Sarkari yojna

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2023 Online Apply | राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2023

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2023 आपको बता दे की सरकार द्वारा सन 2022 तक किसानों की आए दुगना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था लेकिन इसके लिए राज्य एवं केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2023 Online Apply | राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2023

 

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2023 आपको बता दे की सरकार द्वारा सन 2022 तक किसानों की आए दुगना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था लेकिन इसके लिए राज्य एवं केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं समस्याओं पर शुरू कर रही है जिससे कि देश के किसान सशक्त एवं आत्मनिर्ब बन सके इसी बात को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से किसानों को धारण की समर्थन मूल्य के अंतर की राशि प्रदान की जाएगी इसलिए को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होगी जैसे कि छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया इसका उद्देश्य लाभ विशेषता पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि तो दोस्तों यदि आप राजीव गांधी किस न्याय योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ाना होगा।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2023
Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2023

राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2023

 

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2023 राजीव गांधी किस न्याय योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानों के हितार्थ क्रियान्वयन में लाया गया एक योजना है इस योजना का शुभारंभ छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा 21 में 2020 को शुरू किया गया है इस योजना का उद्देश्य किसानों को अधिक फसल उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करना किसानों द्वारा पैदा की गई फसल की उचित कीमत प्राप्त करने में किसानों की मदद करना तथा कृषि एवं उत्पादन में वृद्धि करना। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित इस किसान न्याय योजना में किसानों को 10000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी । यह सहायता चार से पांच किस्तों में किसानों के बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा इसके अलावा किसानों को खेती के लिए प्रशिक्षण और अन्य सुविधाएं दी जाएगी। आपको बता दे कि जब प्रदेश के किसान खेती में घाटे होने से खेती से मुंह मोड़ने लगते थे तो वही इस योजना के आने से अब किस पूरी क्षमता से खेती करने में लग गए हैं इस योजना के कारण किसानों की संख्या काफी बढ़ रही है जिसके कारण पैदावार में भी बढ़ोतरी हुई है छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के कुशल मार्गदर्शन में इस योजना पर तेजी से अमल किया जा रहा है मुख्यमंत्री के निर्देश में इस योजना के तहत किसानों से फसल खरीदी एवं उनके कर्ज माफी भी क्या यस रहा है जिसे प्रदेश के ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल सके।

 

राजीव गांधी किस न्याय योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य

 

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2023 इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि किसानों को फसल के उत्पादन में वृद्धि हो इसके लिए सरकार ने किसानों को राशि प्रदान की है सरकार ने किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए उनके किस्त की क्षतिपूर्ति किया है जिसे किस की आय बढ़ाने में उन्हें नफा मिल सके सरकार ने किसानों की सहायता के लिए उनके हाथों में पैसे भी डाले हैं जिसे भी अपने फसल को अच्छे से खाद एवं अन्य दवाइयां का उपयोग करके फसल का उत्पादन बढ़ा सकेराजीव गांधी किस न्याय योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि कार्य में लाभ हो और उन्हें इस कार्य के लिए प्रोत्साहित करना अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सभी जानकारी का अवलोकन ध्यानपूर्वक कर सकते हैं aur aavedan karne ki prakriya का भी अवलोकन कर सकते हैं।

 

राजीव गांधी किस न्याय योजना के लाभ

 

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2023 इस योजना का लाभ राज्य की सभी किसानों को उनकी धान की फसल का समर्थन मूल्य प्राप्त करने के लिए प्राप्त हो सकेगा।

योजना के माध्यम से आवेदन किस की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उनकी आय में वृद्धि हो सकेगी।

अभी तक किसानों को सरकार द्वारा खेती के लिए दी जाने वाले राशि उनके खातों में डीवीडी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा।

इस योजना को बेहतर संचालन के लिए सरकार द्वारा इसमें 5700 का बजट निर्धारित किया है जिसे सरकार चार किस्तों में किसानों को डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करेगी।

राजीव गांधी किस न्याय योजना के अंतर्गत 2019 में किसानों को खरीफ फसल के लिए किसानों को प्रति हेक्टेयर के हिसाब से ₹10000 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दिया गया था।

राज्य के व किसान जिसके पास अपने कृषि भूमि है या जिनके पास अपनी कृषि भूमि नहीं ही है और वह दूसरे के खेतों में खेती करते हैं उन्हें भी योजना का लाभ प्राप्त होगा।

योजना में समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले वन उपज की संख्या 7 से बढ़कर₹25 कर दी गई है।

छत्तीसगढ़ न्याय योजना के तहत गन्ना किसानों को सरकार द्वारा प्रति एकड़ ₹13000 का भुगतान किया जाएगा।

 

 

राजीव गांधी किसान न्याय योजना आवेदन कैसे करें

 

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2023 छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राजीव गांधी किस न्याय योजना से संबंधित पंजीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है एवं पंजीकरण के क्रियान्वयन के लिए दिशा निर्देश जारी किया गया है वह किस जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा लिए जानते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे किया जाता है जो की आवेदन की प्रक्रिया निम्नलिखित इस प्रकार है।

सबसे पहले आपको पदाधिकारी से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा यह आधिकारिक लिंक से आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा।

आवेदन पत्र प्राप्त हो जाने के बाद ध्यान पूर्वक उसे भरना है।

फॉर्म भरने के बाद उसके साथ ऋण पुस्तिका आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक की कॉपी को संलग्न करना है इसके बाद भरे हुए आवेदन पत्र को कृषि विस्तार अधिकारी के पास जाकर जमा कर देना है।

कृषि विस्तार आधिकारिक आवेदन पत्र का सत्यापन करके निर्धारित समय सीमा के अंदर संबंधित कृषि शाखा समिति में जमा करेगी।

समिति द्वारा सभी आवेदनों का सत्यापन किया जाएगा तत्पश्चात उन्हें लाभ की राशि हस्तांतरित की जाएगी।

इस योजना की सहायता से राशि प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण के माध्यम से किसानों के खाते में वितरित किया जाएगा या राशि किसानों के खाते में किस्त के रूप में दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button