Sarkari yojna

Madhya Pradesh divyang pension Yojana 2023 । मध्य प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना 2023

Madhya Pradesh divyang pension Yojana 2023 :- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के निवासियों के लिए अलग-अलग प्रकार की लाभकारी योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है

Madhya Pradesh divyang pension Yojana 2023 । मध्य प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना 2023

Madhya Pradesh divyang pension Yojana 2023 :- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के निवासियों के लिए अलग-अलग प्रकार की लाभकारी योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है। मध्य प्रदेश राज्य की वर्तमान शिवराज सिंह सरकार द्वारा अलग-अलग हितकारी योजनाओं से राज्य के निवासियों को लाभान्वित करने में किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी जा रही है। सरकार राज्य के सभी वर्ग का पूरा तरह से ख्याल रख रही है। मध्य प्रदेश के दिव्यांग समुदाय को भी अनेक प्रकार की लाभकारी योजनाओं की सौगात दी जा रही है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांग पेंशन योजना शुरू की गई है इस योजना के अंतर्गत राज्य के जो भी 40% से अधिक दिव्यांग है उन्हें ₹600 हर एक महीने पेंशन की राशि दी जाएगी।

अगर आप भी मध्य प्रदेश राज्य के अस्थाई निवासी हैं। तो आपके लिए यह योजना बहुत ही लाभकारी रहेगी क्योंकि इस योजना के बारे में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए जानकारी देने वाले हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े और इस योजना का लाभ आप बड़े ही आसानी पूर्वक प्राप्त कर सके।

 

Madhya Pradesh divyang pension Yojana 2023

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांग पेंशन योजना शुरू की गई है इस योजना के अंतर्गत जो महिलाएं या पुरुष 40% से अधिक दिव्यांग है उन्हें हर महीने ₹600 की पेंशन राशि दी जाएगी छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा दिव्यांग पेंशन योजना के लिए आवेदन करता को चिकित्सा अधिकारी से प्रमाण पत्र बनवाना होगा। किसी प्रमाण पत्र के आधार पर दिव्यांग पुरुष एवं महिला को योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

 

Madhya Pradesh divyang pension Yojana के उद्देश्य

 

Madhya Pradesh divyang pension Yojana
Madhya Pradesh divyang pension Yojana

हम सभी को पता होगा कि आज के समय में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए गुर्जर व असर करना कितना कठिन हो गया है। और दिव्यांग व्यक्तियों की ज्यादातर व्यक्ति मदद भी नहीं करना चाहते हैं। इन सभी की परेशानी को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने दिव्यांग व्यक्तियों की मदद के लिए इस योजना का शुरू करने का उद्देश्य है। दिव्यांग व्यक्तियों के पास आए के संसाधनों का अभाव होता है। और यह लोग काम करने में भी सक्षम नहीं होते हैं जिससे इनको अपने दैनिक खर्च चलाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना 2023 का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के दिव्यांग लोगों को ₹600 की पेंशन राशि हर महीने दी जाएगी मध्य प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना 2023 के जरिए मध्य प्रदेश के दिव्यांग व्यक्तियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना पड़ेगा। सरकार की ओर से मिलने वाली इस राशि से यह अपने जीवन यापन कर सकेंगे और अपनी दैनिक जीवन में काम आने वाली चीजे की पूर्ति कर सकेंगे।

 

Madhya Pradesh divyang pension Yojana 2023

मध्य प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना के अंतर्गत जो भी आवेदक 40% से अधिक दिव्यांग है उन्हें हर महीने ₹600 की आर्थिक मदद दी जाएगी।

दिव्यांग छात्र एवं छात्रों को ₹600 प्रति महीने मिलने से अपनी आवश्यक जरूरत एवं शिक्षा हेतु आवश्यक चीजों की पूर्ति कर सकेंगे।

दिव्यांग पुरुष एवं महिला को किसी और व्यक्ति का आश्रित नहीं रहना पड़ेगा अपनी आवश्यकता अनुसार वस्तुएं की खरीदारी बड़े ही आसानी से कर पाएंगे।

मध्य प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना 2022 के अंतर्गत पहले दिव्यांगजन को ₹500 हर एक महीने दिया जाता था अब इस पेंशन योजना को बढ़ाकर ₹600 कर दिया गया है।

divyang pension Yojana ke liye आवेदन करने हेतु दिव्यांगजन को किसी भी दफ्तर या अधिकारी से मिलने की आवश्यकता नहीं है।

divyang pension Online माध्यम से घर बैठे पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

40% से अधिक दिव्यांग होने पर प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा जो कि अपने नजदीकी सरकारी चिकित्सा अधिकारी से बनवाया जा सकता है।

 

Madhya Pradesh divyang pension Yojana की पात्रता

दिव्यांग पुरुष एवं महिलाएं मूल रूप से मध्य प्रदेश राज्य के अस्थाई निवासी होना चाहिए।

दिव्यांग की 40% से अधिक दिव्यांकथा होनी चाहिए जो चिकित्सा अधिकारी द्वारा वेरीफाई की गई हो।

योजना के अंतर्गत परिवार की वार्षिक का ₹100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

जो दिव्यांग स्त्री एवं पुरुष सरकारी कर्मचारियों के रूप में कार्यरत हैं उन्हें दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

दिव्यांग पेंशन आवेदन करता के पास किसी भी प्रकार के तीन पहिए या चार पहिए वाहन नहीं होना चाहिए।

दिव्यांग आसान करता का बैंक खाता होना आवश्यक है सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनुदान की राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

 

Madhya Pradesh divyang pension Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

दिव्यांग प्रमाण पत्र

बैंक अकाउंट पासबुक

जाति प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

 

Madhya Pradesh divyang pension Yojana मैं ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश के जो इच्छुक आवेदक मध्य प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो वह ऑनलाइन के माध्यम से बड़े ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले आवेदक को सामाजिक सुरक्षा की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर इस वेबसाइट का होम पेज खोल कर आएगा।

हम पेज पर आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं आर्थिक सहायता योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा।

आपको इस पेज पर पेंशन योजना हेतु आवेदन करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना है ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी इसके बाद पेंशन है तो ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खोल कर आएगा इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको भरनी होगी।

सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा फिर आपको अपने सभी दस्तावेज को अपलोड करना होगा इसके बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा

 

मध्य प्रदेश दिव्यांग पोर्टल योजना में लोगिन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन पोर्टल मध्य प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

होम पेज पर आपको लोगों के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक नया पेज खोल कर आएगा जिसमें आपको यूजर आईडी और पासवर्ड तथा कैप्चा कोड डालकर लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप इस पोर्टल में बड़े ही आसानी से लॉगिन कर पाएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button