Sarkari yojna

PM Kisan Status Check : ₹2000 की नई किस्त जारी यहां से स्टेटस चेक करें

PM Kisan Status Check :  अगर आप भी इस लेना का लाभ ले रहे हैं और आपको पीएम किसान स्टेटस चेक करना है तो इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अभी तक पढ़े।

PM Kisan Status Check : ₹2000 की नई किस्त जारी यहां से स्टेटस चेक करें

PM Kisan Status Check :  अगर आप भी इस लेना का लाभ ले रहे हैं और आपको पीएम किसान स्टेटस चेक करना है तो इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अभी तक पढ़े। किसानों के हित में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मन निधि योजना एक महत्वपूर्ण कदम है इस योजना के तहत किसानों को वार्षिक रूप में लगभग 6000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है यदि आप भी इस योजना के पंजीकृत किस है और हर चार महीने में किस का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी किसका की स्थिति को नियमित रूप से जानना चाहिए पीएम किसान योजना की सहायता राशि के स्टेटस को जचने के लिए केंद्र सरकार ने आनलाइन माध्यम से प्राथमिकता दी है इससे सभी किसान या सुरक्षित कर ले की क्या उन्हें लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं।

PM Kisan Status Check
PM Kisan Status Check

PM Kisan Status Check 

PM Kisan Status Check :  पीएम किसान योजना के तहत किसानों के लिए सहायता राशि की जानकारी देने के लिए कई कार्य किए जाते हैं प्रदीप किसानों के लिए पूर्णता संतुष्टि पीएम किसान स्टेटस चेक करना आवश्यक होता है पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपने शुरू से लेकर अभी तक जितने भी किसी प्राप्त की है सदिश का स्टेटस चेक कर सकते हैंकिसानों के लिए आप स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण ऑनलाइन चल रहा का पालन करना होता है आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कैसे इन सभी स्टेप का पालन करके आप स्टेटस चेक कर सकते हैं।

 

PM kisan Samman nidhi yojana की किस्त

 

PM Kisan Status Check :   पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ सभी किसानों को 28 फरवरी 2024 को दे दिया गया है यह बात कर रहे हैं कि इसके अंतर्गत देश के लगभग 9 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को सरकार ने राशि प्रदान की है इसके लिए तकरीबन 21000 करोड रुपए तक की धनराशि सरकार को खर्च करनी पड़ी है। तो अब सारे किसान भाइयों को पीएम किसान योजना की जो अगली किस्त है इसका इंतजार है यह जानकारी के लिए बता दे कि यह किस्त जून या फिर जुलाई के महीने में जारी की जा सकती है। इस बारे में जब अधिकारी की घोषणा की जाएगी तभी स्पष्ट हो जाएगा कि कौन सी डेट को 17वीं किस्त का लाभ किसानों को दिया जाएगा।

 

PMKVY Online Registration 2024

PM kisan Samman nidhi yojana बेनिफिशियरी स्टेटस देखने की प्रक्रिया

 

PM Kisan Status Check :   अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार है और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं कि आपको इस बार इस योजना के तहत मिलने वाला आर्थिक लाभ मिलेगा या नहीं तो आप लाभार्थी स्टेटस और बेनिफिशियरी लिस्ट जरूर देखें इसे देखने की प्रक्रिया निम्नलिखित इस प्रकार है।

सबसे पहले PM Kisan samman nidhi yojana  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद आपके सामने पीएम किसान का ऑनलाइन पोर्टल खुलकर आ जाएगा।

PM Kisan Status Check
PM Kisan Status Check

 

यहां पर आपको होम पेज पर मौजूद नो योर स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगी जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मोबाइल नंबर और कैप्चर कोड तथा ओटीपी को दर्ज करना है।

इसके बाद आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के लाभार्थी स्थिति को देख सकते हैं

 

PM Kisan Status Check
PM Kisan Status Check

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button