latest post

Jaljeevan hariyali Yojana online apply। जल जीवन हरियाली योजना 2023

Jaljeevan hariyali Yojana की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा राज्य में पेड़ों का रोपण पोखरो और कुओं का निर्माण करने के लिए की गई है

Jaljeevan hariyali Yojana online apply। जल जीवन हरियाली योजना 2023

Jaljeevan hariyali Yojana की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा राज्य में पेड़ों का रोपण पोखरो और कुओं का निर्माण करने के लिए की गई है। जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत बिहार राज्य में कई पौधों का रोपण किया जाएगा। और पानी की परंपरागत स्रोतों तालाब कोकन को निर्माण किया जाएगा तथा पूरे तालाब कण की मरम्मत राज्य सरकार द्वारा कराई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत बिहार के किसानों को तालाब पोखरों बनाने और खेती की सिंचाई के लिए सरकार 75500 की सब्सिडी आर्थिक सहायता के रूप में देगी । जल जीवन हरियाली योजना 2023 के तहत चापाकल कुआं सरकारी भवनों में वर्षा के पानी को स्टोर करने के लिए वाटर होस्टिंग की जाएगी।

अगर आप भी बिहार राज्य निवासी हैं तो आपके लिए पोस्ट बहुत ही फायदेमंद रहने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में इसी योजना से जुड़े सभी जानकारी देने वाले हैं । इस योजना का बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं। ताकि आपको इस योजना का लाभ लेने में किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े।

 

Jaljeevan hariyali Yojana 2023

इस योजना के तहत राज्य के किस राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी प्राप्त करने तालाब बनवा सकेंगे जिससे उन्हें सिंचाई करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। मनरेगा की माध्यम से पिछले दो वर्षों में इस योजना के तहत अब तक एक करोड़ पौधे लगाए जा चुके हैं। राज्य सरकार द्वारा जल जीवन हरियाली योजना 2023 के अंतर्गत वर्ष 2022 तक 24524 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना के तहत बहुत ऐसे लाभ है जो राज्य के किसानों को दिया जाएगा इस योजना के लिए बिहार कृषि विभाग ने आवेदन स्वीकार शुरू कर दिया है। राज्य के जो इच्छुक आवेदक इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। वह जल जीवन हरियाली योजना 2023 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

 

Jaljeevan hariyali Yojana का उद्देश्य

 

Jaljeevan hariyali Yojana 2023
Jaljeevan hariyali Yojana 2023

जल जीवन हरियाली योजना का उद्देश्य यही पर्यावरण को और अधिक महत्व देना और चारों तरफ हरियाली करना है। जिस देश में कृषि उत्पादन बढ़ेगी जल जीवन हरियाली अभियान का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन में सुधार करना पर्यावरण को दूषित होने से बचाना पशु पक्षियों का Jivan Bachana और देश में अधिक से अधिक Hariyali उपजाऊ करना है।

इसके साथ-साथ अधिक से अधिक पेड़ों को लगाना इसका लक्ष्य है क्योंकि पेड़ों के होने से हम 700 किलो ऑक्सीजन प्राप्त कर सकते हैं। जिससे हमें सांस लेने में कोई भी परेशानी नहीं आएगी। साथ-साथ किसानों की इनकम में दोगुना वृद्धि होगी और अधिक आत्मनिर्भर बनना भी इसका उद्देश्य है इसके अलावा योजना के अंतर्गत बारिश के दौरान आने वाले पानी को स्टोर करके रखा जाए ताकि वह सिंचाई में काम आ सके।

जैसे कि सभी नागरिकों को यह पता है कि मनुष्य के जीवन के लिए सभी चीज आवश्यक उसमें से सबसे महत्वपूर्ण है। पेड़ और पानी पेड़ों के बिना मनीष ऑक्सीजन प्राप्त नहीं कर सकते और पानी के बिना कोई भी कार्य संभव नहीं है। जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत बिहार राज्य सरकार के माध्यम से राज्य में पेड़ों की सिंचाई के लिए पानी प्रबंध किया जाएगा।

जिससे राज्य में अधिक से अधिक पेड़ों को लगाया जा सके पानी एकत्रित करने हेतु एवं पेड़ों तक पानी पहुंचाने के लिए योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा हर एक तरह के प्रयास किए जाएंगे जिससे योजना के कार्य को सफल किया जा सके ।

 

Jaljeevan hariyali Yojana की विशेषताएं

योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के किसानों को लाभ दिया जाएगा।

पहाड़ी क्षेत्र में दम व छोटी नदियों का निर्माण किया जाएगा।

राज्य में रह रहे किसानों को 75000 ₹500 की सब्सिडी दी जाएगी कुआ तालाब एवं सिंचाई के काम करने के लिए।

जल जीवन हरियाली योजना के तहत 43.62 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

राज्य में पेड़ लगाने के साथ ही सिंचाई के लिए बारिश का पानी स्टोर करके रखा जाएगा।

2023 तक 24 हजार 524 करोड रुपए का खर्च सरकार द्वारा योजना हेतु किया जाएगा।

किसने की मदद से खेतों के लिए सिंचाई का प्रबंध किया जाएगा।

राज्य में ज्यादा से ज्यादा पेड़ों का रोपण करने से पर्यावरण प्रदूषण नहीं होगा।

तालाब का निर्माण कार्य करने के लिए किसानों को सरकार 90% का अनुदान देगी।

Jaljeevan hariyali Yojana के तहत किसानों को मिलने वाली सब्सिडी।

जल जीवन हरियाली अभियान के तहत सरकार द्वारा किसानों को 75500 तक की सब्सिडी दी जाएगी। वर्तमान में राज्य के कई किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत किसानों को कम से कम एक एकड़ खेती में सिंचाई के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

व्यक्तिगत श्रेणी- इस श्रेणी में वह किसान शामिल किए गए जो काम से कम एक एकड़ भूमि में सिंचाई करना चाहते हैं वह व्यक्तिगत श्रेणी के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

सामूहिक श्रेणी – इस श्रेणी में वैसे किस को शामिल किया गया है जिसके पास एक एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि है एक एकड़ या एक इकाई भूमि के लिए एक से अधिक किस समूह बनाकर सिंचाई कर सकते हैं और इसके लिए आवेदन करने हेतु पत्र बन सकते हैं।

 

Jaljeevan hariyali Yojana के लिए पात्रता

इस योजना के अंतर्गत आवेदन बिहार राज्य का स्थाई निवासी ही कर सकते हैं।

इस योजना के तहत एक किस को कम से कम एक एकड़ खेती की सिंचाई के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

1 एकड़ से कम भूमि पर सामूहिक रूप से सिंचाई के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Jal Jivan हरियाली योजना के तहत किसानों को दो वर्गों में बांटा गया है।

व्यक्तिगत श्रेणी में आवेदन करने हेतु आवेदक के पास न्यूनतम 1 एकड़ भूमि होनी चाहिए।

वैसे किस जो इस योजना का लाभ 5 हेक्टेयर से अधिक रकबे के साथ लेना चाहते हैं उन्हें वास्तविक लागत की पूरी सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी।

Jaljeevan hariyali Yojana मैं लगने वाला महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

आवेदक का आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

इनकम सर्टिफिकेट

जमीन के कागजात

राशन कार्ड

बैंक खाता पासबुक

वोटर आई कार्ड

 

Jaljeevan hariyali Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

यहां आपको नीचे जल जीवन हरियाली योजना में आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है।

अब एक नए पेज पर आपको किस का समूह या स्वयं किस में किसी एक विकल्प पर टिक करना होगा।

यदि आप किस का समूह पार्टी करते हैं तो आपको समूह द्वारा चयनित किस प्रमुख का पंजीकरण संख्या दर्ज करना होगा जो 13 अंकों का होता है।

अगर आप स्वयं किस पट्टी करेंगे तो आपको किस का 13 अंकों का पंजीकरण संख्या दर्ज करना होगा।

पंजीकरण संख्या दर्ज करने के बाद आपको सच के बटन पर क्लिक करना होगा।

आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी भरने के बाद गेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ओटीपी पर क्लिक करते ही आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिससे आपको यहां दर्ज करना है।

ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इस प्रकार आप इस योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button