Tech news

Samagra Shiksha abhiyan 2.0 । समग्र शिक्षा अभियान 2.0

Samagra Shiksha abhiyan 2.0:- देशभर में साक्षरता अनुपात बढ़ाने के लिए एवं देश के सभी बच्चों को शिक्षा का अधिकार देने के लिए शिक्षा के स्तर को सुधार करने का हर प्रकार से प्रयास किया जा रहा है

Samagra Shiksha abhiyan 2.0 । समग्र शिक्षा अभियान 2.0

 

Samagra Shiksha abhiyan 2.0:- देशभर में साक्षरता अनुपात बढ़ाने के लिए एवं देश के सभी बच्चों को शिक्षा का अधिकार देने के लिए शिक्षा के स्तर को सुधार करने का हर प्रकार से प्रयास किया जा रहा है। जिसके लिए सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। हाल ही में सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति भी शुरू की गई है। जिसके माध्यम से शिक्षा के स्तर में अलग-अलग प्रकार के बदलाव किए जाएंगे आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी देने वाले हैं जिनका नाम है समग्र शिक्षा अभियान 2.0 इस योजना के अंतर्गत शिक्षा के सभी आयामों को शामिल किया गया है । आज के इस पोस्ट में हम आपको इस अभियान से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी तथा इसके उद्देश्य एवं विशेषता के बारे में देंगे।

 

Samagra Shiksha abhiyan 2.0

 

Samagra Shiksha abhiyan 2.0 केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है यह मंजूरी 4 अगस्त 2021 को दी गई है। इस योजना के माध्यम से फ्री स्कूल से लेकर 12वीं कक्षा के सभी आयाम को शामिल किया जाएगा यह योजना नई शिक्षा नीति की सिफारिश के अनुरूप बनाई गई है । जिसमें शिक्षा संबंधित टिकाऊ विकास लक्ष्य शामिल किए गए हैं।

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के अंतर्गत आने वाले समय में चरणबद्ध तरीके से स्कूल में बाल वाटिका स्मार्ट कक्षा की व्यवस्था की जाएगी इसके अलावा एक आधारभूत ढांचा व्यावसायिक शिक्षा एवं रचनात्मक शिक्षा वीडियो की व्यवस्था की जाएगी विद्यालयों में ऐसे वातावरण तैयार किया जाएगा। जिसमें विविध दृष्टि भूमि बहुभाषी जरूर एवं बच्चों की अलग-अलग क्षमताओं पर जोर दिया जाएगा इसके अलावा इस योजना के माध्यम से शिक्षक पाठ्य सामग्री भी तैयार की जाएगी इसके लिए प्रत्येक विद्यार्थी को ₹500 की राशि दी जाएगी।

 

Samagra Shiksha abhiyan 2.0 के उद्देश्य

 

Samagra Shiksha abhiyan 2.0
Samagra Shiksha abhiyan 2.0

 

मध्य प्रदेश के नागरिकों द्वारा समग्र पोर्टल की पंजीकरण करते ही सदस्य की सारी जानकारी राज्य सरकार के पास पहुंच जाएगी। जिसकी मदद से वह नागरिक की स्थिति का आकलन कर सकता है। राज्य सरकार के पास राज्य के लोगों की स्थिति की जानकारी होना अनिवार्य ताकि सरकार उन लोगों के लिए उचित योजनाएं लागू कर सके और उन नागरिकों को योजना का लाभ मिल सके। मध्य प्रदेश राज्य के नागरिक की स्थिति का आकलन कर उनके लिए अच्छी योजनाएं लागू करना एवं आर्थिक रूप से कमजोर या पिछड़े वर्ग के नागरिकों को जीवन यापन के लिए रोजगार देने हेतु मध्य प्रदेश सरकार द्वारा समग्र पोर्टल की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य है।

 

Samagra Shiksha abhiyan 2.0 का बजट

इस अभियान के कार्य के लिए 2.94 लाख करोड रुपए खर्च करेगी सरकार इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। बालिकाओं की हॉस्टल में सेनेटरी पैड की व्यवस्था की जाएगी कस्तूरबा गांधी विश्वविद्यालय का 12वीं कक्षा तक विस्तार करना आदि जैसे सभी सुविधाएं शामिल किए गए हैं।

यह योजना एक अप्रैल 2021 से लेकर 31 मार्च 2026 तक कार्य की जाएगी । 2.94 लाख करोड रुपए के बजट में से 1.85 लाख करोड रुपए की हिस्सेदारी केंद्र सरकार की होगी समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के माध्यम से लगभग 11.6 लाख स्कूल 15.6 करोड़ बच्चों एवं 57 लाख शिक्षक भी शामिल किए गए हैं।

 

Samagra Shiksha abhiyan 2.0 मैं कार्य करने की प्रक्रिया

इस शिक्षा अभियान का कार्य के लिए एवं स्कूली शिक्षा के सुधार करने के लिए सरकार द्वारा प्रबंध सिस्टम शुरू किया गया है। जिस पर राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश समग्र शिक्षा के अंतर्गत भारत सरकार की विग्यक्तियों अनुमोदित प्रावि यू डी आई एस आई के अनुसार कवरेज अनुमोदन की स्कूल वार सूची स्कूल वर अंतराल अनुमोदन मां आदि की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा इस सिस्टम के माध्यम से राज्यों द्वारा भौतिक एवं वित्तीय मासिक प्रगति रिपोर्ट को भी ऑनलाइन प्रस्तुत किया जा सकता है।

 

जिसके लिए एक डाटा विजुलाइजेशन डैशबोर्ड का निर्माण किया गया है। यह डैशबोर्ड केंद्र शासित प्रदेश एवं राज्य द्वारा दिए गए मासिक अपडेट के आधार पर सिस्टम से डाटा एकत्रित करता है। इस सिस्टम को योजना के कार्य विनय में प्रदर्शित लाने एवं सुधार करने के लिए शुरू किया गया है।

 

Samagra Shiksha abhiyan 2.0 की विशेषताएं

समग्र पोर्टल की सहायता से राज्य की अलग-अलग सरकारी योजनाएं तक पहुंचा जा सकता है।

राज्य के नागरिक को अलग-अलग प्रकार की सरकारी योजनाओं में पहुंचने में कम समय लगेगा जिससे उनकी समय की बचत होगी।

समग्र पोर्टल राज्य में एक पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है।

राज्य की सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते समय समग्र आईडी का उपयोग कर सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड बनाते समय समग्र आईडी का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में शुरू की गई सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के नागरिक के पास समग्र आईडी का होना बहुत ही जरूरी है।

समग्र आईडी से राज्य की योजनाओं में प्रदर्शित आएगी जिससे सरलता से उचित लोगों तक योजना का लाभ पहुंचाया जा सकेगा।

समग्र पोर्टल से सरकार के पास राज्य के नागरिक की सभी जानकारी हो जाएगी जिसकी मदद से राज्य सरकार राज्य के नागरिकों के लिए उचित योजना की शुरुआत कर सकेगी।

समग्र आईडी से होने वाली सारी सुविधाओं का लाभ मध्यप्रदेश के सभी नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।

विद्यालय में ऐसे वातावरण तैयार किया जाएगा जिसमें अलग-अलग पृष्ठभूमि बहुभाषी जरूर एवं बच्चों की विभिन्न क्षमताओं पर जोर दिया जाएगा।

शिक्षक पाठ्य सामग्री भी इस अभियान के माध्यम से तैयार की जाएगी इसके लिए हर एक छात्र 500 की राशि रखी जाएगी।

इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण प्रदान करना बालिकाओं के हॉस्टल में सेनेटरी पैड की व्यवस्था करना कस्तूरबा गांधी विश्वविद्यालय का विस्तार करना इन सभी सुविधाओं को शामिल किया जाएगा।

शिक्षकों के प्रशिक्षण करने के लिए अलग-अलग प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम भी इस योजना के अंतर्गत आयोजित किए जाएंगे।

 

Samagra Shiksha abhiyan 2.0 मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

समग्र पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने परिवार को पंजीकरण करें और सदस्य को पंजीकरण करें कि ऑप्शन दिखाई देगा।

यदि आपके परिवार का पंजीकरण नहीं हुआ है तो आप सबसे पहले पहली बार को पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करें अगर आपका परिवार के पंजीकरण हो गया है तो सदस्य का पंजीकरण करें कि ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोल कर आएगा इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी है।

अब नीचे दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

इस प्रकार आप समग्र आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button