Bank BC

मुख्यमंत्री कृषि उत्पादन संरक्षण योजना हिमाचल प्रदेश 2023। Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh 2023

Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh:- मुख्यमंत्री कृषि उत्पादन संरक्षण योजना हिमाचल प्रदेश में कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने और किसानों को आर्थिक मदद करने के उद्देश्य शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है

मुख्यमंत्री कृषि उत्पादन संरक्षण योजना हिमाचल प्रदेश 2023। Mukhymantri

krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh 2023

 

Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh:- मुख्यमंत्री कृषि उत्पादन संरक्षण योजना हिमाचल प्रदेश में कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने और किसानों को आर्थिक मदद करने के उद्देश्य शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश सरकार किसानों की समृद्धि और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का प्रयास कर रही है। आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी हिमाचल प्रदेश के किस है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही जरूरी रहने वाला है। क्योंकि इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं।

ताकि आपको भी इस योजना का लाभ लेने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। योजना को लाभ कैसे ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने में आपको कौन-कौन से जरूरी डॉक्यूमेंट देने होंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या-क्या प्रक्रियाएं करनी होगी।

 

हिमाचल प्रदेश सरकार की हम उन्नति मुख्यमंत्री कृषि संवर्धन योजना मुख्यमंत्री कृषि उत्पादन संरक्षण जैसी योजनाएं किसान के सुनहरे भविष्य के सपने को साकार करने का एक जरिया बन रही है सरकार द्वारा 2023- 24 मैं कृषि विकास के लिए 607.47 कलर रुपए का बजट पास किया गया है।

 

Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh का परिचय

 

मुख्यमंत्री कृषि उत्पादन संरक्षण योजना हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा दी जाने वाली एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य कृषि के क्षेत्र को मजबूत करना है। किसानों को समृद्ध प्रदान करना और कृषि उत्पादन की संरक्षण करना है। यह योजना हिमाचल प्रदेश के किसानों के लिए हर एक प्रकार के उपायों की परीक्षणिता को देती है। जिससे वह अपने कृषि उत्पादन को बेहतर तरीके से कर सके और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सके।

 

Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh योजना का भाग

 

राज्य में कुछ जंगली जानवरों के आतंक से हर साल फसल को भारी नुकसान होता है। आम रखवाली द्वारा फसल सुरक्षा की वर्तमान प्रथम 100 परसेंट फसल सुरक्षित नहीं कर पाते हैं। अब इस योजना को सोलर पासिंग के नाम से मुख्यमंत्री कृषि उत्पादन संरक्षण योजना में शामिल कर दिया गया है। इस योजना के तहत यदि तीन या अधिक किस सुर बड़ा लगाने का विकल्प चुनते हैं तो 85% की सब्सिडी दी जा रही है। और यदि किसान व्यक्तिगत भूमि पर शोर बढ़ लगाने का विकल्प चुनते हैं तो 80% की सब्सिडी दी जा रही है बाढ़ को सौर ऊर्जा की मदद से ऊर्जावान बनाया जाता है। या बड़ा आवारा जानवरों जंगली जानवरों और बंदरों को खेत में प्रवेश करने से दूर रखता है।

 

Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh का मुख्य लक्ष्य

 

इस योजना का मुख्यालय हिमाचल प्रदेश के किसानों को उनकी कृषि उत्पादन को बेहतर मार्केटिंग की सुविधा तथा उत्पादन आपूर्ति और उत्पाद की संरक्षण की दिशा में एक मजबूत प्लेटफॉर्म देना है। इसके अलावा यह योजना किस को आर्थिक सहायता भी देगी ताकि वह कृषि के क्षेत्र में निवेश करने और उनके प्रयासों को बढ़ावा देने में सक्षम हो सके।

 

Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh की विशेषता

 

कृषि उत्पादन की संरक्षण योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी कृषि उत्पादन की संरक्षण के लिए समान और तकनीकी सहायता दी जाती है इससे उनके उत्पाद की गुणवत्ता बढ़ती है और उन्हें अधिक मार्केटिंग मूल्य मिलता है।

उत्पाद आपूर्ति की बढ़ोतरी- योजना के माध्यम से किसानों को अधिक उत्पादन आपूर्ति के लिए प्रोत्साहित किया जाता है इसके लिए उन्हें अधिक जल संसाधन और अन्य सामग्री की भी पूर्ति की जाती है।

बीमा सुरक्षा योजना- कृषि उत्पादन के खिलाफ आने वाले हानियों से बचाव के लिए किसानों को कृषि बीमा सुरक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाता है यह सुनिश्चित करता है कि किसान अपने नुकसान की स्थिति में आर्थिक मदद प्राप्त कर सके।

प्रशिक्षण और तकनीकी की सहायता-किसानों को उनके कृषि उत्पादन को बेहतर तरीके से प्रतिबद्ध करने और विकसित करने के लिए तकनीकी सहायता का प्रशिक्षण दिया जाता है।

सड़क परिवहन की सुविधा-किसानों के उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने के लिए सड़क परिवहन की सुविधा भी दी जाती है जिससे उनके उत्पाद को मार्केट तक पहुंचने में काफी मदद मिलती है।

Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh योजना की लाभ

मुख्यमंत्री कृषि उत्पादन संरक्षण योजना के लिए आवेदक आवेदन स्वयं कृषि विभाग हिमाचल प्रदेश पोर्टल के द्वारा कर सकता है।

सबसे पहले किसान को इस योजना का लाभ लेने के लिए कृषि विभाग हिमाचल प्रदेश की ऑफिसर साइड पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

हिमाचल प्रदेश के किसानों को सौर फेंसिंग लगाने पर 80% अनुदान राशि दी जाती है और समूह आधारित सौर फेंसिंग लगाने पर 85% की अनुदान राशि दी जाती है।

किसानों को अंतिम हेलमेट की खरीद के लिए 80% अनुदान पर अधिकतम 5000 वर्ग मीटर तक का लाभ दिया जाएगा।

पॉलीहाउस स्थापित करने के 5 साल बाद या प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाले छाती के बाद किसानों को पॉलिसी के बदलने के लिए 70% की अनुदान राशि दी जाती है।

Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh के आवश्यक डॉक्यूमेंट

बोनाफाइड हिमाचल सर्टिफिकेट

बैंक पासबुक (Bank passbook )

आधार कार्ड (Aadhar card )

निवासी प्रमाण पत्र (nivasi praman )

पासपोर्ट साइज फोटो (Patra passport size photo )

भूमि संबंधित डॉक्यूमेंट

जाति प्रमाण पत्र

पॉलीहाउस प्रशिक्षण प्रमाण पत्र

 

Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां जाक

Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh 2023
Mukhymantri krishi utpad sanrakshan Yojana Himachal Pradesh 2023

र आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करके आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।

लोगिन करने के बाद आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी है।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको मांगी गई सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है

इस तरह से आप बड़े ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर पाएंगे आवेदन करने के बाद आपके फाइल की जांच की जाएगी अगर जांच में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं पाई जाती है तो आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button