latest post

Indira Gandhi free smartphone scheme – इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना

Indira Gandhi free smartphone scheme:- राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को सशक्त एवं डिजिटल साक्षर करने के लिए इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का शुरूआत किया गया है

Indira Gandhi free smartphone scheme – इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना

 

Indira Gandhi free smartphone scheme:- राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को सशक्त एवं डिजिटल साक्षर करने के लिए इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं एवं बेटियों को फ्री स्माटफोन दिया जाएगा। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री जी के बजट घोषणा में चिरंजीवी परिवार की महिला मुख्य को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ-साथ स्मार्टफोन देने के लिए शुरू की गई है।

Indira Gandhi free smartphone scheme
Indira Gandhi free smartphone scheme

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना को 10 अगस्त 2023 को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिला सहित कक्षा 9 से 12वीं और कॉलेज में पढ़ने वाली बालिकाओं को भी स्मार्टफोन दिया जाएगा। अगर आप भी राजस्थान की महिलाएं एवं बेटी है तो आप इस योजना का Labh Prapt कर सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। ताकि आपको इस योजना का लाभ लेने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े जैसे कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी इन सभी से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं।

Indira Gandhi free smartphone scheme

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को स्मार्टफोन इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ दिया जा रहा है। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना इस योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिला सहित कक्षा 9 से 12th और कॉलेज व अन्य उच्च स्तरीय कक्षाओं में पढ़ने वाली बालिकाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा ।

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का काम 10 अगस्त 2023 से किया जा रहा है। मोबाइल मिलने से छात्र को डिजिटल ज्ञान होगा और दूर दराज से पढ़ने आने वाली बालिकाओं को सुरक्षा मिलेगी क्योंकि उनके घर स्कूल से मोबाइल कनेक्टिविटी में रहेगी। इस योजना के तहत दिए जाने वाले मोबाइल फोन के साथ-साथ 3 साल का इंटरनेट फ्री में भी दिया जाएगा।

मोबाइल विवरण को लेकर सरकार द्वारा अलग-अलग चरणों पर शिविर लगाए जाएंगे । राजस्थान सरकार द्वारा एक करोड़ 30 लाख से अधिक महिला और बेटियों को स्मार्टफोन दिया जाएगा । टेलीकॉम सेवा उपलब्ध कराने वाली निजी व सरकारी कंपनियों एवं मोबाइल फोन कंपनियों के माध्यम से आवेदक को स्मार्टफोन सिम डाटा कनेक्टिविटी के साथ दिया जाएगा। सरकारी योजना के तहत जिला व ब्लॉक स्तर पर प्रथम चरण और 10 अप्रैल से कैंप लगाकर स्मार्टफोन वितरण किया जाएगा।

 

Indira Gandhi free smartphone scheme का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं और बेटियों को डिजिटल साक्षर करना है। ताकि सरकार द्वारा शुरू किया अलग-अलग योजनाओं का लाभ आसानी पूर्वक प्राप्त कर सके और अपने बैंकिंग काम भी खुद से कर सके फ्री स्माटफोन प्राप्त कर महिलाएं एवं छात्राएं आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन करने हेतु महिलाओं को कहीं पर जाने की जरूरत नहीं होगी। राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के काम के लिए जिला एवं ब्लॉक स्तर पर शिविर लगाया जाएगा। शिविरों में जाकर राज्य की महिलाएं एवं बेटियों आवेदन कर सकेंगे आवेदक को अपना जन आधार कार्ड पैन कार्ड आधार कार्ड पेंशन का पीपीओ नंबर साथ में देना होगा। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में उच्च शिक्षा स्थान में अध्यनरत छात्राओं को अपने साथ आईडी कार्ड इनरोलमेंट कार्ड लेकर शिविर में जाना होगा। अगर किसी विद्यार्थी की उम्र 18 वर्ष से कम है तो परिवार के मुख्य जो जन आधार कार्ड पैन कार्ड लेकर शरीर में आना होगा।

इस योजना के तहत आवेदक को मोबाइल के माध्यम से कैंप की सूचना की जानकारी दी जाएगी । आवेदक को उनके जन आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एसएमएस वाला शिविर का पता एवं शिविर में उपस्थित की तिथि के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा सूचना स्थानीय प्रशासन द्वारा व्यक्तिगत रूप से भी संबंधित परिवारों को भेजी जाएगी ताकि समय से आयोजित शिविर में जाकर महिलाएं इसमें आवेदन कर पाएंगे।

 

Indira Gandhi free smartphone scheme की विशेषताएं

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत राज्य की महिलाओं एवं छात्राओं को लाभ मिलेगा।

राजस्थान सरकार द्वारा एक करोड़ 30 लाख से अधिक महिला और बेटियों को स्मार्टफोन दिया जाएगा।

इस योजना के पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट डाटा के साथ स्मार्टफोन दिया जाएगा।

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदक महिलाओं को टेलीकॉम सेवा उपलब्ध कराने वाली निजी व सरकारी कंपनियों के मोबाइल फोन कंपनियों के माध्यम से स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएंगे।

मोबाइल खरीदने पर सरकार की ओर से निर्धारित राशि मोबाइल कंपनी खाते में ट्रांसफर की जाएगी। सरकार द्वारा निर्धारित की गई राशि से अधिक का मोबाइल खरीदने पर अतिरिक्त राशि का भुगतान आवेदक को करना होगा।

विधवा और सरकारी स्कूल के परिवार को इस योजना के तहत प्राथमिकता दी जाएगी।

विधवा और मनरेगा में काम करने वाली अधिकतर महिलाओं को इस योजना के माध्यम से लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के तहत मोबाइल वितरण को लेकर अलग-अलग चरणों में शिविर लगाए जाएंगे।

अब महिलाओं को भी योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है वह मोबाइल के माध्यम से बड़ी आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

 

Indira Gandhi free smartphone scheme की पात्रता

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।

इस योजना के लिए केवल राज्य की महिलाएं पात्र होंगे।

चिरंजीव परिवार की महिलाओं मुखिया इस योजना के पात्र होंगे।

कक्षा नवमी से 12वीं और कॉलेज में पढ़ने वाली बालिकाएं भी इस योजना में आवेदन के पात्र होंगे।

 

Indira Gandhi free smartphone scheme के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • एसएसओ आईडी
  • पेंशन का पीपीओ नंबर
  • पैन कार्ड
  • जॉब कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

 

Indira Gandhi free smartphone scheme आवेदन करने की प्रक्रिया

Indira Gandhi free smartphone scheme मैं आवेदन करने के लिए आपको अपने जिला एवं ब्लॉक स्तर पर आयोजित शिविर पर जाना होगा।

वहां जाकर आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन करने हेतु शिविर में उपस्थित अधिकारियों को जानकारी देनी होगी।

अधिकारी द्वारा आपसे आवश्यक दस्तावेज मांगे जाएंगे इसके अलावा आपसे पूछी गई जानकारी भी प्राप्त की जाएगी।

आपका आवेदन फार्म शिविर में उपस्थित अधिकारी द्वारा भारत दिया जाएगा आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको एक राशिद दी जाएगी जिससे आपको अपने पास सुरक्षित रखना है।

इस प्रकार आप इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button