Sarkari yojna

Delhi Ladali Yojana 2023 Online Apply | दिल्ली लाडली योजना 2023

Delhi Ladali Yojana 2023 प्रदेश की बेटियों को सशक्त बनाने के लिए तथा बेटियों की प्रति लोगों के अंतर्गत होने वाले लड़का लड़की के भेदभाव को दूर करने के लिए सरकार द्वारा दिल्ली लडली योजना की शुरुआत की गई है

Delhi Ladali Yojana 2023 Online Apply | दिल्ली लाडली योजना 2023

 

Delhi Ladali Yojana 2023 प्रदेश की बेटियों को सशक्त बनाने के लिए तथा बेटियों की प्रति लोगों के अंतर्गत होने वाले लड़का लड़की के भेदभाव को दूर करने के लिए सरकार द्वारा दिल्ली लडली योजना की शुरुआत की गई है इस योजना को दिल्ली सरकार ने 1 जनवरी 2008 को शुरू किया था इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की बेटियों के जन्म को बढ़ावा मिलेगा आज हम आपको इस लेकर माध्यम से दिल्ली लडली योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे कि दिल्ली लडली योजना क्या है इसका लाभ विशेषता पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि । तो दोस्तों इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Delhi Ladali Yojana 2023 Online Apply
Delhi Ladali Yojana 2023 Online Apply

दिल्ली लडली योजना 2023

 

Delhi Ladali Yojana 2023 दिल्ली लडली योजना 2023 के तहत दिल्ली की लाडली लड़कियों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाया जाएगा और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद की जाएगी जिससे वह अपनी उच्च शिक्षा पड़ सकती है दिल्ली को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश से लड़का हुआ लड़कियों के बीच होने वाले भेदभाव को खत्म किया जाएगा और बालिकाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से शक्तिशाली बनाया जाएगा दिल्ली लडली योजना माता-पिता को बालिकाओं के जन्म पंजीकरण के लिए राशि देगी तथा आर्थिक तंगी की वजह से होने वाली बालिकाओं की ड्राप आउट दर को काम करेगा और लड़ी योजना महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करेगी

 

दिल्ली लडली योजना के उद्देश्य

 

Delhi Ladali Yojana 2023 दिल्ली लडली योजना में सरकार बेटियों के जन्म और उसके शिक्षा पर आर्थिक मदद देकर परिवार का मनोबल को बढ़ाने का काम करती है इस प्रकार की मदद से बेटियों का सशक्तिकरण होगा और उच्च शिक्षा पाने का भी अवसर मिलेगा इस प्रकार से समाज में बेटियों के जन्म पर लड़कों से भेदभाव की सोच भी बदलेगी साथी प्रदेश में छात्रों की पढ़ाई में आने वाला ड्रॉप की दर में भी कमी होगी आर्थिक मदद मिलेगी छात्रों में शिक्षा को लेकर रुचि एवं उत्साह पैदा होगा इन्हें से भी जरूरत को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने इस योजना को शुरू किया है

 

दिल्ली लडली योजना में दिए जाने वाले सहायता राशि का डिपाजिट

 

Delhi Ladali Yojana 2023 दिल्ली लडली योजना का लाभ राज्य के ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद परिवार की बेटियों को प्रदान किया जाएगा इसके लिए सरकार द्वारा योजना के संचालन के लिए योजना में 100 करोड रुपए के बजट को मंजूरी दी गई है। दिल्ली लॉटरी योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि आवेदक बालिका के नाम पर जारी की जाती है यह धनराशि बालिका की 18 वर्ष पूर्ण हो होने तक फिक्स्ड डिपॉजिट के तौर पर एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में रखी जाती है। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए वित्तीय व्यवस्था एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और एसबीआई के साथ की गई है जिससे आवेदक बालिका के 18 वर्ष पूर्ण हो जाने के बाद इस द्वारा सहित या धनराशि प्रदान की जाती है बलिक जमा धनराशि को परिपक्वतार का दावा करके अपने आगे की पढ़ाई को पूरा करने के लिए निकाल सकती है।

 

दिल्ली लडली योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ

 

 

Delhi Ladali Yojana 2023 इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली बालिकाओं को मिलने वाली लाभ की जानकारी आवेदन की यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली लाडी योजना के माध्यम से सरकार राज्य की बालिकाओं की स्थिति में सुधार लाने और उन्हें शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करती है।

परिवार की बच्ची के संस्थागत प्रसव के समय ₹11000 और घर में प्रसव होने पर ₹10000 धनराशि प्रदान करेगी।

सरकार द्वारा आवेदक बच्ची को शिक्षा पूरी करने के लिए निर्धारित कक्षाओं जैसी की 1,6,9,10, 12 मैं प्रवेश के समय ₹5000 की धनराशि प्रदान करती है।

इस योजना के माध्यम से लिंग अनुपात में भी वृद्धि का सुधार आ सकती है।

दिल्ली लडली योजना के लाभ प्रदान करने के लिए आवेदक परिवार अपने बच्चों को शिक्षा की ओर ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित कर सकेंगे‌

योजना के अंतर्गत एक परिवार अपनी दो योग्य बच्चों को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

दिल्ली लडली योजना का लाभ प्राप्त कर बालिकाएं शिक्षित होकर आत्मनिर्भर और सशक्त हो सकेंगे।

 

योजना के लिए पात्रता

 

Delhi Ladali Yojana 2023 अगर आप भी लाडली योजना से मिलने वाला लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी पात्रता का पता होना बहुत जरूरी है आज हम आपको योजना से जुड़ी पात्रता के बारे में बताने जा रहे हैं आप इसे ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

यदि बेटी का जन्म दिल्ली में हुआ होगा तभी वह इसके पात्र समझ जाएंगे।

जो लड़कियां सरकारी स्कूल, मान्यता प्राप्त स्कूल आदि में शिक्षा ग्रहण कर रही है वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

जो भी नागरिक योजना का आवेदन करना चाहते हैं वह दिल्ली राज्य के मूल निवासी होना चाहिए।

आवेदन के पास आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज होना बहुत जरूरी है।

 

दिल्ली लाडली योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

Delhi Ladali Yojana 2023 आज हम आपको योजना का आवेदन करने के लिए आवेदन फार्म में मांगी गई सभी दस्तावेज के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसे आप आसानी से योजना का लाभ उठा सकेंगे दस्तावेज इस प्रकार से है।

माता-पिता का आधार कार्ड

जाति प्रमाण पत्र

रजिस्टर मोबाइल नंबर

वोटर आईडी कार्ड

पैन कार्ड

बैंक पासबुक

बालिका का जन्म प्रमाण पत्र

माता-पिता के साथ बेटी की फोटो

3 साल का निवासी प्रमाण पत्र

 

 

दिल्ली लडली योजना 2023 आवेदन कैसे करें

 

Delhi Ladali Yojana 2023 अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन पात्रता का पता होना बहुत जरूरी है हम आपको योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं यदि आप भी आवेदन प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप को फॉलो जरूर करें।

आवेदक को सबसे पहले डिपार्टमेंट ऑफ वीमेन डेवलपमेंट एंड चाइल्ड डेवलपमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

Website par jane ke bad aapke आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।

आपको होम पेज पर सबसे नीचे जाकर दिल्ली लाडली स्कीम की दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Click  करने के बाद नए पेज पर आपको एक बार फिर Delhi Ladali Yojana पर क्लिक करना होगा।

अब आपको लाडली स्कीम में पीएफ पर क्लिक करना है।

इसके बाद पीडीएफ आपके स्क्रीन पर खुलकर आएगी।

आप इसे डाउनलोड कर ले और इसका प्रिंट आउट निकालना।

अब आप फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे बालिका का नाम माता-पिता का नाम श्रेणी वर्तमान पता वार्षिक आय आदि को भरें।

और इसके साथ-साथ आप फॉर्म में मांगे गए दस्तावेज की कॉपी को भी अटैच कर ले।

घर में पूछे गए सभी तरह के जानकारी को भरने के बाद एक बार फॉर्म को दोबारा पढ़ ले यदि कहीं किसी प्रकार की गलती हो तो उसे आवश्यक सुधार।

अब फॉर्म को संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर दें।

इसके बाद अधिकारी द्वारा आपके फार्म व दस्तावेज का सत्यापन किया जाएगा और इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button