Sarkari yojna

Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana  । स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना शुरू युवाओं को मिलेगा टैबलेट और स्मार्टफोन

Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana:- अभी के डिजिटल दुनिया को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने छात्रों को कल्याण के लिए स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना की शुभारंभ किया है

Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana  । स्वामी विवेकानंद युवा

सशक्तिकरण योजना शुरू युवाओं को मिलेगा टैबलेट और स्मार्टफोन

 

। हाल ही में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने 22 अगस्त 2023 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। जिसमें इस योजना के लिए 3600 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 5 वर्ष तक विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा दी जाने के लिए 2 करोड़ टैबलेट तथा स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

जिससे वह बिना किसी कठिनाई के ऑनलाइन के माध्यम से भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023 के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं । तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं। इस योजना के लाभ कौन-कौन से विद्यार्थी को दिया जाएगा इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है ।कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी इन सभी की विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी।

 

Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों के कल्याण के लिए स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023 की शुरुआत की है। जिसके तहत राज्य के उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाएंगे सरकार ने इस योजना के तहत अगले 5 वर्ष तक दो करोड़ टैबलेट तथा स्मार्टफोन देने का निर्णय लिया है और 3600 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है। राज्य सरकार द्वारा स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना को आरंभ करने का उद्देश्य छात्रों की पढ़ाई में आने वाली परेशानियों को दूर करना है। क्योंकि इस डिजिटल वर्ल्ड में बहुत से कोर्स केवल ऑनलाइन माध्यम से ही मिलते हैं और उनको ऑनलाइन ही पढ़ाया जा सकता इस योजना के प्रथम चरण की शुरुआत नवंबर महीने से होगी और इसका लाभ उच्च शिक्षण संस्था में पढ़ रहे युवाओं को मिलेगा।

 

Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का उद्देश्य छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण करके उनकी पढ़ाई में आने वाले समस्याओं को दूर करना है। टैबलेट और स्मार्टफोन के माध्यम से विद्यार्थी पढ़ाई में आने वाले डाउट को ऑनलाइन सॉल्व करने के साथ-साथ ऑनलाइन शिक्षा भी प्राप्त कर पाएंगे और तकनीकी रूप से सशक्त वह आत्मनिर्भर बन पाएंगे।

 

Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana
Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana

Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana के तहत 25 लाख युवाओं को मिलेगा फ्री स्माटफोन

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत राज्य के युवाओं को तकनीकी दृष्टि से सशक्त बनाने के लिए वित्तीय वर्ष 2024 से 2025 में 25 लाख युवाओं को फ्री स्मार्टफोन या टैबलेट दिया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्ष अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में 3600 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। तथा इस राशि का उपयोग स्मार्टफोन और टैबलेट डिवाइस का बूट वितरण करने के लिए किया जाएगा स्मार्टफोन ले करके सीजीएम पोर्टल के माध्यम से तीन कंपनियों का चयन किया गया और प्रथम चरण में 3.75 लाख सैमसंग और लावा स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

 

इन युवाओं को मिलेगा स्मार्टफोन और टैबलेट

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023 के तहत राज्य के स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, कौशल विकास प्रशिक्षण एवं आईटीआई पढ़ाई कर रही युवाओं को तकनीकी दृष्टि से सशक्त बनाने के लिए फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट डिवाइस दिए जाएंगे। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए इंफोसिस द्वारा स्प्रिंग बोर्ड प्लेटफॉर्म राज्य सरकार को निशुल्क प्राप्त होगा

 

Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana की विशेषताएं

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों के कल्याण के लिए तथा उन्हें तकनीकी दृष्टि से सशक्त बनाने के लिए Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana की शुरुआत की गई है।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण करके उनकी पढ़ाई में आने वाली समस्याओं को दूर करना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में व कैबिनेट बैठक में 3600 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है जिसका उपयोग स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण करने के लिए किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अप्रैल में 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने के लिए टेंडर जारी किए थे और सैमसंग असर और लव कंपनियों के साथ समझौता किया था।

इस योजना के तहत छात्रों को डिजिटल योजना के तहत टैबलेट और स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए आवेदन या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि संबंधित कॉलेज विश्वविद्यालय अपने छात्रों के नामांकन डाटा को एक विशेष पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

छात्रों का डाटा अपलोड और सत्यापन होने के बाद छात्र अपने टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

छात्रों को इस योजना के तहत टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में नियमित अपडेट एसएमएस के माध्यम से मिलती रहेगी या फिर कॉलेज में नोटिस द्वारा सूचित किया जाएगा।

 

Nipun Barak mission । निपुण भारत मिशन लक्ष्य
Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana की पात्रता

इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी विद्यार्थी को ही दिया जाएगा।

राज्य के छात्र-छात्राएं दोनों स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023 के लिए पात्र होंगे।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ लेने हेतु वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

छात्र स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा में अध्यनरत होना चाहिए।

 

Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

मोबाइल नंबर

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

निवासी प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

शैक्षणिक योग्यता संबंधित डॉक्यूमेंट

Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के इच्छुक आवेदक को स्वामी विवेकानंद सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन या टेबलेट लेने के लिए आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि यह अब उनके कुछ शैक्षणिक संस्था और कॉलेज की जिम्मेदारी होगी।

स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए छात्रों को किसी भी प्रकार का फीस जमा करने की जरूरत नहीं होगी। तथा यह पूरी तरह से फ्री होगा अलग-अलग उच्च शैक्षणिक संस्थानों स्कूल और कॉलेजों को अब अपने छात्रों की जानकारी को ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड करनी है। जिसके बाद सरकार द्वारा शिक्षण संस्था में पढ़ रही युवाओं को Swami Vivekanand Yuva sashaktikaran Yojana 2023 के तहत स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध करा दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button