latest post

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana 2023 । स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति करण योजना 2023।

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana:- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के युवाओं को डिजिटल शिक्षा से जोड़ने के लिए नई योजना शुरू की है जिनका नाम है स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति करण योजना

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana 2023 । स्वामी विवेकानंद युवा

शक्ति करण योजना 2023।

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana:- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के युवाओं को डिजिटल शिक्षा से जोड़ने के लिए नई योजना शुरू की है जिनका नाम है स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति करण योजना ( Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana) इस योजना के माध्यम से राज्य के मेधावी छात्रों को फ्री में स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाएंगे। स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति करण योजना को उत्तर प्रदेश डीजे शक्ति योजना के अंतर्गत शुरू किया गया है। जिसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बीते 22 अगस्त 2023 को उत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में 36000 करोड रुपए की धनराशि की मंजूरी दे दी गई है यह योजना 5 साल के लिए संचालित किया जाएगा।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट है तो इस योजना आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है। क्योंकि आज हम इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी आपको देने वाले हैं ताकि आपको इस योजना का लाभ लेने में कहीं भी किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

 

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana 2023

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति करण योजना को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना के माध्यम से अगले 5 वर्ष तक राज्य के युवाओं को फ्री में स्मार्टफोन डिवाइस का लाभ दिया जाएगा। जल्द ही 2023 2024 के प्रथम चरण में नवंबर महीने के उच्च शिक्षण संस्था में अध्ययन कर रहे युवाओं को स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। स्मार्टफोन खरीदने के लिए इस योजना के लिए बनाई गई नोडल एजेंसी उत्तर प्रदेश डिस्को ने अधिकारियों को निर्देश करते हुए इसकी प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में अप्रैल में 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने के लिए टेंडर जारी किए थे और सैमसंग एस आर और लव कंपनियों के साथ कर दिया था इसके लिए 36 हजार करोड़ के प्रस्ताव को पास किया था। स्वामी विवेकानंद युवा शक्तिकरण योजना के माध्यम से राज्य के युवा छात्रों को फ्री में स्मार्टफोन दी जाएगी और उन्हें डिजिटल शिक्षा के साथ जोड़ा जाएगा।

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana के उद्देश्य

 

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana 2023
Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana 2023

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति करण योजना ( Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana ) का उद्देश्य छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन देना है उनकी पढ़ाई में आने वाली कठिनाई को दूर करना है। टैबलेट और स्मार्टफोन के माध्यम से स्टूडेंट पढ़ाई में आने वाले डाउट और ऑनलाइन क्लास करने के साथ-साथ ऑनलाइन शिक्षा को भी प्राप्त कर सकेंगे और तकनीकी के रूप से भी सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

 

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana का संचालन

इस योजना को शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम कॉरपोरेशन लिमिटेड को एक मुख्य नोडल एजेंसी के रूप में चुना गया है। इसके द्वारा छात्रों को उनके पढ़ाई में ऑनलाइन कोर्स और प्रोग्राम की सहायता में मदद मिलेगी और साथ ही रोजगार भी मिलेंगे। इन स्मार्टफोन और टैबलेट के माध्यम से छात्र अब किसी भी प्रकार की स्किल को ऑनलाइन सीकर अपना फ्यूचर किसी भी फील्ड में बना सकते हैं।

 

 

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana की विशेषताएं

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों को कल्याण के लिए तथा उनकी तकनीकी दृष्टि को सशक्त और मजबूत बनाने के लिए स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति करण योजना की शुरुआत की गई है।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन देना है उनकी पढ़ाई में आने वाली कठिनाइयों को दूर करना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मूवी कैबिनेट बैठक में 36000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है जिसका उपयोग स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण करने के लिए किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अप्रैल में 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने के लिए टेंडर जारी किए थे और सैमसंग असर और लव कंपनियों के साथ एक समझौता किया था।

इस योजना के माध्यम से छात्रों को डिजिटल योजना के तहत टैबलेट और स्मार्टफोन लेने के उद्देश्य से पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि संबंधित कॉलेज विश्वविद्यालय अपने छात्रों को नामांकन डाटा को एक विशेष पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

छात्रों का डाटा अपलोड और सत्यापित होने के बाद छात्र अपने टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी।

छात्रों को इस योजना के तहत टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में नियमित अपडेट एसएमएस के माध्यम से मिलती रहेगी या फिर कॉलेज में नोटिस द्वारा सूचित किया जाएगा।

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana की पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल उत्तर प्रदेश का मूल निवासी को ही दिया जाएगा।

राज के छात्र-छात्राएं दोनों स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति करण योजना 2023 के लिए पात्र होंगे।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ लेने के लिए वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऐसे छात्र जीने पहले किसी स्मार्टफोन या टैबलेट योजना का लाभ प्राप्त किया है वह Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana के पात्र नहीं होंगे

Student का Data Upload और सत्यापित होने के बाद छात्र अपने टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana की डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड ( Aadhar Card )

शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र ( Education Certificate )

आय प्रमाण पत्र ( Income Certifacte )

निवासी प्रमाण पत्र

Pasport साइज फोटो ( PassPort Size Photo )

जाति प्रमाण पत्र ( Cast Certificte)

Swami Vivekanand Yuva shaktikaran Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के जो भी इच्छुक छात्र छात्राएं स्मार्टफोन या टैबलेट का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें कहीं भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि यह जिम्मेदारी उनके उच्च शैक्षणिक संस्था और कॉलेज की होगी स्मार्टफोन पाने के लिए छात्र-छात्राओं से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह पूरी तरह से फ्री है किसी भी उच्च शिक्षण संस्था स्कूल और कॉलेज की जिम्मेदारी होगी । कि वह अपने छात्रों की जानकारी ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड करें इसके बाद सरकार द्वारा शिक्षण संस्था में पढ़ रहे युवाओं को फ्री में स्मार्टफोन टैबलेट दिए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button