Sarkari yojna

प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश । Mission Prerna portal registration

प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश:- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बेसिक शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए हर प्रकार के संभव कर रही है जिसके लिए सरकार कई प्रकार के महत्वपूर्ण कदम भी उठा रहे हैं

प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश । Mission Prerna portal registration

प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश:- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बेसिक शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए हर प्रकार के संभव कर रही है जिसके लिए सरकार कई प्रकार के महत्वपूर्ण कदम भी उठा रहे हैं । राज्य सरकार ने राज्य के बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा को मजबूत बनाने की दिशा में प्रेरणा पोर्टल को शुरू किया है।

 Mission Prerna portal registration
Mission Prerna portal registration

यदि बच्चों की शुरुआती शिक्षा की न्यू मजबूत बनेगी तो उनकी माध्यमिक एवं उच्च स्तर की शिक्षा भी सुचारू रूप से सही होगी। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई इस पोर्टल की सहायता से राज्य के सरकारी स्कूलों में बच्चों को प्रारंभिक कौशल प्रदान किए जाएंगे।

Mission Prerna portal registration

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 2 सितंबर 2019 को प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश का शुभारंभ किया गया था राज्य सरकार की इस योजना का लाभ राज्य के 1.6 मिलियन सरकारी स्कूलों के बच्चों को दिया जाएगा । सरकार की इस योजना के अंतर्गत शिक्षा की गुणवत्ता में बढ़ोतरी का प्रावधान किया गया है। राज्य सरकार का लक्ष्य राज्य के बच्चों को शुरुआती कौशल प्रदान करना है।

पोर्टल के अंतर्गत सरकार बच्चन को समझ कर पढ़ने के साथ-साथ उन्हें मूलभूत गणित की गणना की क्षमता की तरफ आकर्षित भी करना है मिशन पोर्टल के अंतर्गत सरकारी स्कूल के कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए मौलिक शिक्षा दी जाएगी। देश में बढ़ रही डिजिटाइजेशन को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार भी ऑनलाइन सेवा शुरू कर रही है । इस पद पर अब मिशन प्रेरणा पोर्टल को नागरिक घर बैठे ही बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mission Prerna portal का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मिशन प्रेरणा पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज के बच्चों को उच्च गुणवत्ता के साथ शुरुआती शिक्षा प्रदान करना है। इस पोर्टल को बेसिक एजुकेशन विभाग के अंतर्गत शुरू किया गया है पोर्टल की सहायता से राज्य सरकार ऐसे बच्चों को प्रारंभिक कौशल प्रदान करेगी। जो राज्य के सरकारी विद्यालय में विद्या ग्रहण कर रहे हैं इस पोर्टल के अंतर्गत केवल 1 से 5 तक के बच्चों को ही इस योजना में शामिल किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य प्रारंभिक शिक्षा की गुणवत्ता में बढ़ोतरी करना है । साथ ही साथ बच्चों की पढ़ाई की तरफ ध्यान भी आकर्षित करना है सरकार पोर्टल के अंतर्गत बच्चों को मौलिक शिक्षा कौशल प्रदान करेगी और साथ ही साथ गणित के मूलभूत गणना करने की क्षमता में भी विकसित करावेगी। सरकार ने मार्च 2023 तक राज्य के हर एक विकासखंड जनपद और मंडल में 80% स्कूलों के बच्चों द्वारा फाउंडेशन लर्निंग गोल प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

Mission Prerna portal का लाभ

मिशन प्रेरणा पोर्टल के अंतर्गत राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले शुरुआती कक्षा के छात्रों को लाभ दिया जाएगा।

कक्षा 1 से 5 के छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस पोर्टल की सहायता से मूलभूत शिक्षा दी जाएगी।

राज्य सरकार ने इस पोर्टल की सुविधा को ऑनलाइन ही रखा है जिससे कि अधिक से अधिक नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

आवेदक इस पोर्टल का उपयोग कर घर बैठकर ही कर सकेंगे उन्हें किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे

सरकार ने पोर्टल की सहायता से राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर एवं गुणवत्ता में वृद्धि करने का लक्ष्य रखा है।

Mission Prerna portal registration करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको मिशन प्रेरणा पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने लोगों फार्म खोल कर आएगी।

इस फॉर्म में आपसे पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी इसके बाद आपको प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा।

 

प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश छात्र कॉर्नर

सबसे पहले आपको प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्टूडेंट कॉर्नर के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको दिए गए ऑप्शन में ई पाठशाला जैसे सामग्री अथवा लर्निंग मनोरियल में से किसी एक के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

यदि आपकी पाठशाला के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो अध्यायों की व्याख्या एवं समाधान तक पहुंचाने हेतु कक्षा के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

आवेदक अगर सामग्री देखने के इच्छुक हैं तो उन्हें कक्षा के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर आपको कक्षा के ऑप्शन पर क्लिक कर देना के बाद अगले पेज पर दिनांक के अनुसार हर दिन की शिक्षा सामग्री दिखाई जाएगी आपकी रुचि अनुसार विषय के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर सभी मटेरियल दिखाई देंगे।

अगर आवेदक लर्निंग मटेरियल के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो उन्हें अपनी कक्षा विषय एवं टॉपिक दर्ज कर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Mission Prerna portal लोगिन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको मिशन प्रेरणा पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

होम पेज पर आपको लोगिन करने हेतु ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद इसमें पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको प्रोसीड के Buton par click karna है।

Mission Prerna portal पर एडिट करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको प्रेरणा पोर्टल की वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपके ऊपर की तरफ दिए गए लोगों के बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने लोग जिन का पेज खुलकर आएगा।

इस लोगों के पेज पर आपको अपना आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है इसके बाद एडिट स्टूडेंट डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके कक्षा सत्र स्कूल का प्रकार जिला स्कूल के ऑप्शन में से उसे ऑप्शन के विवरण को बदल दें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं।

आवश्यक सभी जानकारी भरने के बाद आपको प्रोसीड तो अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button