Sarkari yojna

Chhatishgardh Vridhavastha Pension Yojana 2023 Online Apply || छत्तीसगढ़ वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023

Chhatishgardh Vridhavastha Pension Yojana 2023 छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के विरुद्ध की आर्थिक स्थिति का ध्यान रखते हुए छत्तीसगढ़ वृद्धा अवस्था पेंशन स्कीम की शुरुआत की गई है

Chhatishgardh Vridhavastha Pension Yojana 2023 Online Apply || छत्तीसगढ़ वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023

 

Chhatishgardh Vridhavastha Pension Yojana 2023 छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के विरुद्ध की आर्थिक स्थिति का ध्यान रखते हुए छत्तीसगढ़ वृद्धा अवस्था पेंशन स्कीम की शुरुआत की गई है राज्य सरकार छत्तीसगढ़ की जनता के लिए समय-समय पर सरकारी योजनाएं लेकर आती रहती है। वृद्धा पेंशन योजना भी इन्हीं योजना का हिस्सा है छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना से राज्य की सभी पात्र बुजुर्ग लाभान्वित हो रहे हैं इसमें केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा एक निश्चित अनुपात में धनराशि दी जाती है इस योजना के शुरू होने से राज्य के बुजुर्ग को अपना या किसी अन्य पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको छत्तीसगढ़ वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023 से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां दी जाएगी जिससे कि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इस पोस्ट में हम आपको छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना क्या है इसके लाभ उद्देश्य पात्रता जरूर दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पड़े।

Chhatishgardh Vridhavastha Pension Yojana 2023
Chhatishgardh Vridhavastha Pension Yojana 2023

वृद्धा पेंशन योजना छत्तीसगढ़ लिस्ट

Chhatishgardh Vridhavastha Pension Yojana 2023 छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वृद्धा पेंशन योजना की अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को ही वृद्धा पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जाता है वृद्धा पेंशन योजना का संचालन समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है योजना के अंतर्गत सभी पात्र आवेदकों के नाम सूची में जारी किए जाते हैं या लाभ राज्य के 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के वृद्ध जनों को ही प्रदान किया जाता है जिसके तहत आवेदन को हर महीने निर्धारित परिसर मुखिया करवाई जाती है पेंशन योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची में नाम देखने के लिए भी आवेदकों को ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध की जाती है जिससे राज्य के विरुद्ध नागरिकों को पेंशन सूची में अपने नाम देखने के लिए सरकारी कार्यालय की लंबी कतार में खड़े रहकर इंतजार करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और वह घर बैठे सूची में अपना नाम देख सकेंगे राज्य के जिन भी लाभार्थी आवेदक बुजुर्ग नागरिकों ने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है वह अब आसानी से योजना में आवेदन कर सकते हैं पेंशन योजना की आवेदन प्रक्रिया जारी है राज्य के जो भी आवेदक योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह आसानी से ऑनलाइन वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते।

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं

Chhatishgardh Vridhavastha Pension Yojana 2023 योजना से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट को अवश्य पड़े।

छत्तीसगढ़ बिरधा पेंशन योजना से मिलने वाली सहायता पेंशन राशि के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

इसके अंतर्गत जय बुजुर्ग नागरिकों की उम्र 60 वर्ष से अधिक होगी उन्हें ही प्रत्येक महीना ₹1000 की धनराशि पेंशन के रुपए प्रदान किया।

जिन बुजुर्ग की उम्र 80 और उससे अधिक होगी उन्हें₹1500 हर महीने दिया जाएगा।

योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार व राज्य सरकार दोनों ही विरुद्ध योजना के लिए योजना योगदान देती है।

छत्तीसगढ़ बिरधा पेंशन योजना को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना के नाम से भी जाना जाता है।

इस पेंशन योजना के तहत राज्य में जितने भी विरुद्ध है वह इस योजना से पेंशन के रूप में मदद राशि प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

छत्तीसगढ़ पेंशन योजना 2023 रजिस्ट्रेशन कैसे करें

 

Chhatishgardh Vridhavastha Pension Yojana 2023 राज्य के पात्र लाभार्थी व्यक्ति जो छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा संचालित पेंशन योजना से संबंधित आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे बताए गए प्रक्रिया के आधार पर आसानी से आवेदन की प्रक्रिया को कंप्लीट कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ पेंशन योजना एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए अपने क्षेत्र के समाज कल्याण कार्यालय में जाना है।

कार्यालय में जाने के बाद अपनी स्थिति के अनुसार पेंशन योजना का फार्म प्राप्त करना।

अब फॉर्म में पूछे गए सब जानकारी को भरना है।

जैसे आवेदक व्यक्ति का नाम पति का नाम पिता का नाम गांव ब्लॉक आदि।

सभी महत्वपूर्ण विवरण भरने के बाद आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी को एवं आवेदक पासपोर्ट साइज फोटो कोई संलग्न करके कार्यालय में आवेदक पत्र को जमा कराएंगे।

इसके बाद अधिकारियों के द्वारा आवेदन पत्र की जांच की जाएगी आवेदन पत्र में दी गई सभी जांच सफल होने की अपराध लगती नागरिक को पेंशन योजना का लाभ प्राप्त होगा।

इस तरह से छत्तीसगढ़ पेंशन योजना आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया नागरिक की पूर्ण हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button