latest post

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2023 । दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023

राज्य के अच्छे छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 (Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana ) का शुभारंभ किया गया है।

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2023 । दिल्ली

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana:- राज्य के अच्छे छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 (Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana ) का शुभारंभ किया गया है। राज्य के सभी मेधावी छात्रों को इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। राज्य में इस योजना के शुरू होने से सभी आवेदक और अन्य छात्र भी शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित होंगे। इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति के रूप में ₹5000 की प्रोत्साहन राशि सभी आवेदक छात्रों को राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी।

आज के इस पोस्ट में हम आपको मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जैसे कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगने वाले हैं इन सभी की पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में आपको मिलेगी।

 

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2023

दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना (Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana ) का शुभारंभ राज्य के मेधावी छात्रों को लाभ देने हेतु किया गया है। दिल्ली कैबिनेट की एक बैठक का आयोजन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 6 फरवरी को शुरू किया गया था। जिसमें उन्होंने छात्रवृत्ति के रूप में 5000 की प्रोत्साहन राशि राज्य के नवमी कक्षा के मेधावी छात्रों को देने का निर्णय लिया गया था राज्य के करीब 1000 मेघावी छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। राज्य के सभी पात्र छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को भी इस योजना के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा।

 

इसके अतिरिक्त राज्य के कक्षा 8 में ऐसे छात्र जिनके द्वारा 55% अंक मिले हो तथा एससी एसटी ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के हैं । और सामान वर्ग के ऐसे छात्र जिन्होंने आठवीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त किए हैं। उन सभी छात्रों को मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा प्रशिक्षण योजना 2023 का लाभ दिया जाएगा। राज्य के मेघावी और प्रतिभाशाली छात्रों को राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा। राज्य के सरकारी गवर्नमेंट एडीडी तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

 

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana के उद्देश्य

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana
Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना (Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana ) का मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करना है। राज्य के छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से मिली राशि का उपयोग आवेदक छात्र के द्वारा अपनी आगे की शिक्षा में लगाने हेतु किया जाएगा। इसके साथ ही छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को भी इस योजना के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 का लाभ राज्य के नवी कक्षा के छात्रों को दिया जाएगा। Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana के माध्यम से राज्य के मेधावी छात्रों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

 

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana की विशेषताएं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 6 फरवरी 2021 को राज्य के छात्रों को लाभ देने हेतु मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का शुभारंभ किया गया था।

करीब ₹5000 की प्रोत्साहन राशि राज्य के नवमी कक्षा में मेधावी छात्रों को इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति के रूप में दी जाएगी।

राज्य में लगभग 1000 मगवी छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा इसके साथ ही छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा भी इस योजना के माध्यम से दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ राज्य के उन छात्रों को दिया जाएगा जिसके द्वारा आठवीं कक्षा में 60% अंक से पास किया गया हो।

इस योजना के माध्यम से छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा और छात्र आगे की पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित होंगे जिसके लिए दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी का यह सपना पूरा होगा

इसके अतिरिक्त 5% की छूट एससी एसटी ओबीसी तथा दिव्यांग छात्रों को इस योजना के अंतर्गत दी जाएगी इस हिसाब से 55% अंक इन वर्गों के छात्रों द्वारा प्राप्त किए जाने पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

मेधावी तथा प्रतिभाशाली छात्रों को दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा Sarkari Goverment ADD तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

 

 

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana की पत्रताएं

इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक नागरिक को दिल्ली राज्य के मूल निवासी होना चाहिए।

आवेदक छात्र के द्वारा आठवीं कक्षा में 60% या फिर उससे अधिक अंक से पास किए गए छात्र को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

एसटी एससी ओबीसी तथा दिव्यांग छात्रों को 5% की इस योजना में छूट दी जाएगी।

मेधावी तथा प्रतिभाशाली छात्रों को Delhi Mukhymantri विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा।

 

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana की डॉक्यूमेंट

निवासी प्रमाण पत्र

आवेदन पत्र

राशन कार्ड

आधार कार्ड

आठवीं कक्षा की मार्कशीट

जाति प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

 

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

Delhi mukhymantri vigyan Pratibha Pariksha Yojana :- राजकीय वह सभी नागरिक जो दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। उन सभी नागरिकों को इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। क्योंकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना को अभी शुरू नहीं की गई है अभी केवल घोषणा की गई है। इस योजना को राज्य में शुरू नहीं किया गया है इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु ऑफिशल वेबसाइट का भी शुभारंभ नहीं किया गया है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को सार्वजनिक किया जाएगा तो हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

अगर आप ऐसे ही किसी भी राज की सरकारी योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में बने रहें हम आपको समय समय पर सभी राज की सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी देते रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button