Tech news

Voter ID Card Online Apply 2024 । वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई 2024

Voter ID card online apply 2024: यदि आप भी अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो आपके लिए यह पोस्ट है । क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन वोटर कार्ड आप कैसे बनवा सकते हैं

Voter ID card online apply 2024 । वोटर आई कार्ड ऑनलाइन अप्लाई 2024

Voter I card online apply 2024: यदि आप भी अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो आपके लिए यह पोस्ट है । क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन वोटर कार्ड आप कैसे बनवा सकते हैं इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी वोटर कार्ड घर बैठे बड़े आसानी से बनवाना चाहते हैं तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बने रहें।

Voter ID card online apply 2024
Voter ID card online apply 2024

Voter ID card online apply

वोटर आईडी कार्ड की मदद से ही आपको लोकसभा और विधानसभा सहित सभी प्रकार के ग्रामीण और नगर पालिका चुनाव में वोट डालने का अधिकार मिलता है। आपको बता दे की वोटर कार्ड ऑनलाइन करने के लिए आपको अपने साथ आधार कार्ड पैन कार्ड मोबाइल नंबर और पासवर्ड साइज फोटो रखना होगा ताकि आप आसानी से नया वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते
हैं।

Voter ID card का उद्देश्य

वोटर आईडी कार्ड बनाने का मुख्य उद्देश्य है कि व्यक्ति की पहचान को एक पंजीकृत मतदाता के रूप में स्थापित करना है जिससे उन्हें चुनाव में भाग लेने का अधिकार होता है ।

वोटर आईडी कार्ड का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को चुनाव में अपने मतदान का हक दिलाने में सहायता करना है यह उन्हें लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होने का प्रमाण दिलाता है और चुनावी प्रक्रिया की नेतृत्व में सत्ता को बनाए रखने में मदद करता है।

वोटर आईडी कार्ड की मदद से चुनाव में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और सुनिश्चित करता है कि केवल पत्र और पंजीकृत मतदाता ही अपना मत दे सकता है यह कार्ड मतदाता की।

वोटर आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया से समर्थन एक सटीक मतदान सूची बनाए रखने में मदद करता है इससे चयनित मतदाताओं का पता लगाने मिट्टी व्यक्तियों या वेज जो स्थानांतरित हो गए हैं का पता लगाने और एक नए मतदाताओं को सूची में शामिल करने में मदद करता है।

वोटर आईडी कार्ड से संबंधित होने से व्यक्ति को अलग-अलग सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है इसके माध्यम से वह अलग-अलग सरकारी योजनाओं और लाभों का उपयोग कर सकता है।

Voter ID card का लाभ

वोटर कार्ड एक व्यक्ति को निर्वाचन में भाग लेने का अधिकार देता है यह एक नागरिक को चुनाव में भाग लेने का सुनिश्चित करने में मदद करता है और स्वतंत्रता को मजबूती प्रदान करता है।

वोटर कार्ड व्यक्ति की पहचान के रूप में काम करता है यह सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं बैंक खातों और अन्य संस्थाओं पर पहचान के लिए काम करती है।

वोटर कार्ड एक नागरिक के दिन चरण का हिस्सा बनता है और सामाजिक संबंधों में सहयोग करता है यह समझ में अपनी पहचान बनाए रखने में मदद करता है।

वोटर कार्ड एक व्यक्ति को निर्वाचन सूची में शामिल होने का अधिकार देता है जिससे वह चुनाव में भाग लेने के पत्र हो जाते हैं।

वोटर कार्ड से जुड़े होने से व्यक्ति को सरकारी योजनाओं और लाभों का अधिकार हो सकता है इसके माध्यम से वह अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है।

वोटर कार्ड एक व्यक्ति को नागरिक अधिकार और सुरक्षा के साथ आधिकारि बनाता है या व्यक्ति को सुरक्षित रखने और अपने अधिकारों की रक्षा करने में मदद करता है।

 

Voter ID card online apply करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको वोटर आई कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खोल कर आएगा इस पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन फॉर जनरल इलेक्शन फॉर्म नंबर 06 क्या ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Click Karne ke Bad Aapke सामने एक नया पेज खुलकर आएगी।

इस पेज पर आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका साइन अप फॉर्म खोल कर आएगा जो फार्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी।

इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको लोगों डिटेल मिल जाएगा।

इस पोर्टल पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा लोगिन करने के बाद आपके सामने वोटर आईडी का डैशबोर्ड खोल कर आ जाएगा।

यहां पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगेंगे सभी दस्तावेज को अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको प्रीव्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने आपकी एप्लीकेशन का प्रीव्यू खोल कर आएगा

इसके बाद आपको यहां पर अपने द्वारा दर्ज जानकारी को जांच कर लेना है और सब कुछ सही होने पर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा इस पेज पर आपकी एप्लीकेशन नंबर मौजूद रहेंगे इसको प्रिंट आउट करके भविष्य के लिए सुरक्षित कर लेना।

पुराना वोटर आई कार्ड को नया वोटर आई कार्ड बनवाएं

सबसे पहले आपको nvsp.in पर जाकर नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट खुल कर आएगी।

होम पेज पर वोटर पोर्टल बॉक्स पर क्लिक करें जो आपको ऑफिशल पोर्टल पर लेकर जाएगी।

इसके बाद आपको क्रिएट ए न्यू अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है और ऑन स्क्रीन इंटरेक्शन को फॉलो करके पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें।

इसके बाद जरूरी डिटेल्स भर और फोटो अपलोड करें फॉर्म नंबर 6 को पूरा करें।

फॉर्म को सबमिट करने के बाद इसके स्टेटस को ट्रैक करने के लिए सबमिशन डिटेल नोट कर ले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button