latest post

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana। मुख्यमंत्री कल्याण पेंशन सहायता योजना

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana:- कल्याणी पेंशन सहायता योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा किया गया है

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana। मुख्यमंत्री कल्याण पेंशन सहायता योजना

 

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana:- कल्याणी पेंशन सहायता योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा किया गया है इस योजना का लाभ राज्य के निवासी को दिया जाएगा। इस योजना की राशि हर महीने आर्थिक सहायता के रूप में सरकार द्वारा आवेदक खाते में दी जाएगी।

विधवा महिलाओं के हित के लिए यह राज्य सरकार के द्वारा उन्हें आर्थिक मदद देने हेतु एक विशेष प्रकार की पहल शुरू की गई है मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना में मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य की 18 वर्ष की आयु से लेकर 79 वर्ष की आयु वाली विधवा महिलाओं को कल्याणी पेंशन सहायता योजना का लाभ देने का फैसला किया गया है।

जिससे वह योजना के तहत हर एक महीना वित्त सहायता का लाभ प्राप्त करके अपनी दैनिक जीवन की आवश्यक जरूरत को पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी मध्य प्रदेश राज्य के अस्थाई निवासी हैं। तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही फायदेमंद होने वाली है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ।

 

योजना का लाभ लेने के लिए आप हमारे इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े क्योंकि हम इस पोस्ट में इस योजना के विषय में किस प्रकार से आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है सभी जानकारी साझा करने वाले हैं।

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana2023

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana के अनुसार गरीब परिवार से संबंधित उन सभी विधवा महिलाओं को हर एक महीने ₹600 की पेंशन राशि दी जाएगी इसके अतिरिक्त कल्याणी महिला को पुनर्विवाह हेतु प्रोत्साहन राशि का भी सुविधा रखा गया है।

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana विवाह हेतु सरकार ने ₹200000 तक की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है इस योजना के माध्यम से सरकार कल्याणी महिला को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करेगी उन्हें इस योजना का पूरा लाभ मिलेगा। आवेदन भीम पूरा होने के बाद वह कल्याणी पेंशन सहायता योजना से जुड़ी सभी प्रकार के लाभ आसानी से ले सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा विधवा महिलाओं को लाभ देने हेतु पहले की अपेक्षा इसमें काफी बदलाव किए गए हैं पहले योजना के माध्यम से ₹300 से लेकर ₹500 तक की आर्थिक सहायता हर एक महीना उनकी आय के आधार पर दिया जाता था लेकिन अब सभी विधवा महिलाओं को यह राशि हर एक महीने ₹600 के रूप में दी जाएगी ।

 

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana का उद्देश्य

 

 

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana
Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana

मध्य प्रदेश से कल्याणी पेंशन सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य है। राज्य के उन सभी निराश्रित विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता देना। राज्य में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं। जिनके पति के मृत्यु के बाद उनके परिवार में आए प्राप्त करने का कोई साधन नहीं रहता है जिससे उन्हें जीवन जीने के लिए बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana 2023 की सहायता से ऐसी निराश्रित विधवा महिला की मदद की जाएगी उनकी वित्तीय सहायता के उद्देश्य मध्य प्रदेश सरकार द्वारा विधवा महिलाओं के लिए यह सराहनीय कदम लिया गया है। योजना मध्यप्रदेश कल्याणी पेंशन सहायता योजना के अंतर्गत हर एक महीने ₹600 तक की वित्तीय सहायता पेंशन के रूप में दिया जाएगा।

राजकीय उन सभी जरूरतमंद विधवा महिलाओं को लाभ देने के लिए ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा इसका संचालन किया जाएगा जिससे कोई भी विधवा महिलाएं इस लाभ को बड़े ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

 

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana की विशेषताएं।

मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन सहायता योजना के तहत विधवा महिलाओं को हर एक महीने वित्तीय सहायता का लाभ दिया जाएगा।

राजकीय उन सभी विधवा महिलाओं को कल्याणी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा जो 18 वर्ष से लेकर 79 वर्ष की उम्र तक होगी।

जीवन में होने वाली आर्थिक जरूरत की पूर्ति करने के लिए महिला को परिवार के किसी अन्य व्यक्ति पर आश्रित नहीं रहना होगा।

इस योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर होने के साथ सशक्त बनाया जाएगा।

इस योजना के साथ ₹600 वित सहायता राशि हर एक महीने उन महिलाओं को दी जाएगी जिनकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 79 वर्ष तक की है।

₹500 की पेंशन सहायता राशि 79 वर्ष की उम्र वाली महिलाओं को मध्य प्रदेश कल्याणी पेंशन सहायता योजना (Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana ) के तहत दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना ( Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana ) के तहत मिलने वाली सहायता से विधवा महिलाएं अपना जीवन बिना किसी आर्थिक परेशानी के गुजर सकती है।

 

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana की पात्रता

कल्याणी पेंशन सहायता योजना 2023 (Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana ) के लिए मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी को ही लाभ दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना ( V Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana ) के माध्यम से विवाह के समय कल्याणी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं पति की उम्र 21 वर्ष होना आवश्यक है।

आवेदक विधवा महिला कल्याणी पेंशन सहायता योजना के तहत आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

मध्य प्रदेश कल्याणी पेंशन सहायता योजना का लाभ लेने के लिए विधवा महिला को किसी सरकारी विभाग की कर्मचारी नहीं होनी चाहिए।

परिवार पेंशन योजना का लाभ लेने वाली महिलाएं मध्य प्रदेश कल्याणी पेंशन सहायता योजना के लिए पत्र नहीं रहोगी।

 

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana का डॉक्यूमेंट

विधवा महिला के पति का मूल निवासी प्रमाण पत्र

पति की समग्र आईडी

पति का जन्म प्रमाण पत्र।

बैंक पासबुक

महिला एवं उसके पति का आधार कार्ड

समक्ष अधिकारी के द्वारा जारी विवाह प्रमाण पत्र।

पति की मृत्यु प्रमाण पत्र।

महिला का शपथ पत्र

महिला की पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhymantri Kalyan pension sahayata Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

कल्याणी पेंशन सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला को अपने क्षेत्र के आधार पर ग्रामीण क्षेत्र में जनपद पंचायत एवं नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका के ऑफिस में जाना होगा।

वहां कल्याणी पेंशन सहायता योजना आवेदन फॉर्म लेना होगा।

फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगे गए सभी दस्तावेज को संलग्न करना होगा।

इसके बाद फॉर्म को पुनः कार्यालय में जमा करना होगा।

इसके बाद आपका फॉर्म की जांच की जाएगी जांच में सही पाए जाने पर आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button