वर्ग एवं अत्यंत पिछला वर्ग कल्याण विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खोलकर आएगा यहां आपको मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावी छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक फार्म खोल कर आएगा इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा तथा मांगे जैसे भी दस्तावेज को अपलोड भी करना होगा।

इस तरह से आप बड़े ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर पाएंगे आवेदन होने के बाद आप इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button