Sarkari yojna

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024 । प्रधानमंत्री जन धन योजना 2024।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण वित्तीय सेवा योजना है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024 । प्रधानमंत्री जन धन योजना 2024।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण वित्तीय सेवा योजना है। इसका उद्देश्य वित्तीय समृद्धि को बढ़ावा देना और आर्थिक समावेशीकरण को प्रोत्साहित करना है। इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 को की गई थी। और इसका लक्ष्य सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को बैंकिंग सुविधा देने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना की शुरुआत से केंद्र सरकार ने अपने देश के नागरिकों का खाता खुलवाने का शुरूआत किया था। इस योजना की मदद से जो लोग अपना खाता खुलवाने में समर्थ दिखाई दे रहे थे। वह लोग भी इस योजना के माध्यम से अपना खाता बड़ी ही सरलता पूर्वक खुला लेते हैं।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024

इस योजना की सबसे खास बात यह थी कि इस योजना के अंतर्गत भारतीय नागरिक फ्री बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं यानी जीरो पेमेंट में भी अपना बैंक में खाता खुलवा सकते हैं।

जनधन खाता के साथ-साथ रुपए डेबिट कार्ड भी निशुल्क दिया जाता है जिससे वह अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं। और ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं रुपए डेबिट कार्ड की मदद से लोगों को पैसे निकालने और ऑनलाइन खरीदारी करने में काफी सरलता प्राप्त हुई।

जनधन खाता धारकों को निशुल्क जीवन बीमा योजना का भी लाभ दिया जाता है । जिससे उनके परिवार की आर्थिक सुरक्षा होती है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है। कि इसमें आपके जीवन की बीमा के लिए अलग से पैसे नहीं देने होते हैं।

जनधन खाता धारकों को आधार नंबर से जोड़ा जाता है जिससे सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े और उन्हें  किसी भी सरकारी योजना का लाभ सरलता पूर्वक मिल सके।

इस योजना के अंतर्गत ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान करती है जिसे खाताधारक एक निश्चित सीमा तक बैंक से पैसे उधार प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना ने देशभर में लाखों लोगों को बैंकिंग सेवा का लाभ पहुंचा है और उन्हें आर्थिक समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ाने में मदद की है।

 

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री जनधन योजना एक राष्ट्रीय मिशन है। जिसका उद्देश्य आर्थिक भागीदारी को संभव बनाना है इसमें समग्र आर्थिक भागीदारी और देश के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने का एकीकृत उद्देश्य निहित है । इस योजना के अंतर्गत बड़े पैमाने पर आर्थिक सुविधा जैसे आधारभूत बचत बैंक खाता खोलने की सुविधा की उपलब्धता आवश्यक कथा पर आधारित लोन प्राप्त करने की सुविधा अंतरंग सुविधा बीमा तथा पेंशन आदि शामिल हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना का मुख्य उद्देश्य यह भी था कि भारत के जितने भी नागरिक हैं। उन सभी के पास अपना खुद का पासबुक होना चाहिए और इस योजना ने प्रधानमंत्री का यह सपना पूरा किया है। इस योजना के अंतर्गत भारत के जितने भी नागरिक बैंक सेवा से वंचित थे वह सभी भी अब बैंकिंग सुविधा का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। उन सभी के पास अपना खुद का बैंक अकाउंट पासबुक है।

 

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana का लाभ

प्रधानमंत्री जन धन योजना भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण वित्त समृद्धि योजना है जो 28 अगस्त 2024 को शुरू की गई थी इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। कि वित्तीय समृद्धि को समर्थ देना और सभी नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं के पहुंच को बढ़ावा देना यह योजना विशेष रूप से गरीब छोटे और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए है।

योजना के अंतर्गत लोगों को बैंक खाता खोलने का मौका देती है जिससे उन्हें वित्तीय समृद्धि की सुविधा मिलती है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाता धारकों को बिना किसी मिनिमम बैलेंस के बैंक खाता मिलता है जिससे वह बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है बिना किसी शुल्क के।

बैंक खाता खोलने से लोग आसानी से अपने वित्तीय लेनदेन को ट्रैक कर सकते हैं और उन्हें अपनी दिनचर्या को प्रतिबंध करने में मदद मिलती है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारक फ्री में जीवन बीमा योजना और स्वतंत्र बीमा योजना की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं इससे उन्हें अपने परिवार की सुरक्षा में मदद मिलती है।

यदि कोई प्रधानमंत्री जन धन योजना के खाताधारक नियमित जमा और वित्तीय लेनदेन करता है तो उन्हें बैंक से ओवरड्राफ्ट सुविधा मिल सकती है जिससे उन्हें अच्छी तरह से व्यवस्थित होने का मौका मिलता है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लोगों को वित्त शिक्षा प्रदान करने के माध्यम से उनकी वित्तीय संचेतना में सुधार करने का लक्ष्य रखती है जिससे उनकी वित्तीय समृद्धि में सुधार हो सकता है।

 

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के डॉक्यूमेंट

यदि आपके पास आधार कार्ड है तो कोई और डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं है यदि पता बदल गया है तो वर्तमान पत्ते का स्वप्रमण पर्याप्त है।

यदि आपके पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो निम्नलिखित सरकारी रूप से वेद दस्तावेज में से किसी एक की आवश्यकता होगी। वोटर आई कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पैन कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो तथा नरेगा कार्ड। यदि इन दस्तावेज में आपका पता भी मौजूद है। तो पहचान तथा पते का प्रमाण दोनों का काम कर सकता है।

यदि किसी व्यक्ति के पास उपयुक्त वर्णित विद्या सरकारी डॉक्यूमेंट नहीं है तो लेकिन इससे बैंक द्वारा कम जोखिम की श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है तो वह निम्नलिखित में से एक कागजात जमा करके बैंक खाता खुलवा सकता है।

केंद्र या राज्य सरकार के विभाग संविधिक विनायामकीय पदाधिकारी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम अनुसूचित वाणिज्य बैंकों और लोक वितरिया संस्थाओं द्वारा जारी आवेदन के फोटो वाले पहचान पत्र।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana की विशेषताएं

जमा राशि पर ब्याज

₹100000 का दुर्घटना बीमा कवर

कोई न्यूनतम सेंस राशि अपेक्षित नहीं

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत ₹30000 का जीवन बीमा आवेदक को उनकी मृत्यु पर सामान शर्तों की प्रतिपूर्ति पर दिया जाएगा।

देशभर में धान का आसानी से निकासी जमा किया जा सकता है।

सरकारी योजना के आवेदकों को इन खातों से लाभ अंतरण प्राप्त होगा।

6 महीने तक इस खाते में संतोषजनक परिचालन के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत दवा दही होगा यदि रुपए कार्ड धारा किसी भी बैंक शाखा बैंक मित्र एटीएम पीओएस ए कॉमन आदि चैनल पर काम से कम एक सफल वित्तीय अथवा गैर्य वित्तीय लेनदेन या तो अपने स्वयं के बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक रुपए कार्ड और अथवा किसी दूसरे बैंक के माध्यम से दुर्घटना की तारीख को शामिल करते हुए दुर्घटना की तारीख से पूर्व 90 दिन के भीतर किया हो रुपए बीमा कार्यक्रम वित्तीय वर्ष 2016 से 2017 के अंतर्गत शामिल किए जाने हेतु पात्र होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button