Sarkari yojna

Himachal Pradesh vridha pension Yojana 2023 । हिमाचल प्रदेश बिरधा पेंशन योजना 2023

Himachal Pradesh vridha pension Yojana : हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के वृद्धि के लिए हिमाचल प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना की शुरुआत की है। राज्य सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश के 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है

Himachal Pradesh vridha pension Yojana 2023 । हिमाचल प्रदेश बिरधा पेंशन योजना 2023

 

Himachal Pradesh vridha pension Yojana : हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के वृद्धि के लिए हिमाचल प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना की शुरुआत की है। राज्य सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश के 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। हिमाचल प्रदेश बुढ़ापा पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र की किसी भी बुजुर्ग को 750 से 1300 रुपए तक की पेंशन राशि दी जा रही है। यदि आपकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक है। तो आप भी इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको हिमाचल प्रदेश बिरधा पेंशन योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी हिमाचल प्रदेश के स्थाई निवासी हैं। तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही उपयोगी रहेगी आप इस पोस्ट में अंत तक बने रहें।

Himachal Pradesh vridha pension Yojana 2023

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग के लिए राज्य बुढ़ापा पेंशन योजना की शुरुआत की है। यदि आप भी हिमाचल प्रदेश के बुजुर्ग हैं। तो आप इस पेंशन के बारे में अवश्य जानते होंगे क्योंकि राज्य सरकार द्वारा 60 वर्ष से 69 वर्ष के बीच के उम्र के लोगों को 750 रुपए मासिक आधार पर दी जाती है। एवं 70 वर्षीय से अधिक उम्र के लोगों के लिए ₹1300 तक की पेंशन राशि दी जा रही है। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट में अंत बन रहे।

Himachal Pradesh vridha pension Yojana के उद्देश्य

 

Himachal Pradesh vridha pension Yojana
Himachal Pradesh vridha pension Yojana

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई हिमाचल प्रदेश बिरधा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य है। कि बुजुर्गों को अपनी जरूरत की चीज खरीदने के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने ना पड़े। वैसे अगर देखा जाए तो बुजुर्ग लोगों की देखभाल बहुत कम ही की जाती है। नहीं देखभाल करने के कारण बुजुर्गों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी परेशानी को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है।

Himachal Pradesh vridha pension Yojana की विशेषता

हिमाचल के 60 वर्ष से 69 वर्ष उम्र के वृद्धि नागरिक को राज्य सरकार द्वारा 750 रुपए की मासिक राशि दी जाती है।

राज के 70 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग को ₹1300 की मासिक राशि दी जाती है।

बुजुर्गों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि उन्हें अपने बच्चे या किसी अन्य पर आश्रित नहीं रहना पड़ता है।

पेंशन एक बार शुरू होने के बाद बुजुर्ग को कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है प्रत्येक महीना या 3 महीने पर उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

Himachal Pradesh vridha pension Yojana की पात्रता

हिमाचल प्रदेश बिरधा पेंशन योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश के स्थाई निवासी को ही दिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश के जिन बुजुर्ग नागरिकों की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक हो चुकी है वही नागरिक इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

 

Himachal Pradesh vridha pension Yojana की डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

वोटर आई कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

राशन कार्ड

पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

Himachal Pradesh vridha pension Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

हिमाचल प्रदेश के बिरधा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा

होम पेज पर जाने के बाद आपको हिमाचल प्रदेश बिरधा पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लेनी है।

इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी है तथा साथ में मांगे गए सभी दस्तावेज को भी संलग्न करना है।

इसके बाद आप फॉर्म को अपने जिले जिला के समाज कल्याण कार्यालय में जाकर जमा कर दें आपका फॉर्म के जांच होने के बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button