Bank BC

Uttar Pradesh gopalak Yojana 2024 । उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2024

Uttar Pradesh gopalak Yojana 2024:- श्री योगी आदित्य नाथ जी ने उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवा को रोजगार देने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2024 की शुभारंभ की है

Uttar Pradesh gopalak Yojana 2024 । उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2024

 

Uttar Pradesh gopalak Yojana 2024:- श्री योगी आदित्य नाथ जी ने उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवा को रोजगार देने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2024 की शुभारंभ की है इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने हेतु लोन की सुविधा उपलब्ध कराएगी सरकार द्वारा मिलने वाले लाभ से सभी आवेदक युवा अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2024 के माध्यम से मिलने वाला लाभ केवल उन बेरोजगार नागरिक को दिया जाएगा। जिसके पास काम से कम पांच पशु हो इसके अलावा इस योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आपको इस पोर्टल के माध्यम से दिया जाएगा।

Uttar Pradesh gopalak Yojana 2024
Uttar Pradesh gopalak Yojana 2024

Uttar Pradesh gopalak Yojana 2024

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2024 के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को ₹9 लख रुपए की धनराशि लोन के तौर पर दी जाएगी। जिसके माध्यम से आवेदक युवा अपने खुद का डेरी फार्म खोल सकेंगे। इस योजना का लाभ राज्य के केवल ऐसे पशुपालक को दिया जाएगा। जिसके पास कम से कम 10 से 20 पशु हो एवं इनमें से कम से कम पांच पशु गाय भैंस होना चाहिए । उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के अंतर्गत पशुपालक को 10 पशुओं के संगना के अनुसार 1.5 लख रुपए की लागत से पशु साल का निर्माण स्वयं करना होगा। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार को आवेदन करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही राज्य सरकार की इस योजना के तहत केवल उत्तर प्रदेश के अस्थाई निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।

 

Uttar Pradesh gopalak Yojana 2024

योगी सरकार द्वारा शुरू की गई उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है। अभी के समय में राज्य के एक बड़े वर्ग के शिक्षित युवा नागरिक बिना किसी रोजगार अथवा व्यवसाय के खाली बैठे हुए हैं। उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के माध्यम से ऐसे नागरिकों को उनके खुद के स्वरोजगार के रूप में डेरी फार्म स्थापित करने हेतु ₹9 लख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवा आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे जिससे राज्य की बेरोजगारी दर में कमी आएगी।

 

Uttar Pradesh gopalak Yojana का लाभ

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2024 का शुभारंभ उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा किया गया है जिसके अंतर्गत राज्य के बेरोजगारी युवाओं को लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवा नागरिकों को डेरी फार्म के माध्यम से रोजगार से जुड़ने का अवसर प्रदान होगा।

राज्य सरकार की इस योजना के तहत बेरोजगार नागरिक को उनके खुद के डेरी फार्म स्थापित करने हेतु बैंक के माध्यम से ₹900000 का लोन दिया जाएगा।

योगी सरकार द्वारा शुरू की गई उत्तर प्रदेश गोपालक योजना का लाभ राज्य के केवल ऐसे नागरिक को दिया जाएगा जिसके पास काम से कम पांच दुधारू पशु होंगे।

इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ को 10 20 पशु रखने वाले पशुपालक द्वारा ही प्राप्त किया जा सकता है।

इसके साथ ही इस योजना के तहत पशुपालकों को केवल दुधारू पशु ही रखना होगा जिसमें गए अथवा भैंस के पालन का निर्णय स्वयं पशुपालक को करना होगा।

इसके साथ इस योजना के तहत पशुपालकों को केवल दुधारू पशु ही रखते होंगे जिसमें गए अथवा भैंस के पालन का निर्णय स्वयं पशुपालक का होगा।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के अंतर्गत लाभ लेने हेतु पशुपालकों को पशुओं की खरीदारी पशु मेला से करना अनिवार्य होगा।

इसके अलावा पशुपालक को 10 पशु के हिसाब से लगभग डेढ़ लाख रुपए की लागत से पशु शाला का निर्माण स्वयं का कारण होगा।

Uttar Pradesh gopalak Yojana की पात्रता

राज्य सरकार की इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु नागरिकों को वार्षिक आय अधिकतम एक लाख रुपये होने चाहिए।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2024 के तहत आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने हेतु केवल बेरोजगारी युवा ही आवेदन कर सकते हैं।

इसके साथ इस योजना के माध्यम से केवल ऐसे पलक को लाभ दिया जाएगा जिसके पास काम से कम पांच दुधारू पशु उपलब्ध हो।

 

Uttar Pradesh gopalak Yojana 2024 बैंक लोन संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2024 के अंतर्गत आवेदक को खुद के खर्चे पर 10 पशुओं के हिसाब से पशु साल बनवानी होगी जिसकी न्यूनतम लागत एक से डेढ़ लाख रुपए तक की होगी।

इस योजना के तहत जिन आवेदकों के पास काम से कम पांच पशु है केवल वही इस योजना में लोन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही जो पशुपालक सिर्फ पांच पशु ही रखना चाहते हैं उन्हें लोन की दूसरी किस्त नहीं दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत अगर पशुपालक अपने पशु बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें 3.50 लख रुपए की दूसरी किस्त दी जाएगी।

आवेदन करता को इस गोपाल योजना के माध्यम से कुल 9 लख रुपए की लोन की राशि दी जाएगी।

 

Uttar Pradesh gopalak Yojana के डॉक्यूमेंट

यदि आप भी उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं । तो आपको कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ने वाली है यदि आप इन सभी डॉक्यूमेंट की दस्तावेज प्रस्तुत करते हैं तो आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए आसानी होगी।

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • वोटर आई कार्ड
  • आधार कार्ड से जुड़ा हुआ बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
Uttar Pradesh gopalak Yojana 2024 मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य के ऐसे पत्र इच्छुक नागरिक जो उत्तर प्रदेश गोपालक योजना 2024 के तहत मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं ।

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पशु चिकित्सा अधिकारी के पास जाना होगा इसके बाद आपको उत्तर प्रदेश गोपालक योजना से संबंधित आवेदन फार्म लेने होंगे।

अब अब आपको इस आवेदन पत्र में पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी को सही-सही दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको आवेदन पत्र में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को संलग्न करना होगा।

अब संबंधित चिकित्सा अधिकारी द्वारा आपके आवेदन पत्र को पशु चिकित्सा अधिकारी के पास भेजा जाएगा उसके बाद आपको आवेदन पत्र के निदेशालय में भेजा जाएगा।

इसके बाद एक चयन समिति जिसमें सीडीओ अध्यक्ष सीईओ सचिव एवं नोडल अधिकारी शामिल होंगे जिसमें आपका आवेदन पर विचार किया जाएगा।

यदि आपका आवेदन समिति द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको इस योजना का लाभ सरलता पूर्वक मिल जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button