Sarkari yojna

Saksham Yojana Hariyana 2023 Online Registration | सक्षम योजना हरियाणा 2023

Saksham Yojana Hariyana 2023 देश में बेरोजगारी दर बढ़ रही है जिसकी वजह से देश के नागरिकों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार

Saksham Yojana Hariyana 2023 Online Registration | सक्षम योजना हरियाणा 2023

 

Saksham Yojana Hariyana 2023 देश में बेरोजगारी दर बढ़ रही है जिसकी वजह से देश के नागरिकों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने हरियाणा साक्षम योजना का आरंभ 1 नवंबर 2016 को क्या है इस योजना के माध्यम से सभी बेरोजगार शिक्षित युवाओं को सरकारी विभागों तथा कंपनियों में रोजगार के अवसर और बेरोजगारी भत्ता प्रदान किए जाने वाला का प्रावधान है आज हम आपको इसलिए के माध्यम से हरियाणा साक्षम योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे कि हरियाणा साक्षम योजना क्या है इसके लाभ उद्देश्य विशेषताएं पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज आवेदन की प्रक्रिया आदि तो दोस्तों यदि आप सक्षम योजना हरियाणा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Saksham Yojana Hariyana 2023
Saksham Yojana Hariyana 2023

सक्षम हरियाणा योजना 2023

 

Saksham Yojana Hariyana 2023सक्षम योजना के तहत प्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जाएगा यह हरियाणा सक्षम जैन 2023 अनशिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई है जिनके पास किसी भी प्रकार का कोई रोजगार नहीं है योजना के अंतर्गत युवाओं को एक महीने में 100 घंटे का कार्य करना होगा जो कि प्रतिदिन के अनुसार 4 घंटे का वर्क होगा इस योजना के माध्यम से कार्य करने वाले सभी युवाओं की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होना चाहिए योजना के तहत कार्य करने वाले शिक्षित बेरोजगारी के परिवार की वार्षिक इनकम ₹300000 से कम होनी चाहिए₹300000 से अधिक होने पर युवाओं को सक्षम योजना 2023 का कोई लाभ नहीं दिया जाएगा योजना के माध्यम से कार्य करने वाले युवाओं को योजना का लाभ अधिकतम 3 वर्षों तक दिया जाएगा।

सक्षम योजना हरियाणा का उद्देश्य

Saksham Yojana Hariyana 2023 हरियाणा क्षेत्र योजना 2019 का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो नागरिक पढ़ाई पूरी करने के बाद भी बेरोजगार है पूर्ण नागरिकों को जॉब के साथ-साथ बेरोजगारी भत्ता की भी सहायता प्रदान की जाएगी। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत जो बेचारे बेरोजगार नागरिक है उन नागरिकों को जॉब दिलवाने बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना है जो पूरी कोशिश करके भी पीछे हट जाते हैं । हरियाणा साक्षम योजना का मुख्य उद्देश्य किया था कि नागरिक एवं युक्ति को जॉब करने के लिए प्रोत्साहित करें तथा आत्मनिर्भर बनने का हौसला दे इस योजना के द्वारा हमने नागरिक के लिए बहुत सी जरूरी कदम उठाई है इसे बहुत सी नागरिकों को मदद मिलेगी और नागरिकों में आगे बढ़ने का हौसला भी रहेगी।

हरियाणा सक्षम योजना के लाभ एवं विशेषताएं

Saksham Yojana Hariyana 2023 हरियाणा सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं की समस्या को देखते हुए सक्षम योजना हरियाणा को 1 नवंबर 2016 को शुरू किया गया था।

इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा पढ़े-लिखी बेरोजगार युवाओं को सरकारी एवं गैर सरकारी में कंपनियां बेरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा।

सक्षम युवा योजना का लाभ राज्य के सभी इंटरमीडिएट ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा क्षेत्र योजना के अंतर्गत इंटरमीडिएट को प्रत्येक महीना ₹900 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा ग्रेजुएट नागरिक को हर महीने ₹1500 तथा पोस्ट ग्रेविटी को प्रत्येक महीना ₹3000 का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

राज्य के ऐसे लग रही जो शिक्षित होते हैं और बेरोजगार है उन्हें इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी भत्ता और रोजगार मिलने से वह आत्मनिर्भर बने रहेंगे।

हरियाणा सक्षम योजना 2023 में पंजीकरण कैसे करवाए

 

Saksham Yojana Hariyana 2023 हरियाणा के भारतीय सक्षम योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन करवाना चाहते हैं और इसका लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए प्वाइंट्स को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले आपको इस योजना की Official Website  पर जाना है।

ऑफिसर वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खोलकर आएगा होम पेज पर आपको लोगों का ऑप्शन दिखाई देगा।

लोगों के अवसर पर आपको क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने न्यू रजिस्ट्रेशन ऑप्शन का भी बॉक्स खुल कर आएगा।

को न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको इंटरमीडिएट ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षण योग्यता का चयन करना है।

जब आप इस अवसर पर क्लिक करेंगे तो एक नई स्क्रीन आपके कंप्यूटर पर खुलकर आएगी अब आपको इसमें ट्रैक बॉक्स पर क्लिक करना है उसे पर क्लिक करें और सक्षम योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

हमें दी गई सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगी।

उस ओटीपी को दर्ज करना है दर्ज करने के बाद आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक कर देना ही क्लिक करने के बाद आपको पासवर्ड आपके मोबाइल पर सेंड कर दिया जाएगा

इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाती है और इसी प्रकार आपके लॉगिन की प्रक्रिया को कंप्लीट कर लेना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button