Bank BC

Nipun Barak mission । निपुण भारत मिशन लक्ष्य

Nipun Barak mission:- भारत सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में एक नई योजना को देश के छात्रों के लिए शुरू किया गया है जिसका नाम है निपुण भारत मिशन

Nipun Barak mission । निपुण भारत मिशन लक्ष्य

 

Nipun Barak mission:- भारत सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में एक नई योजना को देश के छात्रों के लिए शुरू किया गया है जिसका नाम है निपुण भारत मिशन। इसके अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में बहुत से बदलाव किए जाएंगे इसके लिए सरकार द्वारा निरंतर अलग-अलग प्रकार के प्रयास किया जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से छात्रों तक संख्यानात्मक के ज्ञान तथा आधारभूत साक्षरता को पहुंचाया जाएगा इस योजना को जल्दी पूरे देश में शुरू किया जाएगा। इस देश के सभी राज्यों में तथा सभी केंद्र शासित प्रदेशों में भी शुरू किया जाएगा।

आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जैसे कि इस योजना का उद्देश्य क्या है। इस योजना का लाभ आप सभी कैसे ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। इस योजना के बारे में अगर आप भी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे हम आपको इस पोस्ट में इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी बताने वाले हैं ताकि आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े

Nipun Barak mission

देश के शिक्षा मंत्रालय द्वारा 5 जुलाई को निपुण भारत मिशन को शुरू किया गया है जिसका पूरा नाम नेशनल इनिशिएटिव पर प्रोफिशिएंसी इन रीडिंग की अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमैरेसी है। सक्षम वातावरण का निर्माण इस समय योजना के अंतर्गत किया जाएगा। जिसके जरिए छात्रों को संख्यात्मक का ज्ञान तथा आधारभूत साक्षरता आदि दिए जाएंगे।

इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई निपुण भारत योजना के अंतर्गत सन 2026 – 27 तक तीसरी कक्षा के अंत तक पढ़े लिखे एवं अंकगणित को सीखने की क्षमता सभी बच्चों को दी जाएगी। इसके अलावा स्कूल शिक्षा और साक्षरता दिवस द्वारा इस योजना का संचालन किया जाएगा।

निपुण भारत योजना के संचालन हेतु सरकार द्वारा पांच स्तरीय टैटो को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में स्थापित किया जाएगा राष्ट्रीय राज्य जिला ब्लॉक स्कूल स्तर पर इन पांच स्तरीय तंत्रों को कार्य किया जाएगा। यह योजना समग्र शिक्षा का एक हिस्सा होगा इसके अलावा इस योजना को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सफलतापूर्वक कार्य हेतु केंद्र सरकार द्वारा किया गया है।

 

Nipun Barak mission का उद्देश्य

 

 

Nipun Barak mission
Nipun Barak mission

निपुण भारत मिशन (Nipun Barak mission ) का उद्देश्य देश के छात्रों को आधारभूत साक्षरता और संख्या के ज्ञान को शुरू करना है इस योजना के अंतर्गत तीसरी कक्षा के अंत तक सन 2026 से 2027 तक देश के छात्र को पढ़ने लिखने एवं अंग गणित को सीखने की क्षमता देना है। इसके अतिरिक्त यह योजना बच्चों के विकास के लिए अत्यंत लाभकारी साबित हो सकेती है। और सभी बच्चे आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक का ज्ञान समय से प्राप्त कर सकेंगे और इसके उनका मानसिक और शारीरिक विकास हो सकेगा। शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा निपुण भारत मिशन का संचालन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त यह स्कूली शिक्षा कार्यक्रम समग्र शिक्षा का हिस्सा होगी । इस योजना को सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत शुरू किया जाएगा यह योजना एक मुख्य उद्देश्य यह है। कि इस योजना की सहायता से देश के बच्चे संख्या मैप और सरकार के क्षेत्र तर्क को आसानी से समझ पाएंगे।

 

 

Nipun Barak mission की विशेषताएं

इसके अंतर्गत बच्चों को बहुत ही अनोखा अनुभव योग्यता आधारित शिक्षा मिल सकेगी।

इसके अलावा योग्यता आधारित शिक्षा से स्पष्ट तथा मापने योग्य सीखने के लिए परिणाम आसानी से प्राप्त किया जा सकते हैं।

रचनात्मक आकलन जो की योग्यता आधारित शिक्षा से देखा जा सकता है उसे इस बात की जानकारी प्राप्त की जाती है कि क्षेत्र में छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने हेतु समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

समस्या समाधान दृष्टिकोण और आलोचनात्मक सोच दृष्टि कौन से भी योग्यता आधारित शिक्षा के जरिए ही स्थापित किया जा सकेगा।

 

Nipun Barak mission का लक्ष्य

कहानी बनाने के लिए प्रोत्साहित करना

बच्चों को अलग-अलग प्रकार के प्रोजेक्ट एवं स्टॉक देना

भौतिक वातावरण को समझने का मौका देना

आकलन के लिए सवैया दृष्टि उपकरणों का निर्माण।

प्रश्न बैंक का विकास

Pradhanmantri उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन 2024
Nipun Barak mission मैं बच्चों को प्रभावित संचार बनाना।

भाषा एवं मूलभूत साक्षरता के लिए उपयुक्त प्रदर्शन

हंसोदापन भावना का विकास

गैर मौखिक संचार को महत्व देना

स्कूल बेस्ट असाइनमेंट के तहत बच्चों की मातृभाषा को संचारक की भाषा बनाना जिससे कि वह अपनी बात संचारक के सामने रख सके।

 

Nipun Barak mission की प्रौद्योगिकी ढांचा

Nipun Barak mission केंद्र सरकार द्वारा निपुण भारत मिशन के संचालन हेतु राज्य स्तर पर सन 2026 से 2027 तक अलग-अलग लक्षणों का निर्धारण किया जाएगा नोडल विभाग द्वारा इस सभी लक्षणों पर नजर रखी जाएगी इस योजना के अंतर्गत राज्य के वित्त एवं तकनीकी सहायता इसके कार्य हेतु समग्र शिक्षा के अंतर्गत दी जाएगी। इसके अतिरिक्त इसके अंतर्गत अपने लक्षण को प्राप्त करने हेतु राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा योजनाएं बनाई जाएगी जिसके माध्यम से भविष्य में सन 2026 से 2027 तक मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकेगा।

निपुण भारत मिशन के निगरानी राष्ट्रीय स्तर जिला स्तर पर आईटी आधारित संसाधनों के माध्यम से की जाएगी जिसके अंतर्गत बच्चों की निगरानी भी क्षेत्र स्तर पर शामिल की जाएगी। इसके अलावा प्रस्तावित निगरानी ढांचे को इस योजना के अंतर्गत दो प्रकार में विभाजित किया गया है। इस पहल समवर्ती निगरानी तथा दूसरा वार्षिक निगरानी।

 

Nipun Barak mission मैं अनुसंधान मूल्यांकन तथा दस्तावेजीकरण की आवश्यकता

Nipun Barak mission केंद्र सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की योजनाओं के कार्य में मूल्यांकन अनुसंधान और दस्तावेजी कारण आदि अपनी महत्वपूर्ण भूमिका रखते हैं इसके अंतर्गत अनुसंधान के जरिए से शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए किन प्रकार के प्रयास करने की जरूरत है इस बात की जानकारी प्राप्त होती है इसके विपरीत इस योजना के कार्य के लिए उठाए गए कदम कितने सफल हैं इस बात की जानकारी मूल्यांकन के माध्यम से मिलती है

इसके अतिरिक्त सभी प्राणों के अभिलेख की जानकारी दस्तावेजी कारण के माध्यम से होती है। निपुण भारत मिशन का एक उद्देश्य से ही महत्वपूर्ण हिस्सा अनुसंधान मूल्यांकन एवं दस्तावेजी कारण होता है इसके अंतर्गत राष्ट्रीय राज्य जिला ब्लॉक एवं स्कूलीय स्टार अनुसंधान एवं मूल्यांकन किया जा सकता है । इस कार्य के लिए सरकार द्वारा बहुत सी तकनीक के प्रयोग में लाया जाता है उदाहरण के लिए एक्टिव रिसर्च प्रोसेस इन वैल्यूएशन इंपैक्ट इवेलुएशन इत्यादि।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button