Sarkari yojna

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2023 Online Apply | दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2023

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2023  जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं भारत सरकार द्वारा हर राज्य में तरह-तरह की बधाई चलाई जाती है जिससे कि मजदूरों को लाभ दिया जा सके ऐसे में दिल्ली सरकार ने भी अपने

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2023 Online Apply | दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2023

 

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2023  जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं भारत सरकार द्वारा हर राज्य में तरह-तरह की बधाई चलाई जाती है जिससे कि मजदूरों को लाभ दिया जा सके ऐसे में दिल्ली सरकार ने भी अपने राज्य में मजदूरों को लाभ देने के लिए दिल्ली मजदूर सहायता योजना शुरू की है इस योजना के तहत कंस्ट्रक्शन मजदूरों को ला पहुंचने के लिए किया गया है इस योजना के अंतर्गत कंस्ट्रक्शन काम करने वाले मजदूरों को ₹5000 की आर्थिक सहायता दिल्ली सरकार द्वारा दी जाएगी।
दिल्ली सरकार के मजदूरों के हित में काम कर रहे गोपाल राय की अध्यक्षता में ही निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की बैठक में निर्णय लिया गया है आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं दिल्ली मजदूर सहायता योजना के लिए आप अप्लाई कैसे करें इसके बारे में आपके पास क्या-क्या डॉक्यूमेंट होना चाहिए इसका लाभ क्या-क्या है और इसके बारे में हम सबको जानकारी देने वाले हैं तो चलिए आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें ।

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2023
Delhi Majdur Sahayata Yojana 2023

दिल्ली मजदूर सहायता योजना

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2023  दिल्ली बाजार सहायता योजना के लिए आवेदन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अगर आप अपना पंजीकरण देरी से करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपकी दस्तावेजों का सत्यापन करके आपके खाते में राशि भेज दी जाएगी दिल्ली में फिलहाल एक हफ्ते का बंद किया गया है बहुत सी चीजों में छूट दे दी गई है लेकिन कंस्ट्रक्शन का कार्य अभी शुरू नहीं किया गया है इसलिए श्रमिक मजदूरों को दिल्ली सरकार द्वारा ₹5000 की आर्थिक सुविधा देगी। रजिस्ट्रेशन करने के बाद श्रमिकों को अपने नजदीकी श्रम विभाग के कार्यालय का दौर करना होगा। हम आपको अपने इस लिस्ट में दिल्ली आवेदन की सरल प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

 

दिल्ली मजदूर सहायता योजना ka uddeshy

 

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2023  आपको बता दे कि वह मजदूर जो कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में काम करता है उसे विभिन्न प्रकार की परेशानियों से गुजरना पड़ता है सरकार उन सभी मजदूरों को मजदूर का ध्यान बोर्ड में रजिस्ट्रेशन करवाना चाहती है ताकि उनकी सभी परेशानियों का सही तरीके से निराकरण किया जा सके। दिल्ली सरकार मजदूर सहायता योजना को लेकर आई है जिसके अंतर्गत हुआ मजदूर को 5000 की आर्थिक सहायता देने वाली है सरकार मजदूरों को यह सहायता सीधे बैंक के अकाउंट में दिखेगी और इसके लिए मजदूरों को कल्याण में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा बुजर कल्याण बोर्ड में रजिस्ट्रेशन या इस योजना का संचालन करने का मुख्य उद्देश्य मजदूरों की स्थिति को बेहतर बनाना है और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।

 

दिल्ली मजदूर सहायता योजना ₹5000

 

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2023अपने नजदीकी श्रम कार्यालय में जाना होगा और अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी भी पता करनी होगी लेकिन आपको सरकार द्वारा मानदंडों को पूरा करना होगा आपको सामाजिक दूरी बनाई रखनी होगी ताकि संक्रमण का खतरा न हो जिसे आप खुद की सुरक्षा तो करेंगे ही साथी अपने परिवार की भी सुरक्षा करेंगे।

सरकार के निर्देशानुसार कार्यालय विभाग प्रत्येक दिन 50 आवेदन लगेगी इसके लिए श्रमिकों को जल्द से जल्द आर्थिक सहायता योजना फॉर्म दिल्ली को भरना होगा इसके अतिरिक्त एक टोकन प्रणाली का नियम इस्तेमाल किया जाएगा जिसमें आपके कार्यालय जाने के दौरान सभी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा कुछ समय पहले सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार 3 लाख तक कर्मचारी थे जो 40000 तक कम हो गए।

जिस कारण बहुत से श्रमिक ऐसे हैं जो अपने पंजीकरण का नवीकरण नहीं कर सकते हैं लेकिन एक वर्ष में आपको अपना वार्षिक पंजीकरण करना होगा जिसके लागत आपको मात्र ₹20 देने होते हैं अब सरकार ने श्रमिक पंजीकरण ऑनलाइन कर दिया है जो फिर से पंजीकरण करने में सक्षम नहीं थे वह अब ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं

 

23000 मजदूरों के Account में डाले गए 11 करोड rupyee ki rashi

 

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2023  आपको बता दे कि दिल्ली सरकार ने मजदूरों के खाते में जो मजदूर पंजीकरण है उनके खाते में लगभग 5000 की राशि डाली है योजना दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए निर्माण कार्य को रोकने के कारण जो लोग पंजीकृत हुए हैं उनको या पैसे पिछले वर्ष नवंबर में दिल्ली में निर्माण गतिविधि को रोक-रोक कर दिया गया था। आर्थिक नुकसान की भरपाई करने और निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को सहायता देने के लिए सरकार ने 5000 की उनकी मदद की थी। दिल्ली मजदूर सहायता योजना के पहले चरण में दिल्ली भवन और अन्य निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को जो पंजीकृत थे उनके आवंटन में सीधे 5000 की धनराशि डाली गई जिसके तहत सरकार ने 350 करोड रुपए का बजट पास किया था हाल ही में निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के आवंटन में ₹11 की राशि डाली गई जिससे कि उन्हें इसका लाभ दिया जा सके।
आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि जो मजदूर निर्माण कार्य में लगे थे उनके निर्माण कार्य को रोकने के लिए उनके पास जीवन जीने के लिए कौन सा संसाधन नहीं रहा तो उनका आर्थिक मदद देने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की इसके तहत उन्हें अकाउंट में 5000 की राशि जेकर मदद की गई जिसे कि वह अपने परिवार का पालन पोषण कर सके और अपना खर्च उठा सके।

 

दिल्ली मजदूर सहायता योजना के लिए पात्रता

 

इस योजना के लिए आवेदक को दिल्ली का स्थाई निवासी होना अनिवार्य।

इस योजना के तहत राज्य में निर्माण कार्य कर रहे मजदूरों को पत्र माना जाएगा।

आपका एक अकाउंट होना चाहिए जो की आधार कार्ड से हमेशा लिंक रहना चाहिए।

 

Delhi Majdur Sahayata Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

वोटर आईडी कार्ड
आधार कार्ड
निवासी प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
बैंक पासबुक का कॉपी
मोबाइल नंबर
राशन कार्ड इत्यादि

 

दिल्ली सहायता योजना के लिए लाभ

 

 

योजना का लाभ देने के लिए केवल परिवार का एक ही व्यक्ति पात्र होंगे।

यदि परिवार में एक से ज्यादा श्रमिक होंगे तो उनमें से एक ही व्यक्ति आवेदन कर पाएंगे।

अन्य राज्य के श्रमिक की योजना में आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य यही है कि राज्य में पहले कोरोना संक्रमण जैसी बीमारी के चलते प्रदान की जा सके।

सरकार द्वारा दी जाने वाली ₹5000 की धनराशि प्राप्त कर अपनी आर्थिक जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन के लिए अलग पोर्टल जाली की किया गया है जिसमें नए श्रमिक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

 

Delhi Majdur Sahata Yojana के लिए आवेदन कैसे करें

 

Delhi Majdur Sahayata Yojana 2023  योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा यहां पर आपको न्यू यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलकर आएगा और इसमें आपको पूछी गई सारी जानकारी को भरना है।

इसके बाद व्यक्ति को कंटिन्यू के विकार पर क्लिक करना है अब आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा।

इसमें आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे कि आपका नाम ईमेल आईडी मोबाइल नंबर पता इत्यादि ।यह सब जानकारी आपको भरनी है।

इसके बाद आपको आवश्यक Document Upload करना है।

इस सारी प्रक्रिया के बाद आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना है और सबमिट करते ही आपका ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button