Sarkari yojna

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 26 मार्च 2020 को 21 दिन के लॉकडाउन के ध्यान में रखते हुए गरीब जनता को कोई समस्या ना हो इसके लिए शुरू की है

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 26 मार्च 2020 को 21 दिन के लॉकडाउन के ध्यान में रखते हुए गरीब जनता को कोई समस्या ना हो इसके लिए शुरू की है। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए हमारे वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने अलग-अलग प्रकार के योजनाओं को प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के अंतर्गत शुरू किया है। योजना के सफल काम के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1.70 करोड़ की राशि आवंटित की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ 80 करोड रुपए आवेदक को दिया जाएगा यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तथा योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2024
Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2024

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2024

केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को फ्री खाद्य वितरण के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना को लेकर केंद्र कैबिनेट ने बुधवार को देश के करीब 80 करोड लोगों को सीधे लाभ देने हेतु फैसला लिया है इस योजना का लाभ 2029 तक दिया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि अगले 5 वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पर लगभग 11.8 लाख करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना का फायदा पहले की तरह ही देश के लगभग दो तिहाई लोगों को मिलता रहेगा इसके लिए देश भर में 5 लाख राशन की दुकान को सक्रिय किया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के माध्यम से परिवार के सभी सदस्यों को 5 किलो गेहूं या चावल प्रत्येक महीना दिया जाएगा।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 5 साल तक मिलेगा फ्री राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत देश के करोड़ों गरीब लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक सभा को संबंध करते हुए एक बड़ा तोहफा दिया है। फ्री राशन योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत करीब 80 करोड़ गरीब लोगों को प्रत्येक महीने राशन मिल रहा है। इस योजना को प्रधानमंत्री ने अब 5 साल तक के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से सरकार की ओर से करोड़ों गरीब लोगों को राशन दिया जाता है। और अब इस योजना का विस्तार करने के लिए दिवाली के अवसर पर घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार अब देश के 80 करोड़ गरीब को फ्री राशन देने वाली योजना को 5 साल के लिए और बढ़ाएगी।

 

80 करोड़ आवेदक के लिए आवंटित किया गया खाद्य सामग्री

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की गई थी इस पैकेज के अंतर्गत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से 80 करोड़ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के आवेदक को अतिरिक्त एवं मुक्ति खाद्य वितरण किया गया था। इस योजना को महामारी के कारण आई आर्थिक बढ़ाओ का सामना करने के लिए जरूरतमंद नागरिकों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। इस योजना के माध्यम से अंत्योदय योजना एवं प्राथमिकता वाले परिवार को सामान्य रूप से वितरण किए जाने वाले मासिक खाद्य की मात्रा को बढ़ा दिया गया था।

 

एक देश एक राशन कार्ड के माध्यम से किया गया राशन का वितरण।

सरकार द्वारा एक देश एक राशन कार्ड योजना का शुभारंभ किया गया था। जिसके माध्यम से पूरे देश में एक राशन कार्ड के माध्यम से राशन की प्राप्ति की जा सकती है। बिहार आंध्र प्रदेश राजस्थान उत्तर प्रदेश तेलंगाना कर्नाटक केरल हरियाणा महाराष्ट्र एवं मध्य प्रदेश जैसे राज्य पहले चरण से लेकर चौथे चरण तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के वितरण प्रणाली के लिए अंतर राज्य स्टेबिलिटी लेनदेन की अधिकतम सीमा दर्ज की गई है। इसी तरह दिल्ली हरियाणा महाराष्ट्र दादर नगर हवेली गुजरात तथा दमन एंड दीप उत्तर प्रदेश हिमाचल प्रदेश कर्नाटक जम्मू एंड कश्मीर झारखंड द्वारा पहले चरण से लेकर चौथे चरण तक इस योजना के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी लेनदेन की अधिकतम संख्या दर्ज की गई है।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana का उद्देश्य

बहुत से ऐसे लोग हैं। जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और मेहनत मजदूरी से अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं मगर कोरोनावायरस के कर की वजह से पूरे देश में 21 दोनों का लॉकडाउन कर दिया है। जिससे गरीब लोग अपने काम पर नहीं जा पा रहे थे। और उन्हें खाने-पीने में बहुत ज्यादा दिक्कत हो रही थी। इस समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री जी ने इस प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना का ऐलान किया था इस योजना के जरिए देश के लोग सब्सिडी पर हर महीने 7 किलो राशन प्राप्त कर रहे थे। इस योजना के जरिए देश के गरीब लोग लॉकडाउन के दिनों में घर बैठे अच्छे से जीवन यापन कर सके।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana के महत्वपूर्ण निर्देश

देश के जो लोग चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और कोरोनावायरस के खिलाफ अपनी जान की बाजी लगा रहे हैं उन्हें केंद्र सरकार द्वारा 50 लख रुपए तक का जीवन बीमा दिया गया था।

देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने इस योजना के अंतर्गत देश के किसने मनरेगा मजदूर गरीब विधवा गरीब दिव्यांग और स्वयं सहायता समूह की महिला संगठन क्षेत्र के कर्मचारी और निर्माण में काम कर रहे लोगों के लिए ऐलान किया था।

उज्ज्वला योजना के आवेदक को 3 महीने तक फ्री सिलेंडर दिए जाएंगे जिस देश के लगभग 8 करोड़ आवेदक को फायदा मिला था।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत देश की महिला जनधन खाता धारकों को 3 महीने तक ₹500 हर एक महीने की राशि दी जाएगी इससे लगभग 20 करोड़ महिलाओं को लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के हिस्से के रूप में 2.82 करोड़ लोगों को 1405 करोड रुपए की पेंशन दी जाएगी इनमें विधवा पेंशन वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगों को दी जाने वाली पेंशन राशि शामिल है।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana योजना के लाभ

इस योजना का लाभ देश के सभी राशन कार्ड धारक प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत देश के 80 करोड़ आवेदक को राशन सब्सिडी दिए जाएंगे।

देश के लोगों को 3 महीने तक गेहूं ₹2 प्रति किलो और चावल ₹3 प्रति किलो के दर से राशन की दुकानों पर दिए जाएगा।
इस योजना के तहत 5.29 करोड़ लोगों को 2.65 लाख मैट्रिक टन राशन अब तक दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button