Sarkari yojna

Pradhanmantri jandhan Yojana 2024। प्रधानमंत्री जनधन योजना 2024

Pradhanmantri jandhan Yojana 2024: यह योजना वित्तीय समावेश पर एक राष्ट्रीय मिशन है जिसका उद्देश्य देश में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है

Pradhanmantri jandhan Yojana 2024। प्रधानमंत्री जनधन योजना 2024

Pradhanmantri jandhan Yojana 2024: यह योजना वित्तीय समावेश पर एक राष्ट्रीय मिशन है जिसका उद्देश्य देश में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है। हर परिवार का एक बैंक खाता खोलना है। प्रधान मंत्री जन धन योजना सबका साथ सबका विकास की हमारी विकास अवधारणा का महत्वपूर्ण भाग है। एक बैंक खाता खुल जाने के बाद हर परिवार को बैंकिंग और कर्ज की सुविधा सरलता से उपलब्ध हो जाती है।

Pradhanmantri jandhan Yojana
Pradhanmantri jandhan Yojana

इससे उन्हें साहूकारों के चुंगल से बाहर निकलने आपातकालीन जरूरत के चलते पैदा होने वाले वित्तीय संकटों से खुद को दूर रखने और तरह-तरह के वित्तीय उत्पादों

इस योजना को शुरू करने की घोषणा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर किया गया था 2014 में उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद संभवत उनकी पहली बड़ी योजना थी। pradhanmantri jandhan Yojana सरकार द्वारा वित्तीय समावेश के लिए उठाया गया एक क्रांतिकारी कदम था जनधन योजना से ही संभव हो पाया है कि देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक बैंकिंग सेवाएं पहुंची है। जनधन योजना के तहत अब तक करोड़ बैंक खाता खोले जा चुके हैं।

समाज के ऐसे वर्ग तथा बैंकिंग सेवाएं पहुंची है । जो अब तक इन सेवाओं से दूर थे यह एक ऐसी योजना थी। जिसमें बैंक वालों ने गांव-गांव जाकर कैंप लगाकर खाता खुलवाए हैं। जनधन के खाते को आधार कार्ड से लिंक कर उसे पर 2000 से ₹10000 तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा बिना किसी गारंटी के दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 10 वर्ष पहले 2014 के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर pmjdy scheme शुरू की थी तब से लेकर अब तक 2024 तक इस 6 10 वर्ष पूरे हो गए हैं ।

 

pradhanmantri jandhan Yojana 2024

जनधन योजना बैंक खाता खुलवाने का मुख्य उद्देश्य समाज के निम्न आय वाले वर्गों को बैंकिंग सुविधा मुहैया कराना है । इसके साथ-साथ ओवरड्राफ्ट के जरिए छोटे लोन उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना व बीमा आदि की सुविधा प्रदान करना है। Pmjdy सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाया गया था । और इससे करोड़ों लोगों को इस वित्तीय समावेश मिशन के जरिए जोड़ा गया इस मिशन का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग की मूलभूत सुविधा से जोड़कर उनके बैंकिंग खाता वित्तीय साक्षरता लोन की उपलब्धता पेंशन व बीमा सुविधा उपलब्ध कराने की सरकार की योजना थी।

pradhanmantri jandhan Yojana loan scheme 2024

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बैंक के माध्यम से 2014 से 2015 में बड़े पैमाने पर जीरो बैलेंस में खाता खुलवाए गए थे। Pmjdy account मैं ₹10000 तक का Over Draft देने का प्रावधान किया गया है। जो व्यक्ति अपने jandhan khate में नियमित बचत करता है उसे उसकी पात्रता के अनुसार₹10000 तक का Overdraft दिया जाता है। यदि आप अपना कोई छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो Jandhan Yojana में काम राशि पर का लोन आसानी से मिल सकता है।

 

pradhanmantri jandhan Yojana के लाभ

Pmjdy के तहत ग्राहकों को बैंक खाता खोलने की सुविधा प्राप्त होती है जिससे उन्हें वित्तीय संसाधनों तक पहुंच मिलती है।

Pmjdy खाता धारकों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिलता है जैसे की निशुल्क चेक बुक एटीएम डेबिट कार्ड निशुल्क नेट बैंकिंग इत्यादि।

इस योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगों को वित्तीय समावेश का लाभ मिलता है।

Pradhanmantri jandhan Yojana के खाता धारकों को जीवन बीमा दुर्घटना बीमा और पेशेवर बीमा जैसी सुरक्षा सुविधा प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारकों को बैंकिंग सेवाओं की सबसे कम मूल्य वाली योजना है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना में खाता खोलने की प्रक्रिया बहुत थी आसान और पारदर्शी होती है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से सरल रूप से वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होती है जिससे वित्तीय समावेश में वृद्धि होती है।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2024

Pradhanmantri jandhan Yojana scheme 2024

Pardhanmantri Jandhan Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा बैंक के माध्यम से 2014 से 2015 में बड़े पैमाने पर जीरो बैलेंस खाता खुलवाए गए थे। Pmjdy account मैं ₹10000 तक का ओवरड्राफ्ट देने का सुविधा किया गया है । जो व्यक्ति अपने जनधन खाते में नियमित बचत करता है। उन्हें पात्रता के अनुसार 10 हजार रुपए तक लोन दिया जाता है यदि आप अपना कोई भी छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस राशि से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Pradhanmantri jandhan Yojana मैं खाता कैसे खुलवाएं

जनधन योजना का खाता खुलवाना बहुत ही आसान है। यदि आपका अभी तक बैंक में कोई भी खाता नहीं है तो आप जनधन योजना के तहत अपना खाता बहुत ही सरल प्रक्रिया से खुलवा सकते हैं। आप इसे पास की किसी भी बैंक शाखा या बैंक ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर खुलवा सकते हैं यह जीरो बैलेंस का खाता होता है ।‌ यदि आपके पास खाते में डालने के लिए पैसे नहीं है । तो कोई बात नहीं क्योंकि यह खाता जीरो बैलेंस के साथ होता है और न्यूनतम राशि का कोई प्रावधान नहीं है।

इसलिए यदि अब तक भी आपका कोई खता नहीं है। तो तुरंत पास की शाखा या बैंक ग्राहक सेवा केंद्र पर आप भी खुलवा सकते हैं । आपको एक पन्ने का फॉर्म दिया जाएगा उसे भारी और अपना पहचान पत्र व पता पत्र साथ देकर आसानी से खाता खुलवा सकते हैं।

 

Jandhan khate पर लोन कैसे लें

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आपका खाता पहले से ही खुला है । तो सरकार द्वारा ऐसे खाते में बैंक के माध्यम से आपको जमा के हिसाब से ₹2000 से लेकर ₹10000 तक का ओवरड्राफ्ट दिया जा सकता है। इस पेज से आप अपना निजी काम या व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इससे आपके वापस लौटना होता है । ओवरड्राफ्ट की बड़ी शर्तें आसान रखी गई है। इसमें बिना गारंटी के ₹10000 तक का लोन दिया जा सकता है यह सुविधा आपके बैंक के माध्यम से दी जाती है। आपको ऑनलाइन सुविधा नहीं दी जाएगी। आपको फिजिकल बैंक शाखा जाना होगा । आपको ओवरड्राफ्ट औसत मासिक बचत के तीन गुना तक लोन दिया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button