Sarkari yojna

Rajasthan scooty vitran Yojana 2024। देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना राजस्थान 2024

Devnarayan Chhatra scooty vitran Yojana: राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2024 की शुरुआत की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान महिला साक्षरता की दर को बढ़ाना तथा छात्रों में शिक्षा हेतु नई उमंग पैदा करना है

Devnarayan Chhatra scooty vitran Yojana Rajasthan 2024। देवनारायण

छात्रा स्कूटी वितरण योजना राजस्थान 2024

Devnarayan Chhatra scooty vitran Yojana: राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2024 की शुरुआत की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान महिला साक्षरता की दर को बढ़ाना तथा छात्रों में शिक्षा हेतु नई उमंग पैदा करना है। Rajasthan scooty vitran Yojana के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा उन छात्रों को स्कूटी फ्री में दी जाएगी जिन्होंने 12वीं की परीक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं स्कूटी वितरण योजना के तहत पात्रता मापदंड के अनुरूप केवल 1000 छात्रों का चयन किया जाएगा । Rajasthan scooty vitran Yojana 2024 के अंतर्गत राजस्थान सरकार प्रोत्साहन राशि भी प्रदान करेगी जिसका उपयोग छात्र अपने आगे की पढ़ाई को जारी रखने में कर सकते हैं।

Rajasthan scooty vitran Yojana 2024
Rajasthan scooty vitran Yojana 2024

Rajasthan scooty vitran Yojana 2024

मुख्यमंत्री के माध्यम से चीन मेघावी छात्रों को ने माध्यमिक बोर्ड राजस्थान तथा केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड से 12वीं में 75% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। उनको राजस्थान सरकार इस योजना के माध्यम से स्कूटी देगी। इस योजना में आवेदन राजस्थान पिछड़ा वर्ग की छात्राएं भी कर सकती हैं। स्कूटी हेतु 12वीं कक्ष व नियमित स्नातक प्रथम वर्ष में गैप होने पर छात्र को इस योजना का लाभ नहीं रखा जाएगा । Rajasthan scooty vitran Yojana 2024 मैं आवेदन करने हेतु इच्छुक छात्र योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

Devnarayan Chhatra scooty vitran Yojana Rajasthan 2024

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना आवश्यक है। और वह खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए क्योंकि इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन राशि को सरकार द्वारा सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर क्या जाता है। सरकार द्वारा लागू की गई इस योजना के अंतर्गत जो भी इच्छुक व्यक्ति इसका लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Rajasthan scooty vitran Yojana 2024 के अंतर्गत फ्री स्कूटी प्राप्त और प्रोत्साहन राशि ग्रहण करने में सफल हो सकते हैं।

Rajasthan scooty vitran Yojana 2024 का उद्देश्य

सभी जानते हैं कि हमारे देश में कई छात्र हैं जो बिना प्रोत्साहन के शिक्षा के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाते हैं। क्योंकि ऐसे छात्र आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर होते हैं। ऐसे में लड़कियां आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। जिससे उन्हें बेहद गंभीर स्थिति से गुजरना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार की ओर से Rajasthan scooty vitran Yojana 2024 शुरू की गई है। इस राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और पिछड़े वर्ग के क्षेत्र की छात्रों को प्रोत्साहित कर साक्षरता दर में वृद्धि करना है। इस योजना के तहत छात्राओं को बिना किसी शुल्क के स्कूटी प्रदान की जाएगी इस योजना के माध्यम से छात्राएं अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करती हैं और उन्हें शिक्षा प्राप्त करती है।

 

Rajasthan scooty vitran Yojana new update

हमारे देश की महिला कहीं ना कहीं अभी भी सुरक्षित है। जिसके कारण कुछ ऐसी छात्र भी होती है जो पढ़ने में बहुत ही रुचि रखती है । लेकिन स्कूल दूर होने की वजह से स्कूल नहीं जा पाती है। और उनका पढ़ाई अधूरी रह जाती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य की छात्राओं के लिए Rajasthan scooty vitran Yojana को शुरू किया है। इस योजना के द्वारा लड़कियों ने माध्यमिक और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा में 12वीं की परीक्षा में 50% या उससे अधिक अंक लेकर पास किया हो तो उन सभी को सरकार के माध्यम से फ्री में स्कूटी स्वीकृति प्रदान की जाएगी और सरकार द्वारा शुरू की गई । इस योजना का लाभ केवल 12वीं से पोस्ट ग्रेजुएट वाली लड़कियों को दिया जाएगा।

Handicapped छात्र-छात्राओं एवं युवाओं में बांटी जाएगी 2000 स्कूटी

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने दिव्यांग कॉलेज विद्यार्थियों एवं युवाओं को 2000 स्कूटी वितरण करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकारी प्रस्ताव से मिली जानकारी के अनुसार कॉलेज में पढ़ने वाले दिव्यांग छात्र-छात्राओं एवं रोजगार करने वाले दिव्यांग युवाओं को आप गमन के लिए सरकार की ओर से स्कूटी दिए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है। इस स्कूटी के वितरण के लिए मुख्यमंत्री जी राज्य बजट में घोषित स्कूटी योजना के दिशा निर्देश का अनुमोदन भी किया है। इसके लिए Mukhymantri Jee ने 15 करोड रुपए के अतिरिक्त Bajat के प्रावधान को मंजूरी भी दे दी है।

राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना

स्कूल और कॉलेज में आगमन की दूरी को ध्यान में रख मेघावी छात्रों की पढ़ाई को निरंतरण बनाए रखते हुए राजस्थान सरकार ने Rajasthan scooty vitran Yojana की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत 12वीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक कि छात्रों को लाभ दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत आवेदक को न केवल स्कूटी बल्कि स्कूटी का एक साल का प्रीमियम बीमा 2 लीटर पेट्रोल तथा स्कूटी आवेदक तक पहुंचाने का खर्च भी सरकार द्वारा दिया जाएगा। इस योजना में आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए तथा वह अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए।

 

Rajasthan scooty vitran Yojana के मुख्य तथ्य

इस योजना में इच्छुक आवेदक परिवार की कुल वार्षिक आय ₹2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदक राजस्थान पिछड़ा वर्ग लोहार, गुर्जर, राईका रेबारी,बाजार की छात्राएं भी कर सकती है।

इस योजना के अंतर्गत 12वीं से लेकर के पोस्ट ग्रेजुएट संतन की छात्राओं को भी लाभ दिया जाएगा।

जिन मेधावी छात्राओं ने माध्यमिक बोर्ड राजस्थान तथा केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड से 12वीं में 75% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उनको राजस्थान सरकार इस योजना के माध्यम से स्कूटी प्रदान करेगी।

राजस्थान सरकार द्वारा Rajasthan scooty vitran Yojana 2024 की शुरुआत की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य महिला साक्षरता की दर को बढ़ाना तथा छात्रों में शिक्षा हेतु नई उमंग पैदा करना है।

Rajasthan scooty vitran Yojana के डॉक्यूमेंट

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • पिछले वर्ष की मार्कशीट
  • बैंक अकाउंट
  • पासबुक आधार कार्ड

 

राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2024

Rajasthan scooty vitran Yojana 2024 मैं आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको Rajasthan SSO की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

इसके बाद आपको लोगों और रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा इसमें आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है जहां क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खुल कर आएगा।

इसके बाद आपको इन सभी में से किसी एक से भामाशाह, आधार ,फेसबुक, गूगल, इत्यादि से रजिस्ट्रेशन करना है।

फिर आपको SSO ID तथा पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा जिसके बाद आपको स्कॉलरशिप के फार्म पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर आपको department name का ऑप्शन में देवनारायण फ्री स्कूटी तथा प्रोत्साहन राशि के ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर आपको अपना पंजीकरण करना होगा।

फार्म पर आपको पूछी गई जानकारी भर के सबमिट के बटन पर क्लिक करना है इस प्रकार आपका आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

Rajasthan scooty vitran Yojana 2024 मैं ऑफलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको अपने महाविद्यालय से आवेदन फार्म लेना है इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है।

अब आपको सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट को संलग्न करना है।

इसके बाद आपको अपने फार्म की जांच कर महाविद्यालय के प्राचार्य को जमा करा देना है।

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा 2015 – 16 मैं विशेष पिछड़ा वर्ग की छात्राओं को कल 1000 स्कूटी वितरण किया गया है।

सभी छात्राओं को स्नातक डिग्री में नियमित प्रथम वर्ष द्वितीय वर्ष तृतीय वर्ष तथा डिग्री में नियमित छात्राओं को सही आवेदन पत्रों पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी यह राशि सीधे बैंक खाते में दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button