Sarkari yojna

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 2023 Online Apply | छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2023

hhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 2023 छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के असंगठित क्षेत्र के श्रमिक वर्ग को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 2023 Online Apply | छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2023

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 2023 छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के असंगठित क्षेत्र के श्रमिक वर्ग को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है राज्य सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में से सुरक्षित मातृत्व के लिए छत्तीसगढ़ कौशल्या मंत्री योजना को भी चलाया जा रहा है। इसी प्रकार की एक अनिल योजना विशेष रूप से श्रेणी को प्रस्तुति की स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए चलाई जा रही है जिसका नाम है छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना। राज्य के जो भी श्रमिक परिवार की महिलाएं छत्तीसगढ़ भाईगिरी प्रस्तुति सहायता योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया को कंप्लीट कर सकते हैं।

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 2023
Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 2023

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2023

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 2023 छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2023 हमारे देश में कितनी बेरोजगारी है दिन प्रतिदिन हमारे देश की जनसंख्या बढ़ती जा रही है जिसके कारण नौकरी में मिलना मुश्किल हो गया है और खास तौर पर उनके लिए ज्यादा दिक्कत है जो आर्थिक रूप से कमजोर है जो गरीब परिवार की से संबंधित है वह ज्यादा परेशान है यह सब असंगठित क्षेत्र में आने वाले लोग हैं इन लोगों को आर्थिक रूप से मौजूद बनाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं लाती है आपको बता दे कि यह योजना छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा राज्य की सभी असंगठित क्षेत्र की महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा राज्य की सभी असंगठित क्षेत्र की महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ भाई के लिए प्रस्तुति सहायता योजना 2023 चलाई गई है इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को होने वाले खर्च के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ₹10000 की धनराशि तीन किस समय दी जाएगी।

महिला के प्रथम गर्भधारण के तीसरे महीने में महिला को पहली किस्त ₹3000 प्रदान की जाएगी तथा दूसरी किस्त महिला के दूसरी तिमाही में ₹3000 दिए जाएंगे तथा तीसरी तिमाही में ₹4000 किस्त कब दी जाती है जब बच्चे का जन्म हो जाता है तब उसे आवेदक को दी जाती है।

या लाभ पूर्ण महिलाओं को दिया जाएगा जिनके भवन एवं से निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल द्वारा पंजीकृत श्रमिक या जिनके श्रम कार्ड बने हुए हैं उनको ही या लाभ प्राप्त होगी अर्थात कुछ परिवार की महिलाओं को गर्भवती होने के समय या लाभ प्राप्त होगा परंतु अब सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किया है सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि वे ₹10000 की धनराशि को बढ़ाकर ₹20000 की धनराशि देगी इसके लिए गर्भवती महिला को गर्भधारण के समय से लेकर बच्चों के जन्म तक के खर्चों की समस्या ना हो वह आराम से अपने और अपने परिवार के पोषण पर ध्यान दें।

 

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना का उद्देश्य

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 2023 भवन एवं अन्य निर्माण कार्य श्रमिक महिलाओं की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रस्तुति के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराने के प्रयोजन से छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार ने छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना का शुभारंभ किया है इस योजना के माध्यम से राज्य की सरकार प्रत्येक लाभार्थी महिला को ₹10000 की सहायता राशि महिला कर दी जाएगी इस सहायता धन राशि को उपयोग करके महिला बिना किसी आर्थिक दिक्कत के अपने बच्चों को जन्म दे पाएंगे राज्य में रहने वाले केवल महिला श्रमिक ही छत्तीसगढ़ भाग्य प्रस्तुति सहायता योजना का लाभअपने दो बच्चे के जन्म के लिए ले सकती है इस योजना के माध्यम से राज्य भर में महिलाओं की स्थिति में सुधार आएगा और वह प्रस्तुति के समय आने वाले आर्थिक कठिनाइयों से भी राहत मिलेगी।

 

 

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रस्तुति सहायता योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

 

Chhatishgardh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 2023 इस योजना का लाभ लेने के लिए पत्र आवेदन करता को नीचे बताई सरल प्रक्रिया का पालन करना होगा जो इस प्रकार है

सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको भवन एवं निर्माण सन निर्माण के क्षेत्र में से आवेदन करें कि लिंग पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

अब आपको इस पेज पर जिला हितग्राही का नाम पंजीयन क्रमांक आदि विवरण दर्ज करने हैं और विवरण देखें की विकल्प पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहां आपको पूछी गई सभी विवरण दर्ज करने के बाद कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।

अपलोड करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है और इस प्रकार आपका आवेदन की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button