Sarkari yojna

Haryana vidhva pension Yojana 2024 । हरियाणा विधवा पेंशन योजना 2024

Haryana vidhva pension Yojana 2024:- देश में बहुत ऐसी विधवा महिलाएं हैं । जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपना जीवन यापन करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है

Haryana vidhva pension Yojana 2024 । हरियाणा विधवा पेंशन योजना 2024

Haryana vidhva pension Yojana 2024:- देश में बहुत ऐसी विधवा महिलाएं हैं । जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपना जीवन यापन करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

ऐसी सभी महिलाओं के लिए सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना शुरू की जाती है। विधवा पेंशन योजना के माध्यम से देश की आवेदक विधवा महिला को हर एक महीना पेंशन की राशि दी जाती है । जिससे वह अपने जीवन यापन कर सके इस योजना का लाभ केवल वही महिला ले सकती है जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही है।

Haryana vidhva pension Yojana
Haryana vidhva pension Yojana

आज के इस पोस्ट में हम आपको हरियाणा विधवा पेंशन योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी हरियाणा के स्थाई निवासी हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Haryana vidhva pension Yojana 2024

सभी राज्यों की सरकार अपने राज्य की विधवा महिलाओं को अलग-अलग प्रकार के पेंशन धनराशि आर्थिक रूप से मदद करती है यह पेंशन राज के उन महिलाओं को दी जाती है जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है उनके बाद कोई कमाने वाला नहीं है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे आवेदक विधवा महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है । इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। और बैंक अकाउंट आधार लिंक से होना जरूरी है। इस योजना के जरिए Vidhwa Mahila ke जीवन स्तर में काफी सुधार आएगा।

Haryana vidhva pension Yojana 2024 के उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना हरियाणा को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के विधवा एवं निराश्रित महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु पेंशन की राशि प्राप्त करके। विधवा महिलाएं अपना गुजर बसर कर सकेंगे सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनने का मौका दे रही है। जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा पेंशन की राशि हर एक महीने सभी आवेदक के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी ताकि वह किसी पर निर्भर न है। और अपना जीवन यापन अच्छी तरह गुजर वसर कर सके।

हरियाणा विधवा पेंशन योजना के माध्यम से हरियाणा के उन सभी महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाएगी जिनके पति की मिट्टी हो गई है जिससे कि वह अपना जीवन यापन कर सके यह आर्थिक सहायता 2050 रुपए हर एक महीने मिल जाएगी इसी योजना का लाभ लेने के लिए आदत महिला के परिवार की चलाना आए दो लाख रुपय का फिर उसे कम होनी चाहिए ।

यदि आवेदक महिला सरकार के किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ ले रही है तो उसे महिला को हरियाणा विधवा पेंशन योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला को अपने पति की मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है। अभी तक महिला का राष्ट्रीयकृत बैंक में अकाउंट होना आवश्यक है।

इसके अलावा आवेदक महिला की उम्र 18 वर्ष या फिर उससे ज्यादा होनी। चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ ले पाएंगे हरियाणा विधवा पेंशन योजना के माध्यम से राज्य की महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेगी तथा उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा। यदि आप भी इस योजना के पात्र हैं। तो जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत आवेदन कारण और इस योजना का लाभ प्राप्त करें।

Haryana vidhva pension Yojana 2024 के लाभ

इस योजना का लाभ देश की विधवा महिलाओं को दिया जाता है।

देश के अलग-अलग राज्य सरकार अपने राज्य की जरूरतमंद आर्थिक रूप से गरीब बेशर विधवा महिला को आर्थिक सहायता दे रही है जिससे वह अपना जीवन यापन अच्छे से व्यतीत कर सके।

इस योजना का लाभ केवल उन पत्र आवेदक को मिलता है जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं।

विधवा पेंशन योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे आवेदक विधवा महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना आवश्यक है।

इस योजना का लाभ हरियाणा की आर्थिक रूप से गरीब एवं विधान महिला को दिया जाएगा जिनकी उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होगी।

 

Haryana vidhva pension Yojana 2024 की पात्रता

इस योजना के तहत Vidhwa Mahila ko hi Patr माना जाएगा।

विधवा महिलाओं की Age 18 से 60 Years के बीच होनी चाहिए।

यदि पति की मृत्यु के बाद आवेदक ने पुनर्विवाह किया है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यदि विधवा के बच्चे व्यस्त नहीं है यदि वह व्यस्त हैं लेकिन अपनी मां के देखभाल करने में सक्षम नहीं है तो महिला को पेंशन मिलेगा यदि कोई विधवा व्यस्त नहीं है तो वह पेंशन पाने के पात्र नहीं होगी।

Haryana vidhva pension Yojana 2024 के डॉक्यूमेंट

आवेदक का आधार कार्ड

पति की मृत्यु प्रमाण पत्र

निवासी प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

बर्थ सर्टिफिकेट

बैंक अकाउंट पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

Haryana vidhva pension Yojana 2024 आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले वेदिका को अपने राज्य के अनुसार इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।

हम पेज पर आपको विधवा पेंशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खुल कर आएगा इस पेज पर आपको अप्लाई नौ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

Haryana vidhva pension Yojana 2024 यूजर लोगिन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको लेबर डिपार्मेंट हरियाणा की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपके सामने Website ka Home Page खुल कर आएगा।

इसके बाद आपको यूजर लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खोल कर आएगा इस पेज पर आपको यूजर नेम तथा पासवर्ड डालकर लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रक्रिया से आप विधवा पेंशन योजना में लॉगिन कर पाएंगे।

 

Haryana vidhva pension Yojana 2024 स्टेटस जांच करने की प्रक्रिया

विधवा पेंशन पाने के लिए आवेदन करने के बाद आप इसकी स्थिति ऑनलाइन भी देख सकते हैं यहां आपके आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए दिए गए हैं।

अपने आवेदन की स्थिति जांच करने के लिए आपको वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा आपको अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए एक पासवर्ड बनाना होगा।

आवेदन की स्थिति जांच करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर आपको अपने आवेदन की स्थिति पता करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको पंजीकरण संख्या और Aacount Number भरनी होगी।

पंजीकरण संख्या और खाता संख्या भरने के बाद आपके स्टेटस के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन संख्या डालनी होगी।

सभी जानकारी भरने के बाद कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर करें और एप्लीकेशन की स्थिति आपके सामने आ जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button