Sarkari yojna

Pradhanmantri Aayushman Bharat Yojana 2023 Online Apply | प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

Pradhanmantri Aayushman Bharat बता दे की सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधा प्रदान कर रही है जिससे कि देश का कोई भी नागरिक

Pradhanmantri Aayushman Bharat Yojana 2023 Online Apply | प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

 

Pradhanmantri Aayushman Bharat बता दे की सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधा प्रदान कर रही है जिससे कि देश का कोई भी नागरिक अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उपचार से वंचित न हो सके 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया था इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया जाता है आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं आप इस लेकर माध्यम से इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने की पूरी प्रक्रिया संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhanmantri Aayushman Bharat
Pradhanmantri Aayushman Bharat

आयुष्मान भारत योजना क्या है

 

Pradhanmantri Aayushman Bharat आयुष्मान योजना को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा अप्रैल 2018 में शुरू किया गया था या जन्म में स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लेकर आई है मैं 2021 तक आयुष्मान जन आरोग्य योजना के तहत लगभग 1.84 करोड़ मरीजों को इलाज हो चुका है चिकित्सा के क्षेत्र में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में मुक्त इलाज के लिए एक क्रांति लेकर आई है मैं 2021 तक लगभग 16 करोड़ से अधिक परिवारों के लिए आई कार्ड जारी कर दिया गया है। इसके अलावा विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा भी अपने राज्यों में इस तरह की योजनाओं को चलाया जाता है जिसे अधिक लोग इसके दायरे में आ रहे हैं वर्तमान कोविद-19 द्वारा भारत को पूरी तरह जैकेट दिया गया था ऐसे में आयुष्मान कार्ड द्वारा लाखों लोगों को इसका लाभ मिला है।

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी द्वारा ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन किया जा सकता है इस योजना के संचालन से अब देश का कोई भी नागरिक आर्थिक तंगी होने के कारण अपना उपचार करने से वंचित नहीं रहेगा इसके अलावा इस योजना के संरक्षण से देश के नागरिकों को जीवन स्तर में काफी सुधार आएगी।

 

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य

 

Pradhanmantri Aayushman Bharat आयुष्मान भारत योजना के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित इस प्रकार है

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य भारत के सभी नागरिकों विशेष रूप से गरीब और कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच प्रदान करना है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब और कमजोर परिवारों को प्रति परिवार प्रतिवर्ष 5 लख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलता है यह कवरेज पहले से उपलब्ध स्वास्थ्य बीमा कवरेज की तुलना में काफी अधिक है।

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य रोगों का प्रारंभिक निदान और उपचार करके स्वास्थ्य परिणाम में सुधार करना है।

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करके स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच को अधिक सुलभ बनाना है।

 

आयुष्मान भारत योजना का लाभ क्या है

 

 

Pradhanmantri Aayushman Bharat आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में ₹500000 तक का मुख्य इलाज किया जाता है इसमें इलाज के सभी खर्च शामिल है जैसे कि डॉक्टर की फीस, दवाइयां, अस्पताल में भर्ती होने का खर्च इत्यादि।

आयुष्मान भारत योजना में 1350 से अधिक बीमारियों का इलाज शामिल है इसमें गंभीर बीमारियां जैसे कि कैंसर ,हृदय रोग, स्ट्रोक इत्यादि भी शामिल है।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को मिलता है इस योजना के तहत लगभग 10 करोड़ परिवारों को लाभ मिल रहा है।

आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है इसके लिए योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन आप आसानी से कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना का प्रबंध राष्ट्र स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा किया जाता है यह एक स्वतंत्र संस्था है जो योजना के क्रियान्वयन की देखभाल करती है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकारी और निजी अस्पतालों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है इस देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में काफी सुधार होने की उम्मीद है।

आयुष्मान भारत योजना गरीब परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है इससे उन्हें गंभीर बीमारियां होने पर आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है।

आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्रता

 

आवेदक परिवार की वार्षिक इनकम₹100000 से कम होनी चाहिए।

आवेदक के सदस्य की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है।

परिवार के सदस्यों का नाम राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना या राज्य परिवार लाभ योजना में शामिल होना चाहिए

आपका परिवार 2011 की सामाजिक आर्थिक जाति का जनगणना के अनुसार बीपीएल वर्ग में आता हो।

आयुष्मान भारत योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
मोबाइल नंबर
राशन कार्ड
राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना कार्ड
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर कार्ड
सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना कार्ड
इत्यादि

 

 

आईसर भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 

Pradhanmantri Aayushman Bharat आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित इस प्रकार है।

सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट को होम पेज खुलकर आएगा।

होम पेज पर आपको आवेदन करें के विकल्प का चयन करना है।

इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगी जहां पर आपको अपना राज्य और जिला को सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको आवेदन करें कि बटन पर क्लिक करना है। यहां पर क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

एक बार जब आप अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज कर लेते हैं तो आपको एक ओटीपी प्राप्त होगी आपको इस ओटीपी को दर्ज कर लेना है और फिर आपको जारी रखें के बटन पर क्लिक करना है।

अब आपको अपने परिवार के सदस्य के विवरण भरने होंगे परिवार के सदस्यों की विवरण भरने के बाद आपको सबमिट करें कि बटन पर क्लिक करना है।

आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आपको वेबसाइट पर जाकर इसकी स्थिति को आजाद कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button