Sarkari yojna

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 । बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना 2024

swayam sahayata Bhatta Yojana 2024: बिहार सरकार में बेरोजगारी की समस्या को खत्म करने और युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई प्रकार की योजनाओं का शुरुआत करती है

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 । बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना 2024

swayam sahayata Bhatta Yojana 2024: बिहार सरकार में बेरोजगारी की समस्या को खत्म करने और युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई प्रकार की योजनाओं का शुरुआत करती है। हालांकि इसके बाद कई युवाओं को अधिक शिक्षित नहीं होने के कारण रोजगार नहीं मिल पाता है। ऐसे में उनकी इन समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को 12वीं पास होने पर रोजगार मिलने तक आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को हर एक महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana
Bihar mukhymantri swayam sahayata Bhatta Yojana

राज्य के बेरोजगार युवा मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए योजना में आवेदन करना चाहते हैं। वह इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना क्या है योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन से महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। यदि आप भी इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं

swayam sahayata Bhatta Yojana 2024

बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के शिक्षित एवं बेरोजगार युवाओं के लिए मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार ऐसे युवक को जो कम पढ़े लिखे हैं। वह 12वीं पास हैं। और आए दिन रोजगार की तलाश कर रहे हैं ऐसे युवा को रोजगार मिलने तक आर्थिक रूप से सहयोग देने के लिए ₹1000 हर एक महीने बेरोजगारी भत्ते का लाभ दिया जाएगा यह लाभ केवल बेरोजगार युवाओं को ही 2 साल तक के लिए दिया जाता है। इससे वह अपने बिना किसी आर्थिक समस्या के रोजगार मिलने तक अपना खर्च उठा सके और उन्हें दूसरों पर आश्रित नहीं रहना पड़े इसके लिए आवेदक को योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

 

swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 का उद्देश्य

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना बिहार का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी की मार झेलते हुए युवाओं को आर्थिक मदद प्रदान करना है। ताकि रोजगार की तलाश करते हुए उन्हें आर्थिक तंगी से गुजरा ना पड़े मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना बिहार के अंतर्गत 20 वर्ष से 25 वर्ष तक के युवा आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। जिन युवाओं ने 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण क्या हुआ है। और रोजगार की तलाश कर रहे हैं। उन्हें ही सरकार की तरफ से ₹1000 प्रत्येक महीने भत्ते का लाभ दिया जाएगा इस योजना के माध्यम से मिलने वाली सहायता राशि हर एक महीने आवेदक के बैंक खाते में आने वाले 2 साल तक जमा कर दी जाएगी। इस योजना के शुरू होने से युवा बिना किसी आर्थिक तंगी से अपना रोजगार ढूंढ पाएंगे और जिस से फायदा या होगा कि वह बुराई की दलदल में नहीं फसेंगे।

swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 के लाभ

बिहार के शिक्षित एवं बेरोजगार युवाओं को स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से मदद प्रदान करेगी।

इस योजना के माध्यम से आवेदक युवाओं को हर एक महीने ₹1000 बेरोजगारी भत्ते का लाभ दिया जाएगा।

आवेदक को मिलने वाला बेरोजगारी भत्ता ऋषि कुल 2 वर्षों के लिए दी जाती है यानी उन्हें 2 वर्षों में कुल 24000 रुपए की राशि दी जाएगी।

बिहार सरकार द्वारा योजना के तहत अब तक 6 लाख 51 हजार 915 आवेदन जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर मिल चुके हैं जिसमें 67 हजार 846 आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं।

राज्य के युवा रोजगार मिलने तक अपने आर्थिक खर्च का वहां आत्मनिर्भर होकर खुद से कर सकेंगे।

बेरोजगार एवं शिक्षित युवाओं को मिलने वाला Berogari Bhatta से सहयोग मिल सकेगा इससे उन्हें दूसरों पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा।

राज्य के जो युवा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें बेसिक कंप्यूटर शिक्षा एवं कौशल प्रशिक्षण भाषा संवाद का प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।

इस योजना के माध्यम से राज्य में कम पढ़े लिखे शिक्षित युवा रोजगार प्राप्त होने तक बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राज्य के जो बेरोजगार युवा मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह ऑनलाइन घर बैठे ही इसकी ऑफिशल वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं।

swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 की पात्रता

आवेदक बिहार राज्य का स्थाई Nivasi होना चाहिए

किसी भी प्रकार का भट्टा छात्रवृत्ति स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड शिक्षा लोन आदि जैसी सुविधा जिसे प्राप्त हो गए वेध पत्र नहीं माने जाएंगे।

इस योजना के लिए आवेदन करना है तो आवेदक का कोई अपना स्वरोजगार नहीं होना चाहिए।

जिन बेरोजगारी युवाओं की आयु 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच है वह इस योजना के उपयोगिता पात्र हैं।

सरकारी या गैर सरकारी नियोजनालय वाले आवेदक इस योजना के तहत पात्र नहीं माने जाएंगे।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक मान्यता प्राप्त संस्था से 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।

श्रम संसाधन विभाग द्वारा संचालित भाषा संवाद एवं बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान का प्रशिक्षण प्राप्त करना आवेदक के लिए आवश्यक है।

swayam sahayata Bhatta Yojana 2024 के डॉक्यूमेंट

12वीं कक्षा की मार्कशीट

अस्थाई निवासी प्रमाण पत्र

आधार कार्ड

दसवीं कक्षा की मार्कशीट

बैंक पासबुक

swayam sahayata Bhatta Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री swayam sahayata Bhatta योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा

वेबसाइट के होम पेज पर आपको न्यू एप्लीकेंट रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा।

इस नए पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिससे आपको वेरीफाई करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा और वेब पेज पर मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने योजना का आवेदन फार्म खुलकर आएगा इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।

सारी जानकारी दर्ज करने के बाद मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

Submit करते ही Aavedan की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button