Bank BC

Mission Prerna Uttar Pradesh – उत्तर प्रदेश प्रेरणा पोर्टल

Mission Prerna Uttar Pradesh:- शिक्षा हमारे उज्जवल भविष्य के लिए बहुत ही जरूरी है और अच्छी शिक्षा हमें अधिक सभ्य और बेहतर बनाती है

Mission Prerna Uttar Pradesh – उत्तर प्रदेश प्रेरणा पोर्टल

 

Mission Prerna Uttar Pradesh:- शिक्षा हमारे उज्जवल भविष्य के लिए बहुत ही जरूरी है और अच्छी शिक्षा हमें अधिक सभ्य और बेहतर बनाती है। इसलिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा हमारे देश की शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है या शुरू कर रही है । ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थियों को मजबूती एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके इसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अधिराज की शिक्षा प्रणाली को मजबूती के तौर पर बढ़ाने के लिए मिशन पोर्टल का शुभारंभ किया गया है । इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश में प्राइमरी स्तर में पढ़ने वाले विद्यार्थी की शिक्षा स्तर में सुधार करने के लिए अलग-अलग कक्ष आधारित पाठ्यक्रम से संबंधित सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई है। जिसका लाभ राज्य के हर एक प्रकार के पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। अगर आपके घर में भी प्राइमरी स्तर तक के पढ़ाई करने वाली विद्यार्थी है । तो आप भी इस योजना का लाभ बड़े ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना का लाभ आप कैसे ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। और इसके साथ ही आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी इन सभी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट में मिलने वाली है। तो आप इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहें ताकि आपको भी इस योजना का लाभ लेने के लिए Kisi Bhee Parkar ka dikeet का सामना नहीं करना पड़े।

 

Mission Prerna Uttar Pradesh 2023

Mission Prerna Uttar Pradesh ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने वाले पोर्टल है जिससे उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा विकसित किया गया है इस पोर्टल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रारंभिक स्तर कक्षा 1 से कक्षा पांचवी तक की शिक्षा में सुधार और गुणवत्ता लाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किया गया है ताकि इस पोर्टल के माध्यम से बच्चों को फ्री मौलिक शिक्षा मिल सके जिसे न केवल बुनियादी शिक्षा मजबूत होगी बल्कि छात्रों के कौशल में भी सुधार होगा यह पोर्टल शिक्षा स्तर के बेहतर बनाने में काफी मदद मिलेगी।

प्रेरणा पोर्टल छात्रों के लिए ऑनलाइन सेवा एवं सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा । इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र के साथ-साथ शिक्षक भी लाभ ले सकते हैं पोर्टल का लाभ उठाने के लिए छात्रों एवं शिक्षकों को प्रेरणा पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।

 

Mission Prerna Uttar Pradesh के उद्देश्य

Mission Prerna Uttar Pradesh
Mission Prerna Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश सरकार का मिशन कितना पोर्टल शुरू करने का उद्देश्य स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता के सुधार लाने के साथ-साथ छोटे बच्चों में कौशल का विकास करना भी है। इस योजना के माध्यम से कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के बच्चों में प्रारंभिक शैक्षणिक स्तर पर उन्हें अन्य पढ़ाई के साथ-साथ गणित की गणना क्षमता का विकास करना है इस प्रकार यदि सरकार की यह योजना सही तरीके से जमीनी स्तर पर उतरती है। तो यह योजना बच्चों के जीवन का बड़ा सकारात्मक असर डालेगी।

 

Mission Prerna Uttar Pradesh की विशेषताएं

मिशन प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश की तरफ से शिक्षा स्तर पर बेहतर बनाने के लिए स्थापित किया गया है

इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के 1.6 लाख सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के विद्यार्थी पर ध्यान दिया जाएगा।

मिशन कृष्णा पोर्टल के माध्यम से शिक्षा से संबंधित कंटेंट को डिजिटल माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है ताकि सभी विद्यार्थी को शिक्षा प्राप्त करके आसानी से आगे बढ़ सके।

इस पोर्टल के माध्यम से कक्षा एक से पांचवी तक हर रोज के अनुसार तारीख आधारित शिक्षा कंटेंट को उपलब्ध कराया जाता है।

मिशन प्रेरणा पोर्टल की सहायता से विद्यार्थी फ्री में कंटेंट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह पोर्टल बच्चों को कौशल एवं बुनियादी शिक्षा को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलेगी।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर ऑनलाइन सुविधा इसलिए दी गई है ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी इसका लाभ प्राप्त कर सके।

घर बैठे इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के साथ-साथ शिक्षक भी is Potal ka Upyog kar sakte hai ।

अप प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से छात्र गणित कला विज्ञान आदि विषय के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

सरकारी स्कूल की शिक्षा में सुधार होगा तो अधिक से अधिक संख्या में सरकारी स्कूल की ओर छात्र का आकर्षण बढ़ेगा।

 

Mission Prerna Uttar Pradesh पर लोगिन करने की प्रक्रिया

मिशन प्रेरणा पोर्टल पर लोगिन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश प्रेरणा पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन पेज खुल कर आएगा।

अब आपको इस पेज पर यूजर नेम पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर इसके बाद आपको प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपको प्रेरणा पोर्टल पर सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएगा।

 

Mission Prerna Uttar Pradesh रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

प्रेरणा मिशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

प्रेरणा पोर्टल के होम पेज पर आने के बाद आपको लोगों के ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिस पर पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी इसके बाद अपना एक पासवर्ड डालकर कैप्चा कोड डालकर प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप प्रेरणा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा इस प्रकार आप इस पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

 

Mission Prerna Uttar Pradesh टीचर लोगिन करने की प्रक्रिया

टीचर को इस पोर्टल पर लोगिन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खोल कर आएगा वेबसाइट के होम पेज पर आपको बैंक डाटा अपलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको टीचर लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने टीचर साइन अप का पेज खुल कर आएगा।

अब आपको इस पेज पर लोगिन करने के लिए न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा इसके बाद आपको वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस तरह से आप आसानी से उत्तर प्रदेश प्रेरणा पोर्टल पर टीचर के रूप में लॉगिन कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button