Sarkari yojna

Uttradhikari praman Patra 2024 । उत्तराधिकार प्रमाण पत्र 2024

Uttradhikari praman Patra 2024:- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया यह पहला अभियान है

Uttradhikari praman Patra 2024 । उत्तराधिकार प्रमाण पत्र 2024

Uttradhikari praman Patra 2024:- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया यह पहला अभियान है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 दिसंबर 2020 से लेकर 15 फरवरी 2021 तक इस अभियान को चलाने का फैसला किया है । अभी के समय में भूमि संपत्ति रिकॉर्ड के अधत्तन के लिए उत्तराधिकार प्रमाण पत्र को चलाया जा रहा है।

Uttradhikari praman Patra 2024
Uttradhikari praman Patra 2024

यह अभियान उत्तर प्रदेश विराट योजना प्राकृतिक उत्तराधिकारी अभियान के एक भाग के रूप में ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि संबंधित मुद्दों को समाप्त करेगा। वरासत अभियान उत्तर प्रदेश के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की भूमि पर हक जताने वाले भूमि माफियाओं पर अंकुश लगेगा और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को राहत मिलेगी।

Uttradhikari praman Patra 2024

राज्य सरकार का उत्तर प्रदेश विरासत अभियान शुरू करने के पीछे जमीन एवं संपत्ति के विराट के नाम पर ग्रामीणों के शोषण को समाप्त करना है। सरकार द्वारा शुरू किया गया उत्तराधिकारी यह अभियान लंबे समय से चले आ रहे भूमि विवादों को खत्म करने में मदद करेगी। इतना ही नहीं राजस्व विभाग के उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र के माध्यम से भूमाफियाओं पर भी अंकुश लगाया जा सकेगा जो मुख्य तौर पर ग्रामीण इलाकों में विवादित भूमि का लाभ लेते हैं।

आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भूमाफिया के कारण बहुत ही समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके समाधान के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। इस नए अभियान के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के भूमि से जुड़े विवादों को हल किया जाएगा । ताकि सभी नागरिक को राहत मिल सके इस उत्तराधिकार प्रमाण पत्र 2024 के सफलतापूर्वक लागू हो जाने से सभी आवेदक को आने वाले समय में अपनी जमीन को लेकर किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Uttradhikari praman Patra 2024 रिकॉर्ड को ऑनलाइन अपडेट करने में भूमिका

उत्तर प्रदेश में शुरू किए गए उत्तराधिकार प्रमाण पत्र आवेदन के माध्यम से राज्य के 1080 0 राजस्व गांव में सालों से लंबे चले आ रहे भूमि संबंधित मामलों को निपटने का काम किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को लगता है कि यह वरासत अभियान उत्तर प्रदेश उनकी भूमि संबंधित बहुत ही समस्याओं के हाल का काम करेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार के द्वारा यह अभियान 15 दिसंबर 2020 को शुरू किया गया । उत्तराधिकार प्रमाण पत्र के रूप में केवल भूमि विवाद को समाप्त करने में मदद नहीं करेगा बल्कि यह है लेखपाल के गैर जिम्मेदार व्यापार पर भी लगाम लगाया जाएगा।

 

Uttradhikari praman Patra 2024 मैं खतौनी में पंजीकृत नाम प्राप्त करें

राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए उत्तराधिकार प्रमाण पत्र से किसी भी स्तर पर ग्रामीणों का शोषण नहीं होगा लोग अब अपने घरों में बैठकर भूमि अभी लेखन में अपना नाम दर्ज कर सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर की गई व्यवस्था के तहत लोगों को वार्षिक के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके की सुविधा दी जाएगी। जिसके पास गांव में जमीन है लेकिन वह कहीं और रह रहे हैं। इसके लिए तहसील स्तर पर एक विशेष काउंटर खोला जाएगा जहां वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

15 दिसंबर से 30 दिसंबर तक होने वाली है कार्रवाही

राजस्व ग्रामों में खतौनी पढ़ने और राजस्व ग्राम या तहसील अधिकारियों की ओर से लेखपाल की ओर से ग्राम अनुसूचियां बने उनका सर्वेक्षण करने और विरासत के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया आवेदन को ऑनलाइन करने के लिए खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है। सुविधा की उपलब्ध है आप जन सेवा केंद्र या राजस्व परिषद की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पंजीकृत कर सकते हैं।

 

1 फरवरी से 15 फरवरी तक होने वाली कार्रवाई

यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बिना विवादित के उत्तराधिकारी का कोई मामला दर्ज है। या नहीं डीएम एडीएम एसडीएम या अन्य जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा विवादित उत्तराधिकारी के सभी लंबित मामलों को सुनिश्चित किया जाएगा।

Uttradhikari praman Patra लेखपाल की गैर जिम्मेदारी

राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का कहना है की भूमि विवादों को संभालने के दौरान कई बार लेखपाल का गैर जिम्मेदार आना व्यवहार देखने को मिलता है आमतौर पर लेखपाल इस मामलों में दिलचस्पी नहीं लेते हैं। एवं भूमि विवाद के प्रति अनजान होते हैं । उत्तर प्रदेश के गांव में हर एक वर्ष एक बड़ी संख्या में भूमि एवं संपत्ति विवाद से संबंधित शिकायतें होती है।

इन शिकायतों का मुख्य कारण यह है कि भू माफिया संपत्ति के विवादों पर लेखपाल के स्तर पर समय से निर्णय नहीं लिया जाता है। और भूमि से संबंधित मुद्दों की प्रति यह लेखपाल अभिज्ञा होता है । इस समय के चलते ग्रामीण क्षेत्र को अपने समस्या के समाधान के लिए सरकारी ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं। और बहुत से कठिनाइयों का सामना करने के बाद भी उनका नाम इन सरकारी दस्तावेजों में दर्ज नहीं होता है।

ऐसी परेशान होने वाली प्रक्रियाओं के चलते कई बार बहुत से ग्रामीण अपनी विरासत का विचार भी छोड़ देते हैं इतना ही नहीं इस समस्या के चलते बहुत से ग्रामीण एवं किसान को बैंक से लोन भी नहीं मिल पाता है यही समस्या है जिनके चलते परिवार एवं रिश्तेदारों के बीच विवाद होता रहता है।

इन विवादों की समस्याओं को सुलझाने के लिए बहुत से ग्रामीण कानून के मुकदमों को भी झेलते हैं जो कभी-कभी पीढ़ी दर पीढ़ी आगे चलते रहते हैं।

इन सभी समस्याओं के हाल के लिए उत्तर प्रदेश में श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने भूमि एवं संपत्ति के रिकॉर्ड के ऑनलाइन उपलब्ध के लिए विरासत अभियान उत्तर प्रदेश शुरू करने का फैसला लिया है।

इसलिए इन समस्याओं के समाधान के लिए आपको लेखपाल के निर्देश कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि लेखपाल ग्रामीण क्षेत्र में नागरिकों के घर जाकर उनकी इन समस्याओं का समाधान करेगी।

 

Uttradhikari praman Patra ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको उत्तराखंड विरासत पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको उत्तराधिकारी विरासत हेतु आवेदन प्रपत्र आरसी 9 पूर्व के 11 ऑनलाइन आवेदन करने के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर आपको दिए गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालना होगा मोबाइल नंबर भरने के बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस के माध्यम से ओटीपी आएगा इस ओटीपी को दिए गए ओट बॉक्स में डालकर वेरीफाई करना होगा।

इसके बाद आपको राजस्व संहिता की धारा 33 1 के उत्तराधिकारी विरासत हेतु आवेदन प्रपत्र 9 पूर्व में 11 की प्रविष्टि करें के लिंक पर क्लिक करना है।

अब एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर आपको उत्तराधिकारी प्रपत्र प्रारूप आवेदन पत्र देख सकते हैं।

इस आवेदन पत्र में मांगे गए जानकारी दर्ज करनी होगी।

सभी मांगी गई जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करें और फिर अपना इस आवेदन फार्म को जमा करवा दें इस प्रकार आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button