Sarkari yojna

Bihar diesel Anudan Yojana। Bihar डीजल अनुदान योजना

Bihar diesel anudan Yojana: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा बिहार राज्य के किसानों को खेती में मदद करने के लिए साल 2020 में बिहार डीजल अनुदान योजना का शुभारंभ किया था

Bihar Diesel Anudan Yojana। Bihar डीजल अनुदान योजना

Bihar diesel anudan Yojana: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा बिहार राज्य के किसानों को खेती में मदद करने के लिए साल 2020 में बिहार डीजल अनुदान योजना का शुभारंभ किया था। बिहार डीजल अनुदान योजना के तहत फसलों की सिंचाई के लिए डीजल पर सब्सिडी दी जाएगी। कृषि विभाग बिहार सरकार इस योजना का नोडल विभाग है।

Bihar Diesel Anudan Yojana
Bihar Diesel Anudan Yojana

इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को सरकार द्वारा डीजल पर सब्सिडी दी जाएगी इस योजना के तहत कुछ बदलाव भी किए गए हैं । जैसे पहले बिहार डीजल अनुदान योजना 2023 के तहत बिहार के किसानों को डीजल पर ₹40 प्रति लीटर अनुदान राशि दी जा रही थी। जिसे अब बिहार सरकार द्वारा बढ़कर ₹50 प्रति लीटर कर दिया गया है।

Bihar diesel anudan Yojana

इस योजना के तहत सरकार किसानों को खरीफ फसलों हेतु डीजल पंप सेट से इंजन के लिए अनुदान राशि दी जाएगी। इस योजना के तहत बिहार के सभी किसानों को लाभ दिया जाएगा बिहार डीजल अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को धान की सिंचाई पर प्रति एकड़ के हिसाब से ₹400 के डीजल सब्सिडी के रूप में दिए जाएंगे। इसी तरह मक्का की दोनों फसलों पर सब्सिडी दी जाएगी। तथा अन्य खरीफ फसलों में दलहन तिलहन मौसमी सब्जी औषधि एवं सुगंधित पौधे की तीन सिंचाई के लिए डीजल अनुदान में दिया जाएगा। इस योजना के तहत पहले कृषि काम के लिए प्रति यूनिट बिजली दर 96 पैसे थी जिससे सरकार ने घटकर 75 पैसे कर दिया है यह दर निजी और सरकारी सभी तरह के ट्यूबवेल पर लागू होगी।

डीजल अनुदान योजना के तहत किसानों को 1 लीटर डीजल पर बिहार सरकार द्वारा 75 रुपए का अनुदान दिया जाएगा बिहार में अगर डीजल के रेट की बात करें तो इसके रेट करीब 95 रुपए प्रति लीटर है। इस प्रकार इस योजना के तहत किसानों को प्रति लीटर डीजल पर केवल ₹20 खर्च करने होंगे जो कि कल डीजल लागत का 20% ही होगा। बाकी का 80% राशि का भुगतान सरकार द्वारा दिया जाएगा। 1 1 एकड़ में समानता किसानों को सिंचाई के लिए लगभग 10 लीटर डीजल की आवश्यकता होती है इस 1 एकड़ सिंचाई के लिए किसानों को सरकार द्वारा अधिकतम 750 रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

बिहार सरकार द्वारा किसानों को अधिकतम 8 एकड़ फसल की सिंचाई के लिए डीजल अनुदान में दिए जाएंगे। डीजल अनुदान योजना के माध्यम से लाख ऑन की संख्या में किसानों को लाभ दिया जाएगा । किसान अपनी खेती की लागत को कम करने के लिए इस योजना का लाभ लेने हेतु बिहार सरकार की डीबीटी एग्रीकल्चर की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

किसान योजना की जमीन पर खेती करते हैं उन्हें प्रमाणित सत्यापित करने के लिए संबंधित वार्ड सदस्य एवं कृषि काम के द्वारा पहचान की जाएगी। सत्यापित करते समय यह ध्यान रखा जाएगा की वास्तविक खेती करने वाले जोरदार को ही अनुदान का लाभ मिलेगा। डीजल का कराईकर वास्तव में सिंचाई के लिए उपयोग किया गया है की जांच संबंधित कृषि द्वारा किया जाएगा। अधिकृत पेट्रोल पंप से डीजल खरीदने के बाद किस की 13 अंकों की पंजीकरण संख्या के अंतिम 10 अंकों वाली डीजल रसीद मान्य होगी ।

Bihar diesel anudan Yojana का लाभ

बिहार डीजल अनुदान योजना में आवेदन करने वाले किसानों को सिंचाई के लिए खरीदे गए डीजल पर 60% प्रति लीटर की दर से ₹600 प्रति एकड़ सिंचाई डीजल अनुदान में दिए जाएंगे।

खड़ी फसल में धान मक्का अन्य खरीफ फसलों के अंतर्गत दलहनी तेलहनी मौसमी सब्जी औषधि एवं सुगंधित पौधे की अधिकतम तीन सिंचाई के लिए 18 सो रुपए प्रति एकड़ किसानों को दी जाएगी।

धान का बिछड़े झूठ फसल की अधिकतम दो सिंचाई के लिए ₹1200 प्रति एकड़ दी जाएगी।

प्रति किसान अधिकतम 8 एकड़ के लिए डीजल अनुदान दे यह होगा।

Bihar diesel anudan Yojana के डॉक्यूमेंट

  • बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • किसान कृषि प्रमाण पत्र
  • डीजल विक्रेता की रसीद
  • मोबाइल नंबर
Bihar diesel anudan Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक आवेदक इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं। उन्हें नीचे स्टेप बाय स्टेप आवेदन करने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी देने वाले हैं। आप इस प्रक्रिया का पालन करके इस योजना में बड़े ही सरलता पूर्वक आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर इस विकल्प पर आपको डीजल खरीफ अनुदान के ऑप्शन दिखाई देंगे आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खोलकर आएगा इस पेज पर आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी।

अगर किसान का पंजीकरण नहीं है तो आप इस वेबसाइट से किस का पंजीकरण कर सकते हैं इसके बाद आपके सामने एक निर्देश आएगा अगर आप बटाईदार एवं स्वयं बटाईदार स्थिति के आवेदन करें हुए।

आपको नीचे फॉर्म डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड करना होगा यह फॉर्म आपको भरकर स्कैन करें अपलोड करना होगा अगर आप बताई डर है तो।

इसके बाद आपको नीचे क्लोज के बटन पर क्लिक कर दे सभी जानकारी भरने के बाद आपको सच के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आप की जानकारी आ जाएगी।

इसके बाद नीचे आपको महत्वपूर्ण सूचना के अंतर्गत डीजल अनुदान आवेदन के रसीद।

ही अपलोड करनी होगी इसके बाद आपको नीचे पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी इसके बाद डीजल करें का विवरण और अनिवार्य दस्तावेज को भरने करने होंगे।

सभी जानकारी भरने के बाद आपके वालिद के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद अपनी डिजिटल रसीद को अपलोड करना होगा।

फिर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आप अपने आवेदन फार्म का प्रिंट निकाल सकते इस तरह आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button