Sarkari yojna

Aatmnirbhar Hariyana Lone Yojana 2023 Online Apply | आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना 2023

Aatmnirbhar Hariyana Lone Yojana 2023 नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना

Aatmnirbhar Hariyana Lone Yojana 2023 Online Apply | आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना 2023

 

Aatmnirbhar Hariyana Lone Yojana 2023 नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना के लिए आवेदन करेंगे साथ ही आत्मनिर्भर हरियाणा लघु व्यवसाय योजना क्या है इसके बारे में भी पूरी जानकारी बताएंगे आपको बता दे की कोरोनावायरस के चलते इस योजना की शुरुआत की गई है इस योजना की शुरुआत अभी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर लाल ने की है इस योजना के अंतर्गत उन लोगों को लाभ दिया जाएगा जो अपना लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना में उम्मीदवार को ₹15000 का रेंज दिया जाएगा जिसमें सिर्फ आपको दो प्रतिशत ब्याज देना होगा

Aatmnirbhar Hariyana Lone Yojana 2023
Aatmnirbhar Hariyana Lone Yojana 2023

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना 2023

 

Aatmnirbhar Hariyana Lone Yojana 2023 आपको बता दे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा प्रारंभ की गई आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई आत्मनिर्भर भारत अभियान की एक बड़ी कड़ी है जिसके अंतर्गत राज्य के नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने एवं बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है राज सरकार की इस योजना के माध्यम से प्रदेश के ऐसे गरीब एवं आर्थिक पृष्ठभूमि किस कमजोर नागरिकों को लाभान्वित किया जाएगा जिन्होंने कोविद-19 महामारी की वजह से अपने रोजगार को दिए हैं एवं अब अपने स्वयं का लघु व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं हरियाणा सरकार की डी आर ए योजना के तहत राज्य के गरीब नागरिकों को चार परसेंट ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाता है जबकि आत्मनिर्भर हरियाणा योजना 2023 के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को उनके लघु व्यवसाय आरंभ करने के लिए केवल 2% ब्याज दर पर ऋण प्रधान क्या जाएगा एवं शेष 2% ब्याज का वहन स्वयं राज सरकार द्वारा किया जाएगा। आज हम आपको अपने इसलिए के माध्यम से आत्मनिर्भर हरियाणा योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी जैसी उद्देश्य लाभ विशेषता पात्रता मांडना आवश्यक दस्तावेज आवेदन की प्रक्रिया आदि के बारे में बताएंगे।

 

आत्मनिर्भर हरियाणा योजना का उद्देश्य

Aatmnirbhar Hariyana Lone Yojana 2023 जैसे कि आप लोग जानते हैं कि लॉकडाउन की वजह से लोगों के व्यापार का कारोबार पर बहुत प्रभाव पड़ा है जिसे लोगों को आए में भी बहुत प्रभाव पड़ा है इस परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार ने इस योजना को शुरू करने का फैसला लिया है आत्मनिर्भर हरियाणा योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए व्यक्ति को ₹15000 का लोन दिया जाएगा इससे वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इस योजना का लाभ राज्य के तीन लाख गरीब लोगों को 2% ब्याज दर पर उपलब्ध कराना इस आत्मनिर्भर हरियाणा योजना के तहत दिया जाने वाला ₹15000 का ऋण सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

 

आत्मनिर्भर हरियाणा योजना के लाभ एवं विशेषताएं

Aatmnirbhar Hariyana Lone Yojana 2023 इस योजना के मदद से गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को लघु स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

लाभार्थियों को लघु स्वरोजगार स्थापित करने के लिए केवल 2% ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाएगा।

राज्य के नागरिकों को लघु स्वरोजगार शुरू करने के लिए ₹15000 की वित्तीय सहायता राशि दी जाएगी।

वित्तीय सहायता सीधे लाभार्थियों के Bank Khate me Transfar kar diya jayega .

इस योजना में तीन प्रकार के ऋण डी आर आई ऋण , मुद्रा के तहत शिशु ऋण एवं शिक्षा ऋण की सुविधा मिलेगी।

हरियाणा दरी योजना के अंतर्गत गरीब नागरिक को 4% ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है। परंतु आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के तहत प्रदेश के गरीब नागरिकों को 2% ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाएगा एवं शेष 2% ब्याज दर का वहन राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

इस योजना के तहत राज्य के लगभग तीन लाख गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को लाभ मिलेगा इससे प्रदेश की में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

नागरिकों को इस योजना का लाभ लेने के लिए आत्मनिर्भर हरियाणा गवर्नमेंट पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Atmnirbhar hariyana lone yojana  2023 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

 

Aatmnirbhar Hariyana Lone Yojana 2023 हरियाणा राज्य के ऐसे एक छोटी नागरिक जो आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें आत्मनिर्भर हरियाणा गवर्नमेंट पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा किस योजना के माध्यम से बैंक रन के अंतर्गत तीन प्रकार की रेल डी आर ए मुद्रा के तहत शिशु ऋण एवं शिक्षा ऋण प्रदान किए जाते हैं।

डी आर आई योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले आपको आत्मनिर्भर हरियाणा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको बैंक ऋण के लिए आवेदन के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित होकर आएगी।

इस नए पेज पर आपको ऋण प्रकार चुने के विकल्प पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको अपने बैंक जिला एवं शाखा के विवरण दर्ज कर देना है उसके बाद आपको डी आर आई के लिए पात्रता से संबंधित सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है।

ध्यानपूर्वक पढ़ लेने के बाद अब आपको आगे बढ़ाना है इसके बाद आपके सामने पुणे एक नया पेज खुलकर आएगा इस नए पेज पर आपको अपने आधार संख्या के विवरण को दर्ज करना है।

इसके बाद आपको हरियाणा ब्याज छूट योजना के अंतर्गत डी आर ए री के लिए आवेदन करने की उद्देश्य से मैं अपना आधार नंबर व परिवार पहचान पत्र से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए अपनी सहमति देता हूं या देता हूं के विकार पर टिक कर देना है।

अब आपको अपनी सुविधानुसार बायोमेट्रिक के माध्यम से मानीय मैं से किसी एक विकल्प के माध्यम से अपने आधार का सत्यापन करवा देना है जिसके बाद आपको आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

इसी प्रकार आपको मुद्रा के तहत शिशु ऋण योजना के लिए और शिक्षा लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button