latest post

Green mission scheme । ऑपरेशन ग्रीन मिशन योजना

Green mission scheme:- भारत सरकार ने देश के किसानों को आर्थिक मंदी से बचाने के लिए ऑपरेशन ग्रीन योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत प्याज टमाटर और आलू के अतिरिक्त जल्दी खराब होने वाली अन्य फसलों को शामिल किया जाएगा।

Green mission scheme । ऑपरेशन ग्रीन मिशन योजना

 

Green mission scheme:- भारत सरकार ने देश के किसानों को आर्थिक मंदी से बचाने के लिए ऑपरेशन ग्रीन योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत प्याज टमाटर और आलू के अतिरिक्त जल्दी खराब होने वाली अन्य फसलों को शामिल किया जाएगा। ऑपरेशन ग्रीन को वर्ष 2018 में शुरू किया गया है। योजना के तहत एक वैल्यू चैन का निर्माण कर किसानों को एक स्थिर मूल्य मिलेगा । तथा उपभोक्ता ऑन की उचित मूल्य पर कृषि उत्पादन प्राप्त कर सकेंगे आरंभ में फसल नुकसान को कम करना व्यापक मूल्य स्थिरता और कुशल मूल्य श्रृंखला निर्माण जैसे तीन मुख्य उद्देश्य शामिल थे।

 

किसान भाई ऑपरेशन ग्रीन योजना के माध्यम से पूरे वर्ष एक समान भाव पर अपनी फसल को बेच सकेंगे। जिससे उपभोक्ताओं को भी सब्जी के भाव में अधिक अंतर नहीं मिलेगा इसके अलावा फसल पर होने वाली भारी उतार-चढ़ाव के साथ दलालों द्वारा फसल को रोक कर रखने जैसी समस्या भी नहीं होती है। यहां पर आपको ऑपरेशन ग्रीन मिशन योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में अंत तक बन रहे हम आपको इस योजना की सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

 

Green mission scheme

सरकार ने ऑपरेशन ग्रीन मिशन में अभी तक सिर्फ आलू प्याज और टमाटर की फसलों को शामिल किया था ऑपरेशन ग्रीन मिशन का शुभारंभ इन फसलों के उत्पाद को बढ़ाने के लिए किया गया था इन योजनाओं के तहत सरकार मुख्य उद्देश्य यह था कि किसानों को योजना में आने वाली सब्जियों की सही कीमत मिल सके इसमें सरकार फसल के रखरखाव के लिए ट्रांसपोर्ट के खर्चे में भी सरकार सहायता प्रदान करेगी

Green mission scheme का उद्देश्य

 

 

Green mission scheme
Green mission scheme

ऑपरेशन ग्रीन मिशन का उद्देश्य भारत में टमाटर प्याज आलू की मूल्य श्रृंखला को एकत्रित विकास के माध्यम से किसानों की आई बढ़ाना और उपभोक्ताओं को सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली खाद आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

मूल्य स्थिरता को काम करने के लिए मिशन मूल्य और सूचना और अग्रिम चेतावनी वाली का उपयोग कर रहा है।MIEWS प्रणाली टॉप फसलों के बाजार मूल्य की निगरानी करती है और मूल्य में उतार-चढ़ाव की चेतावनी जारी करती है इससे किसानों और व्यापारियों को मूल्य उतार-चढ़ाव के लिए तैयार होने में मदद मिलती है।

 

फसल की कटाई के बाद के नुकसान को कम करने के लिए मिशन आधुनिक वेयरहाउस कोल्ड स्टोरेज और खाद्य प्रसंस्करण समूह की स्थापना कर रही है यह सुविधा फसलों को खराब होने से बचाने में मदद करती है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई ऑपरेशन ग्रीन योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों के हित को ध्यान में रखकर उच्च प्रसंस्करण को बढ़ाना है। उत्तर प्रदेश में इस योजना को काफी पहले शुरू किया जा चुका है । ग्रीन मिशन योजना के तहत कृषि उत्पादन संगठन के अलावा कृषि परिषद पर संस्करण सुविधाओं के साथ-साथ पेशेवर प्रबंधन को भी प्रोत्साहित किया जाएगा । काफी लंबे पैमाने पर किसानों को योजना का लाभ प्राप्त होगा अभी तक इस योजना में सिर्फ आलू प्याज और टमाटर ही शामिल थे। किंतु अब 22 नए कृषि उत्पादों को भी शामिल करने की घोषणा कर दी गई है ।

 

ऑपरेशन फिल्म ऑपरेट कॉल करता है

देश के किस को उनकी फसल पर सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई ऑपरेशन ग्रीन योजना को क्रियान्वित करने का कार्य भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपन संघ नोडल एजेंसी द्वारा किया जा रहा है।

 

 

Green mission scheme योजना के लाभ

किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा या जलवायु के चलते किसान की फसल को किसी तरह की हानि या फसल खराब हो जाती है तो उस योजना के अंतर्गत सहायता दी जाती है।

इस योजना का किसानों को सबसे बड़ा यह लाभ होगा कि उन्हें आपकी किसी भी फसल को कम दाम पर नहीं बेचना पड़ेगा।

यह योजना फसल के भाव में हो रहे उतार-चढ़ाव को खत्म कर सही कीमत पर फसल को बेचने की सुविधा प्रदान करेगी।

आलू टमाटर और प्याज उत्पादन को बढ़ाने और किसने की आय को दोगुना करने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना को वर्ष 2022 के निर्देशानुसार लागू किया है।

इस योजना में उच्च उत्पादन क्लस्टर और एफपीओ को भी बाजार से जोड़ने का काम किया जाएगा।

इसमें किसी भी मिडिलमैन द्वारा हस्तक्षेप संभव नहीं होगा जिससे किसानों की फसल के दम नहीं बढ़ेंगे तथा उन्हें फसल का दाम भी उचित मिलेगा।

इस योजना के अनुसार 470 से अधिक ऑनलाइन कृषि सेवा केंद्र को शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।

इस योजना के तहत तकरीबन 22000 नई कृषि मंदिरों को विकसित किया जाएगा ताकि किसान बाजार तक आसानी से अपनी पहुंच बना सके।

इस योजना में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए संपूर्ण श्रृंखला का निर्माण किया जाएगा साथ ही जलवायु संबंधित जानकारी भी दी जाएगी।

इस योजना में बजट को काफी बड़े हिस्सा को पास कर दिया गया है ताकि किसानों को आसानी से संपूर्ण सहायता और उपलब्धता दी जा सके।

Green mission scheme के तहत अनुदान

किसान अपनी फसल को बेचने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने हेतु परिवहन का उपयोग करते हैं। जिसमें परिवहन सेवा के लिए योजना के माध्यम से सरकार अब 50% तक अनुदान भी दे रही है। इस तरह से किस कम खर्चे में भी अपनी फसल को दूसरे क्षेत्र में बेचने के लिए ले जा सकते हैं। जिससे उन्हें अधिक लाभ होगा इसके अलावा अपना जिन फसलों का भंडारण करना चाहते हैं। उन्हें में रखने के लिए भी सरकार द्वारा 50% अनुदान दिया जाएगा ऑपरेशन ग्रीन मिशन योजना में अब सरकार द्वारा सब्जी व फल एवं भंडार व परिवहन के लिए 50% की सब्सिडी मिलेगी।

 

 

Green mission scheme मैं शामिल फसलें

ऑपरेशन ग्रीन योजना में अभी तक सिर्फ प्याज टमाटर और आलू फसल को ही टॉपर रखा गया है ।किंतु अब इसमें 18 सब्जियां वह फसल को भी शामिल कर दिया गया केंद्रीय खाद प्रसंस्करण उद्योग मंत्री बताते हैं । कि ऑपरेशन ग्रीन में आठ सब्जी हुआ 10 फलों को शामिल किया जा रहा है हाल में अमरुद ,लीची ,अकेला कटहल, अनानास ,संतरा, अनार , और पपीता को भी शामिल किया गया है। इसकी अलावा सब्जियों में बैंगन राजमा गाजर हिंदी शिमला मिर्च करेला और फूलगोभी शामिल है खाद मंत्री हर सिर्फ और बादल कहा है कि भविष्य योजना के दायरे को स्वीकृति का अन्य फल व सब्जियों को भी शामिल करने की योजना बनाई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button