latest post

Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana 2023 । सावित्री फूलों बाई किशोरी समृद्धि योजना 2023

Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana:- झारखंड सरकार ने बालिकाओं की शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए झारखंड में सावित्री फूलों बाई किशोरी समृद्धि योजना की शुरुआत क्या है

Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana 2023 । सावित्री फूलों बाई

किशोरी समृद्धि योजना 2023

Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana:- झारखंड सरकार ने बालिकाओं की शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए झारखंड में सावित्री फूलों बाई किशोरी समृद्धि योजना की शुरुआत क्या है। इस योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी ने 2019 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू किया था। लेकिन सन 2023 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना को सावित्री फूलों बाई किशोरी समृद्धि योजना में वर्तमान मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने संशोधित कर दिया है।

इसलिए अब वर्तमान में राज्य की बालिकाओं को पूर्व की तरह मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। बल्कि इसके स्थान पर उन सभी आवेदक को और बालिकाओं को सावित्री फूलों बाई किशोरी समृद्धि योजना का लाभ दिया जाएगा।

 

इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को आठवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के सभी बालिकाओं की आर्थिक मदद किया जाएगा और कुछ जिले में इस योजना का लाभ देने की शुरुआत कर दिया गया है झारखंड के निवासी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा अस्थाई निवासी है । तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि सावित्री फूलों बाई समृद्धि योजना से जुड़ी सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं।

कृपया कर हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। जिससे आपको इस योजना के अंतर्गत इसका लाभ लेने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो और आपको बता दें कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की जगह पर ही सावित्री फूलों बाई किशोरी समृद्धि योजना का लाभ सभी बालिकाओं को दिया जा रहा है। क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है। कि वह अपनी पढ़ाई के लिए अपना खर्च उठा सके और सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ इसलिए दिया जा रहा है ।‌ क्योंकि सभी बालिकाएं अच्छे से पढ़ाई लिखाई कर वह अपने पैरों पर खड़े हो सके दूसरे पर शहर रहने की जरूरत ना हो इसलिए उनके भविष्य को बेहतर बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

 

Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana

सावित्री फूलों किशोरी समृद्धि योजना 2023 झारखंड सरकार के द्वारा उन राज्य के सभी बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए सावित्री फूलों बाई किशोरी समृद्धि योजना का शुभारंभ किया है । इस योजना के अंतर्गत आठवीं और नवी कक्षा में पढ़ने वाले सभी लड़कियों को 250 और 10वीं 12वीं और 12वीं की कक्षा में पढ़ने वाले सभी लड़कियों को 500 की आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके अलावा 18 साल की उम्र होने के बाद उन सभी बालिकाओं को 200 की एक मस्त राशि दी जाएगी।

जिससे कि वह अपने सभी बालिकाएं अच्छी शिक्षा या शादी में इस्तेमाल कर सके एसईसी 2011 जनगणना के अंतर्गत शामिल 270000 परिवार और 100000 अंत्योदय कार्ड धारी परिवारों की बालिकाओं को लाभ दिया जाएगा यानी कुल मिलाकर 37 लाख परिवार की बेटियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। सावित्री फूलों बाई किशोरी समृद्धि योजना 2023 के अंतर्गत लाभ लेकर सभी बालिकाएं निरंतर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे । जिससे कि वह विवाह पर रोक लगेगी और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे बढ़ा या जा सकेगा।

 

Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana योजना के उद्देश्य

 

Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana
Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana

विकास हेतु शिक्षा महत्वपूर्ण होती है इसलिए शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए सावित्री फुल ऑन बाई किशोरी समृद्धि योजना की शुरुआत की गई है। जो कि झारखंड राज्य के वित्तीय रूप से कमजोर परिवार को उनके घर की बेटियों को शिक्षित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है इस योजना सावित्री फूलों बाई समृद्ध किशोरी योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी।

जो भी झारखंड के नागरिक वित्त रूप से कमजोर परिवार की श्रेणी में आते हैं उनकी बेटियां भी अब अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे साथ ही स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद मिलने वाली ₹20000 की राशि का उपयोग उनके शादी के लिए उच्च शिक्षा हेतु किया जा सकता है।

सरकार द्वारा शिक्षा के साथ ही दी जाने वाली इस राशि सी सिर्फ उनकी शिक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी बल्कि उनके विवाह आदि के लिए भी परिवार पर अधिक भोज नहीं होगा। जिससे बालिकाओं का भविष्य भी सुरक्षित हो सकेगा इस योजना से सबसे अधिक लाभ उन बेटियों को होगा जो पढ़ने की इच्छा होते हुए भी आर्थिक समस्या के चलते स्कूल नहीं जा सकते हैं।

Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana के लाभ

झारखंड सरकार ने 2019 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत की थी लेकिन अब सन 2023 में इसे संशोधित करके सावित्री फूलों किशोरी समृद्धि योजना कर दिया गया है।

अब वर्तमान में किशोरियों बालिकाओं को पूर्व की तरह मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा बल्कि इसके जगह पर बालिकाओं को सावित्री फूलों किशोरी समृद्धि योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से आठवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक आर्थिक मदद दी जाएगी।

18 साल की उम्र पूरी हो जाने के बाद आवेदक बालिका को₹20000 की एक मुफ्त राशि उनकी शिक्षा या शादी के लिए दिया जाएगा।

राज्य के 37 लाख परिवार जिम एसईसी 2011 जनगणना के अंतर्गत शामिल 27 लाख परिवार और 10 लाख अंतोदय कार्ड धारकों को बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

झारखंड सावित्री फूल किशोरी समृद्ध योजना के तहत जीत जाने वाली आर्थिक सहायता की राशि सीधे बालिका के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से ऑफलाइन रखा गया है आवेदन हेतु बालिका स्कूल प्रखंड बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी कल्याण में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

 

Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana की पात्रता।

बालिका को झारखंड की अस्थाई निवासी होना चाहिए।

अगर आवेदक बालिका की शादी 18 वर्ष की उम्र से पहले हो जाती है तो इस योजना के अंतर्गत लाभ के पात्र नहीं होंगे।

Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana के आवश्यक डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • अंतोदय कार्ड
  • SECC 2011 के अंतर्गत शामिल होने का प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट नंबर
Savitri phoolon bhai Kishori samriddhi Yojana ke antargat aavedan karne ki prakriya

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी से सावित्री फूलों किशोरी समृद्धि योजना का आवेदन फार्म लेना होगा।

इसके बाद आपको आवेदन पत्र मांगी गई सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट और जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा।

सभी जानकारी भरकर आपको अपने आवेदन पत्र से सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को संलग्न करना होगा।

अब आपको इस पत्र को प्रखंड विकास पदाधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा।

इस तरह से आप सावित्रीबाई फूलों किशोरी समृद्ध योजना के अंतर्गत बड़े ही आसानी से आवेदन कर पाएंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button