Sarkari yojna

Pratibhag Kiran scholarship । प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति योजना

Pratibhag Kiran scholarship: मध्य प्रदेश क्षेत्रफल के मामले में देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। और जनसंख्या के मामले में देश का पांचवा सबसे बड़ा राज्य है

Pratibhag Kiran scholarship । प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति योजना

Pratibhag Kiran scholarship: मध्य प्रदेश क्षेत्रफल के मामले में देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। और जनसंख्या के मामले में देश का पांचवा सबसे बड़ा राज्य है। इतना विशाल राज होने के बाद भी मध्य प्रदेश की अधिकांश बालिकाएं को शिक्षा प्राप्त करने में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मध्य प्रदेश की लड़कियों में प्रतिभा कूट-कूट के भरा है। पर उचित साधन नहीं मिल के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इसलिए मध्य प्रदेश की लड़कियों को विकसित और शिक्षित करने के लिए सरकार ने राज्य में प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं को शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए साल 2009 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप का शुरूआत किया गया था। ताकि इस योजना का लाभ प्राप्त करके मध्य प्रदेश की बालिकाएं अपने उच्च शिक्षा को प्राप्त करके अपने उज्जवल भविष्य की ओर आगे बढ़ सके।

Pratibhag Kiran scholarship
Pratibhag Kiran scholarship

आज के इस पोस्ट में बताने वाले हैं। कि प्रतिभा किरण योजना का लाभ मध्यप्रदेश की बालिकाएं कैसे प्राप्त कर सकती हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी तथा कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगने वाले हैं।

Pratibhag Kiran scholarship का उद्देश्य

मध्य प्रदेश प्रतिभा की रन योजना का उद्देश्य सभी वर्ग की आर्थिक रूप से कमजोर बालिकाओं को कॉलेज में पढ़ने के लिए आर्थिक मदद करना है। ताकि वह अपनी पढ़ाई पूरी करके देश और समाज की प्रगति में अपना योगदान दे सके पहले इस योजना के तहत केवल बालिकाओं को फार्म जमा करके कॉलेज के प्रिंसिपल को देना होता। था लेकिन बाद में आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की शुरुआत की है। मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना को सुचारू और सुव्यवस्थित रूप से भरने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश स्कॉलरशिप पोर्टल का शुभारंभ किया है।

Pratibhag Kiran scholarship का लाभ

इस योजना के माध्यम से छात्र को हर एक वर्ष ₹5000 की राशि दी जाती है।

प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति योजना के तहत 10 महीने के लिए ₹500 मासिक स्कॉलरशिप और छात्राओं को 10 महीने तक 750 रुपए हर एक महीने दिया जाता है।

मध्य प्रदेश के छात्र को ही प्रतिभा किरण योजना का लाभ दिया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा मंडल एवं सीबीएसई / ICSE बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को लाभ पहुंचाने का काम किया जाएगा।

गरीब रेखा से नीचे रहने वाले शहरी परिवार की बालिका ही प्रतिभा किरण योजना के लिए आवेदन कर सकती है और मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना के माध्यम से अपनी शिक्षा प्राप्त कर सकती है।

जो भी छात्राएं अपने परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दिया करती थी इस योजना की लाभार्थी बनकर वह अपनी पढ़ाई को जारी रखने में सक्षम हो पाएंगे।

आप इस सहायता राशि का उपयोग छात्राएं मध्य प्रदेश के मेधावी छात्र शासकीय मेडिकल इंजीनियरिंग मैनेजमेंट लो एवं चयनित सभी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश ले पाएंगे।

उचित शिक्षा से लड़कियां अपने पैरों पर खड़ी हो सकती है। ताकि आईने छात्राओं को भी कड़ी मेहनत करने और छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित कर सके।

Pratibhag Kiran scholarship के डॉक्यूमेंट

  • 10 वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • पिछली परीक्षा की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड।

 

Pratibhag Kiran scholarship की पत्रताएं

वह छात्राएं जो कक्षा 10 के बाद 11वीं 12वीं डिप्लोमा ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएट या डायरेक्ट की पढ़ाई कर रहे हैं वह मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

छात्र को 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 60% या उससे अधिक अंक से पास किए हो।

छात्र को स्नातक स्तर की शिक्षा में प्रवेश लेना चाहिए।

Pratibhag Kiran scholarship आवेदन करने की प्रक्रिया।

सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश स्कॉलरशिप की पोर्टल पर जाना होगा।

यहां आपको रजिस्टर योरसेल्फ के बटन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगी जहां आपको प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप केवाईसी करना होगा ई केवाईसी में आपको आपका आधार नंबर देना है। आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी दर्ज करने के बाद पंजीयन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

रजिस्ट्रेशन फार्म खोलने पर आपको अपना नाम पिता का नाम डेट ऑफ बर्थ क्रांतिकारी समग्र आईडी अन्य जानकारी भरनी होगी और फिर चेक का वेरिफिकेशन के बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ईमेल आईडी पर प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप लोगिन करने के लिए आईडी पासवर्ड प्राप्त होगा।

इसके बाद आपको प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप पोर्टल मध्य प्रदेश पर लॉगिन करके सबसे पहले फोटो या फिर डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा।

इसके बाद मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना होगा।

आवेदन सबमिट करने के बाद से लॉक भी करना है इस प्रकार आप प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप फॉर्म भर सकते हैं

Pratibhag Kiran scholarship पास नहीं होने के कारण

प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म रिजेक्ट होने और स्कॉलरशिप नहीं आने के कई कारण हो सकते हैं।

आपके माता-पिता का आय प्रमाण पत्र 3 साल से अधिक पुराना हो तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है। क्योंकि आय प्रमाण पत्र 3 साल के अंदर बना हुआ होना आवश्यक है।

पहले वर्ष की स्कॉलरशिप लेने के बाद यदि आपने कॉलेज छोड़ दिया है तो फिर अगले साल फिर से कॉलेज में प्रवेश लिया है तब से अप्लाई करने का फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा।

स्कॉलरशिप फॉर्म भरते समय कुछ गलत जानकारी देने पर भी आपका फल को रिजेक्ट कर दिया जाएगा और आपकी स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी।

कई बार ट्रांजैक्शन नहीं होने पर बैंक अकाउंट डीएक्टिवेट या बंद हो जाता है यदि इस वजह से स्कॉलरशिप नहीं आती है तो फॉर्म भरने से पहले आप अपने बैंक अकाउंट में एक ट्रांजैक्शन करके जरूर चेक करें।

आपके द्वारा बैंक अकाउंट नंबर गलत दर्ज करने पर या आईएफएससी कोड गलत भरने पर भी स्कॉलरशिप का लाभ नहीं मिलेगा।

जो बैंक अकाउंट अपने फार्म में दिया है यदि वह किसी और के नाम पर है तो स्कॉलरशिप इस परिस्थिति में भी नहीं मिलेगी बैंक अकाउंट आपका नाम से ही होना आवश्यक है।

अपने बैंक का नाम तो दर्ज कर दिया लेकिन अपने आईएफएससी कोड किसी और बैंक का दर्ज कर दिया है तो भी आपको स्कॉलरशिप का लाभ नहीं मिलेगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button