latest post

Pradhanmantri ujjwala Yojana 2023 । Pardhanmantri उज्ज्वला योजना 2023

Pradhanmantri ujjwala Yojana 2023:- देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया है

Pradhanmantri ujjwala Yojana 2023 । Pardhanmantri उज्ज्वला योजना 2023

Pradhanmantri ujjwala Yojana 2023:- देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया है। यह योजना एक में 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में शुरू की गई थी पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा इसका संचालन किया जाता है।

स्वच्छ सुरक्षित पर्यावरण और महिलाओं को और अधिक सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया है। योजना को शुरू करते समय स्वच्छ ईंधन बेहतर जीवन टैग लाइन भी बनाई गई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत नागरिकों को फ्री गैस सिलेंडर की सुविधा सरकार द्वारा दी जाएगी।

 

इस योजना का लाभ लेने के लिए भारत देश की कोई भी महिला इस योजना में आवेदन कर सकती हैं। जिन महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक है। या उनके पास बैंक पासबुक और बीपीएल राशन कार्ड हैं । उन सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ बड़े ही सरलता पूर्वक प्राप्त कर सकती हैं।

अगर आप भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आवेदन करना चाहते हैं तो अब आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसमें आवेदन कर सकते हैं। सरकार गरीब परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए 1600 रुपए की मदद राशि भी देती है। जिसके अंदर गैस कनेक्शन सिलेंडर प्रेशर रेगुलेटर बुलेट सेफ्टी किट जैसी सुविधा भी शामिल होती है ।केवल गैस चूल्हा नागरिकों को स्वयं के पैसा से खरीदना होता है।

Pradhanmantri ujjwala Yojana 2023

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के आवेदक का चयन सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 के आधार पर किया जाता है। साल 2020 में बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लोगों को 7.4 करोड़ फ्री गैस कनेक्शन दिए गए हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की 1 फरवरी 2021 को उज्ज्वला योजना से संबंधित या घोषणा की है कि एक करोड़ अन्य आवेदक को इसका लाभ दिया जाएगा देश में ऐसी कई पिछड़े जगह है। जहां के लोगों के पास खाना पकाने के लिए सिलेंडर की सुविधा नहीं होती है आज के समय में भी उन्हें चूल्हे से अपना खाना पकाना पड़ता है।

 

ऐसे में धुएं से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इस समस्या को देखते हुए सरकार ने योजना को शुरू किया है जिसके माध्यम से सभी गरीब परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी।

 

Pradhanmantri ujjwala Yojana 2023 का उद्देश्य

 

Pradhanmantri ujjwala Yojana
Pradhanmantri ujjwala Yojana

उज्ज्वला योजना का उद्देश्य है कि देश में पिछड़ी जाति व गांव में रहने वाले परिवार के लोग आज के समय में भी भोजन बनाने के लिए लकड़ी से जलने वाले चूल्हे का इस्तेमाल करते हैं।

चूल्हे जलते के लिए लड़कियां गोबर के बने उपले हुआ अन्य ईंधन का उपयोग करते हैं जिसकी वजह से चूल्हे से निकलने वाले धुएं से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इस निकलने वाले धुएं से उनके शरीर में कई सारी बीमारियां होने लगती है। और आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण यह सभी नागरिक अपना इलाज भी सही से नहीं करवा पाते हैं। इन सभी समस्याओं को देखते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को शुरू किया गया है।

इन सभी चीजों को देखते हुए सरकार ने योजना का शुभारंभ किया है। जिसके तहत लोगों को फ्री में गैस सिलेंडर दिए जाएंगे और लोगों को खाना पकाने में किसी भी प्रकार की अब परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

Pradhanmantri ujjwala Yojana का लाभ

इस योजना का लाभ केवल घर की महिला के नाम से ही जारी किया जाएगा।

Garbi Parivar की कोई भी महिला प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेतु आवेदन कर सकती है।

आवेदक को फ्री गैस कनेक्शन और गैस कनेक्शन लगाने के लिए 1600 रुपए की आर्थिक सहायता आवेदक के बैंक खाते में दी जाएगी तीसरी किस्त भी नियमानुसार भेज दी जाएगी।

योजना के अंतर्गत आवेदक को 1 महीने में फ्री सिलेंडर मिलेगा जैसे आवेदक की पहली गैस सिलेंडर डिलीवरी होगी वैसे दूसरी सिलेंडर लेने के लिए कि आवेदक के बैंक खाते में दिया जाएगा।

उज्ज्वला योजना के तहत 14.2 किलोग्राम के तीन सिलेंडर इन लोगों को दिए जाएंगे।

दूसरे गैस सिलेंडर के लिए 15 दिन का अंतर होना जरूरी है।

देश में अभी तक बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले 8 करोड लोगों को फ्री गैस सिलेंडर दिए जा चुके हैं।

गैस कनेक्शन लगाने से पर्यावरण स्वच्छ और साफ होगा और देश के गरीब नागरिकों को लकड़ी हुआ अन्य ईंधन जिससे वायु दूषित होती है उनका इस्तेमाल नहीं करना होगा।

पहले सभी भोजन बनाने में लड़कियों का प्रयोग ज्यादातर क्या करते थे जिससे जंगल में आए दिन पेड़ की कटाई की जाती थी। लेकिन अगर सभी परिवार के घरों में गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाएगा तो इस जंगल में पेड़ काटने से बचाया जा सकेगा जिससे पर्यावरण में वायु दुष्ट नहीं होगा और हमारे आसपास हरा भरा बना रहेगा।

 

Pradhanmantri ujjwala Yojana 2023 की पात्रता

देश में रहने वाली महिलाएं ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन कर सकती है।

योजना हेतु आवेदक महिला गरीब परिवार से संबंध रखने वाली होनी चाहिए महिला के पास बीपीएल राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक का खुद का बैंक खाता होना बहुत जरूरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

जिन महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक हैं और जो महिला शादीशुदा हैं उन्हें इस योजना का पात्र माना जाएगा।

जिस किसी भी गरीब परिवार का गैस कनेक्शन पहले से ही होगा वह इसका लाभ नहीं दिया जाएगा।

Pradhanmantri ujjwala Yojana 2023 के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

बीपीएल कार्ड

राशन कार्ड

बैंक पासबुक

आय प्रमाण पत्र

Pradhanmantri ujjwala Yojana 2023 मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के फार्म पर क्लिक करना जैसे ही आप उज्ज्वला योजना के फॉर्म हिंदी तथा इंग्लिश दोनों में डाउनलोड कर सकते हैं ।इसके अलावा आप योजना का फॉर्म अपने आसपास एलपीजी केंद्र से ले सकते हैं।

फॉर्म डाउनलोड होने के बाद इसका प्रिंटआउट आप निकल ले।

घर में मांगी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगे के दस्तावेज को भी फॉर्म में संलग्न करना होगा।

अब आप इसे नजदीकी एलपीजी सिलेंडर की अधिकारी के पास जमा करवा दें आपकी सभी दस्तावेज का सत्यापन होने के बाद आपको गैस कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button