Sarkari yojna

DDA Aawas Yojana 2023 Online Apply | डीडीए आवास योजना 2023

DDA Aawas Yojana 2023 दिल्ली में बढ़ती हुई आवास की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए डीडीए आवास योजना की शुरुआत की गई है यह योजना एक ऑनलाइन आवास योजना है

DDA Aawas Yojana 2023 Online Apply | डीडीए आवास योजना 2023

 

DDA Aawas Yojana 2023 दिल्ली में बढ़ती हुई आवास की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए डीडीए आवास योजना की शुरुआत की गई है यह योजना एक ऑनलाइन आवास योजना है जो दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित की जाती है यह योजना ऑनलाइन माध्यम से समाज की विभिन्न वर्गों और आए समूह के लोगों को दिल्ली में किफायती फ्लैट की पेशकश करती है इसके अलावा डीडीए द्वारा मांग पत्र कब्जा पत्र और कन्वेंस दीड से ही जारी किए जाते हैं। डीडीए आवास योजना के तहत सब्सिडी को प्रधानमंत्री आवास योजना की क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना के तहत कवर किया जाता है अगर आप वीडियो आवास योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप जल्द से जल्द इस योजना के तहत फ्लैट बुक कर ले के लिए आवेदन कर दें क्योंकि दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा डीडीए आवास योजना 2023 को शुरू कर दिया गया है।

DDA Aawas Yojana 2023
DDA Aawas Yojana 2023

डीडीए आवास योजना 2023 क्या है

 

DDA Aawas Yojana 2023  दिल्ली विकास द्वारा 12 सितंबर 2010 को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और निम्न आय समूह के लिए डीडीए आवास योजना 2023 की शुरुआत कर दी गई है जो दिल्ली के नरेला क्षेत्र के लिए शुरू की गई है या निराला सब्सिडी में पचासी से भी अधिक फ्लैटों की पेशकश कर रही है या फ्लैट 1BHK है जो न्यूनतम 10 लख रुपए और अधिकतम 22 लख रुपए तक के है। जिन्हें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बेचा जाएगाडीडीए आवास योजना के व्यक्तिगत आय मानदंडों को माफ कर दिया गया है यानी सभी आय वर्ग नागरिक या फ्लैट खरीद सकते हैं इस वर्ष योजना में अधिकतर व फ्लैट समिति ने पिछले आवास योजना में किए गए थे उनके द्वारा लौटाए गए दिल्ली में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और निम्न समूह के जो इच्छुक आवेदक डीडीए आवास योजना 2023 के तहत प्राप्त करना चाहते हैं वह जल्द से जल्द इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और अपने लिए फ्लैट प्राप्त कर सकते हैं।

किस इलाके में बुक में कितने फ्लैट

 

DDA Aawas Yojana 2023  इनमें रोहिणी के 704 फ्लैट और नरेला के 674 प्लेट भी शामिल है इनके अलावा जसोल में 23 सीरसपुर में 14 और लोकनायक पुरम में 33 फ्लेटो की बुकिंग हुई है।

डीएनए 30 जून को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर शुरू की गई इस योजना के तहत प्लाटों की बुकिंग 10 जुलाई से खोली थी अगर आप डेली के फ्लैट की बुकिंग करना चाहते हैं तो इसकी आधिकारिक पोर्टल पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं।

अभी भी बुकिंग चल रही है दादा की ओर से कहा गया है की बुकिंग के 24 घंटे के भीतरी खरीदारों को भुगतान राशि का मांग पत्र जारी कर दिया जाएगा।

 

 

रजिस्ट्रेशन राशि कितनी है

 

DDA Aawas Yojana 2023  डीएनए ई डब्ल्यू यू एस फ्लैट की बुकिंग के लिए पंजीकरण राशि ₹50 वन बीएचके प्लेटो की पंजीकरण राशि 1 लख रुपए 2BHK फ्लैट की पंजीकरण राशि चार लाख रुपए एवं 3 बीएचके फ्लैट के लिए पंजीकरण राशि 10 लख रुपए रखी गई है यह पूरी आवास योजना ऑनलाइन है।

 

DDA Aawas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 

DDA Aawas Yojana 2023  सबसे पहले उम्मीदवार दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी की अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।

के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा यहां पर आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद एक नया पेज खुल कर आएगी जहां आपको रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है।

उसके बाद उम्मीदवार को अपना पंजीकरण करना होगा फिर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

इसके बाद आपके लॉगिन करना होगा जिसमें आपको अपना यूजर नेम पासवर्ड दर्ज करना होगा फिर उसके बाद आपको नीचे दिए गए एक कैप्चर कोड को दर्ज करना है।

लोगिन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आ जाएगा आपको इस फॉर्म में अपने बैंक के बारे में व्यक्तित्व जानकारी पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज करना है।

फिर आपको मांगेगा सारे दस्तावेज और अपने हस्ताक्षर ऑनलाइन अपलोड करना है।

आपको फॉर्म में एक घोषणा पत्र दिया जाएगा जिसमें आपको ठीक का निशान करना है और आवेदन फार्म को जमा कर देना है।

इसके बाद आपको पैसा जमा करने के लिए नेट बैंकिंग के माध्यम से पंजीकरण शुल्क जमा कर देना है।

जैसे ही आप मेक पेमेंट पर क्लिक करते हैं आपके कंप्यूटर पर एक स्क्रीन दिखाई देगा जिसमें उम्मीदवारों को आवेदक नंबर भुगतान की प्रक्रिया का प्रावधान किया जाएगा।

के बाद आप भुगतान की गई पर्ची को प्रिंट आउट करके निकलना और सुरक्षित रख ले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button