Sarkari yojna

Rajasthan free bijali Yojana 2023 । राजस्थान फ्री बिजली योजना

Rajasthan free bijali Yojana 2023:- मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान में रहने वाले सभी सामान्य केटेगरी के किसान भाइयों को एक समान यूनिट बिजली

Rajasthan free bijali Yojana 2023 । राजस्थान फ्री बिजली योजना

 

 

Rajasthan free bijali Yojana 2023:- मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान में रहने वाले सभी सामान्य केटेगरी के किसान भाइयों को एक समान यूनिट बिजली फ्री देने के लिए राजस्थान फ्री बिजली योजना की शुरुआत की है। पहले इस योजना के अंतर्गत 100 यूनिट पर 50 यूनिट फ्री बिजली दी जाती थी परंतु अब सरकार ने हर महीने 100 यूनिट बिजली किसान भाइयों के लिए फ्री कर दी है। राजस्थान फ्री बिजली योजना की वजह से एक करोड़ 19 लाख बिजली कनेक्शन वाले में से करीब एक करोड चार लाख बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना का फायदा मिलेगा सरकार ने यह भी कहा है। की योजना का फायदा सिर्फ ऐसे किसान भाइयों को मिलेगा जो योजना में ऑनलाइन आवेदन करेंगे इसलिए सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की जनता के लिए बहुत सी महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। राजस्थान मुख्यमंत्री घरेलू विद्युत अनुदान योजना भी इन्हीं कल्याणकारी योजनाओं में से एक है। इस योजना को राजस्थान सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2023 को शुरू किया गया था। राजस्थान मुख्यमंत्री घरेलू विद्युत योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के निवासियों को फ्री बिजली प्रदान कर उन्हें आर्थिक रूप से संबल बनाना है।

योजना को राजस्थान मुख्यमंत्री फ्री बिजली बिल योजना भी कहा जाता है। योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा अन आवेदक को निशुल्क बिजली प्रदान दि की जाएगी जिनकी हर महीने बिजली की खपत 100 यूनिट हर एक महीना या उससे काम है। राजस्थान मुख्यमंत्री घरेलू विद्युत योजना में केवल घरेलू बिजली उपभोक्ता ही पात्र होंगे। वेबसाइट बिजली उपभोक्ता इस योजना के अंतर्गत फ्री बिजली बल के पात्र नहीं होंगे।

100 यूनिट हर एक महीने से ऊपर की खपत करने वाले भी इस योजना के पात्र होंगे परंतु उन्हें कम धारों पर बिजली के बिल का भुगतान करना होगा। 100 यूनिट से डेढ़ सौ यूनिट हर एक महीने की बिजली की खपत करने पर आवेदक को बिजली के बल पर ₹3 प्रति यूनिट की दर से अनुदान दिया जाएगा। वहीं देर से यूनिट से 300 यूनिट हर एक महीने बिजली की खपत करने पर आवेदक को बिजली बिल पर दो रुपए प्रति यूनिट का अनुदान दिया जाएगा।

 

फ्री बिजली केवल उन्हें उपभोक्ताओं को लिए है जो हर एक महीना 100 यूनिट या उससे कम बिजली का इस्तेमाल करते हैं। राजस्थान मुख्यमंत्री घरेलू विद्युत अनुदान योजना अब तक राजस्थान सरकार 752.5 8 करोड रुपए की अनुदान राशि वितरण कर चुकी है। 1.15 करोड़ आवेदक अब तक राजस्थान मुख्यमंत्री घरेलू विद्युत योजना के माध्यम से लाभ ले चुके हैं। राजस्थान मुख्यमंत्री घरेलू विद्युत योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को कहीं भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। बिजली विभाग द्वारा बिल वितरण के समय ही अन आवेदक को जीरो बिजली बिल दे दिया जाएगा जिससे हर एक महीने बिजली की खपत 100 यूनिट पर उसमें काम हो जाएगी।

Rajasthan free bijali Yojana 2023 का उद्देश्य

 

Rajasthan free bijali Yojana 2023:-  राजस्थान में फ्री बिजली योजना की शुरुआत राजस्थान के सामान्य घरेलू उपभोक्ताओं के लिए शुरू की गई है जिसके आवेदक सामान्य श्रेणी के किस है। इस योजना के तहत किस को 10000 तक की फ्री बिजली दी जाएगी। जिससे वह अपना कृषि काम आसानी से कर सकेंगे फ्री बिजली मिलने से सिंचाई आदि के कार्य बड़े आसानी से किस कर सकेंगे जिससे किसानों को लाभ होगा और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

Rajasthan free bijali Yojana 2023
Rajasthan free bijali Yojana 2023

Rajasthan free bijali Yojana 2023 की विशेषताएं

 

Rajasthan free bijali Yojana 2023:-  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

योजना के अंतर्गत बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली माफ कर दिया जाएगा।

योजना के अंतर्गत 150 यूनिट तक तीन रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से चार्ज लिया जाएगा।

राजस्थान फ्री बिजली योजना के अंतर्गत 300 यूनिट तक प्रति यूनिट पर ₹2 का चार्ज वसूल किया जाएगा।

योजना का पैसा किसानों को मिल सके इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू किया है ताकि किसान भाई अपने समय की बचत करते हुए घर बैठे बड़े आसानी से इस योजना में Aavedan kar sakte hai और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

योजना में jan seva kendra के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है।

 

Rajasthan free bijali Yojana 2023 की पत्रताएं

 

Rajasthan free bijali Yojana 2023:-  राजस्थान फ्री बिजली योजना के लिए सिर्फ राजस्थान के स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

योजना का फायदा सिर्फ सामान समुदाय के सीमांत किसानों को दिया जाएगा।

गवर्नमेंट के द्वारा गरीब रेखा को आधार मानते हुए आवेदक को प्राथमिकता दी जाएगी इसके लिए किसान भाई का गरीब रेखा से नीचे होना बहुत जरूरी है।

ऐसे किसान भाई जो चिरंजीवी योजना से जुड़े हैं वह भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan free bijali Yojana 2023 के डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड
राशन कार्ड
वोटर आई कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
निवासी प्रमाण पत्र
जन आधार कार्ड
मोबाइल नंबर

Rajasthan free bijali Yojana 2023 मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

 

Rajasthan free bijali Yojana 2023:-  राजस्थान फ्री बिजली योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाने के बाद आपको फ्री बिजली योजना में आवेदन करने वाला जो ऑप्शन दिखाई पड़ता है उसे पर क्लिक कर देना होता है ऐसा करने से आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा।

आपकी स्क्रीन पर जो एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होकर आएगी उसमें जो भी जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जा रहा है आपको उन सभी जानकारी को निर्धारित जगह पर दर्ज करनी होगी।

अब आपको अपलोड डॉक्युमेंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करके आवश्यक डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी अपलोड करने की आवश्यकता होती है।

डॉक्यूमेंट अपलोड हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर सबसे नीचे सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप घर बैठे ही बड़े आसानी से ऑनलाइन मोड़ के माध्यम से राजस्थान फ्री बिजली बिल योजना में आवेदन कर सकते हैं।

 

Rajasthan free bijali Yojana 2023 योजना की ऑफिशल वेबसाइट

 

राजस्थान सरकार ने फ्री बिजली योजना का फायदा अधिक से अधिक लोगों को देने के लिए इसके लिए ऑफिशल वेबसाइट शुरू की है जिसका लिंक energy.rajasthan.gov.in आप इस वेबसाइट पर जाकर के आवेदन कर सकते हैं इसके लिए योजना का हेल्पलाइन नंबर और योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको इसके कार्यालय में जाकर संपर्क करना होगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button