Sarkari yojna

Sinchai pipe line Yojana । सिंचाई पाइपलाइन योजना किसानों को मिलेगा 60% का अनुदान

Sinchai pipe line Yojana:- हमारे देश में कई ऐसे किस है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब होने के कारण पाइपलाइन खरीदने में सक्षम नहीं होते हैं

Sinchai pipe line Yojana । सिंचाई पाइपलाइन योजना किसानों को मिलेगा 60% का अनुदान

Sinchai pipe line Yojana:- हमारे देश में कई ऐसे किस है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब होने के कारण पाइपलाइन खरीदने में सक्षम नहीं होते हैं। जिनके कारण उनकी फासले पानी नाम मिलने के कारण खराब हो जाती है। सिंचाई की समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है । इसी दिशा में किसानों की समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के लिए सिंचाई पाइपलाइन अनुदान योजना का शुरूआत किया गया है।

Sinchai pipe line Yojana
Sinchai pipe line Yojana

इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा किसानों को सिंचाई पाइपलाइन खरीदने पर सब्सिडी दी जाएगी। ताकि किसानों को सिंचाई की समस्या से छुटकारा मिल सके और उनकी आय में वृद्धि हो सके अगर आप भी सिंचाई पाइपलाइन योजना में अनुदान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । आपको इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहना होगा। क्योंकि इस योजना से संबंधित इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

Sinchai pipe line Yojana

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए सिंचाई पाइपलाइन योजना Sinchai pipe line Yojana की शुरुआत की गई है। सिंचाई पाइपलाइन योजना के माध्यम से किसानों को पाइपलाइन खरीदने के लिए अनुदान राशि दी जाएगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा लघु एवं सीमांत किसानों को सिंचाई पाइपलाइन के लिए 60% या अधिकतम 18000 रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य किसानों को सिंचाई के लिए पाइपलाइन खरीदने पर उनकी कुल लागत का 50% या अधिकतम ₹15000 का अनुदान दिया जाएगा।

यह अनुदान राशि राज्य के उन्हीं किसानों को दी जाएगी जिनके पास खेती योग्य भूमि है इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान अपनी इच्छा अनुसार पीवीसी या एचडीपीई की पाइपलाइन खरीद सकते हैं । सिंचाई पाइपलाइन योजना के तहत दी जाने वाली अनुदान राशि सीधे आवेदक के बैंक खाता में दी जाएगी इसलिए किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है।

 

Sinchai pipe line Yojana का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा सिंचाई पाइपलाइन योजना Sinchai pipe line Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए पाइपलाइन उपलब्ध कराना है। ताकि किसानों को सिंचाई करने में आसानी हो सके और पाइपलाइन खरीदने पर अनुदान देकर पानी की बचत की जा सके। क्योंकि राज्य के अधिकतर किसान आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण सिंचाई के लिए पाइप लाइन खरीदने में असमर्थ होते हैं।

पानी न मिल पाने के कारण किसानों की फैसले खराब हो जाती है और मजबूर होकर किसान आत्महत्या कर लेते हैं । राजस्थान सरकार द्वारा सिंचाई पाइपलाइन खरीदने के लिए 50 कृषि सब्सिडी दी जाएगी। ताकि किसानों की आर्थिक संबल मिल सके इस योजना के माध्यम से किसान अपनी फसल को बेहतर उत्पादन करने में सक्षम हो सकेंगे और उनकी आय में वृद्धि होगी।

 

Sinchai pipe line Yojana की विशेषताएं

सिंचाई पाइपलाइन योजना Sinchai pipe line Yojana को राज्य के किसान भाइयों को अनुदान देने हेतु शुरू किया गया है।

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए पाइपलाइन खरीदने पर 50% की सब्सिडी या अधिकतम₹15000 का लाभ दिया जाएगा।

लघु एवं सीमांत किसानों को कुल लागत का 60% अनुदान दिया जाएगा यानी कि इस योजना के माध्यम से 18000 रुपए का लाभ सिंचाई पाइपलाइन के लिए दिया जाएगा।

यह अनुदान राशि सीधे आवेदक किसानों के खाते में दी जाएगी।

किसान अपनी इच्छा अनुसार पाइपलाइन खरीद पर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इस योजना के माध्यम से किस 20 से 25% पानी की बचत कर सकेंगे।

सिंचाई पाइपलाइन योजना Sinchai pipe line Yojana के तहत अगर आप दो पाइपलाइन पर अनुदान की मांग करते हैं तो उनके लिए अलग-अलग सब्सिडी दी जाएगी।

सिंचाई पाइपलाइन योजना Sinchai pipe line Yojana के माध्यम से किसान अपनी फसलों में सही से सिंचाई कर सकेंगे साथ ही पानी की बर्बादी भी नहीं होगी।

इस योजना को राजस्थान सरकार द्वारा पूरे राज्य में लागू किया गया है ताकि अधिक से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके।

Rajesthan Sarkar की इस योजना के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि होगी।

Sinchai pipe line Yojana की पत्रताएं।

सिंचाई पाइपलाइन योजना Sinchai pipe line Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक को राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

इस योजना के लिए केवल किसान ही पात्र होंगे फिर किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा जिनके खेत में बोरिंग या कुएं पर डीजल इंजन या बिजली से चलने वाले पंप ट्रैक्टर चलित पंपसेट उपलब्ध हैं।

आवेदक किसान के पास दो बीघा खेती होना आवश्यक है।

किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए कोई भी किसान इसका लाभ प्राप्त करने के बाद अगले 10 वर्ष तक पूर्ण आवेदन नहीं कर सकता है।

पाइप खरीदने के 30 दिनों के अंदर ही किस को आवेदन करना होगा अन्यथा इस योजना के अंतर्गत अनुदान नहीं मिलेगा।

 

Sinchai pipe line Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

वोटर आई कार्ड

भामाशाह कार्ड

जमीन की डॉक्यूमेंट

पाइप खरीदने का बिल

बैंक खाता मोबाइल नंबर

Sinchai pipe line Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए राज्य की किस साथी पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

हम पेज पर आपको किसान के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको कृषि विभाग के सेक्शन में सिंचाई पाइपलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करते ही आपके सामने सिंचाई पाइपलाइन योजना संबंधित जानकारी आ जाएगी।

अब आपको इस पेज पर आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अगले पेज पर एसएसओ आईडी या जन आधार आईडी का उपयोग कर लोगों करना होगा।

लोगिन करने के बाद आपके सामने सिंचाई पाइपलाइन आवेदन फार्म खुलकर आएगी।

अब आपको फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी सही-सही दर्ज करने के बाद मांगे गए आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको सबमिट के Buton Par Click Karna होगा।

इस प्रकार आप आसानी से सिंचाई पाइपलाइन योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button