Sarkari yojna

उन्नत भारत अभियान योजना 2024। Unnat Bharat abhiyan 2024

Unnat Bharat abhiyan: यह अभियान भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक राष्ट्र स्तर का पहला है। जो भारत में निवेश को बढ़ावा देने और नौकरियों के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है

उन्नत भारत अभियान योजना 2024। Unnat Bharat abhiyan 2024

Unnat Bharat abhiyan: यह अभियान भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक राष्ट्र स्तर का पहला है। जो भारत में निवेश को बढ़ावा देने और नौकरियों के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारतीय अर्थव्यवस्था को विश्व स्तरीय बनाना है । इसके तहत अलग-अलग क्षेत्र में निवेश और उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए नीतियों को समायोजित किया जा रहा है।

Unnat Bharat abhiyan
Unnat Bharat abhiyan

इस अभियान के अंतर्गत अलग-अलग क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए नीतियों को समायोजित किया जा रहा है। जैसे की भी निर्माण ऑटोमेटिक, जिनोमिक्स, बायोटेक्नोलॉजी टेक्नोलॉजी, विज्ञान ,और प्रयोग खनिज, एनर्जी, लाजिक्स इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन और इत्यादि।

Unnat Bharat abhiyan के तहत कई कदम उठाए गए हैं। जैसे कि सरकारी निवेश को बढ़ावा देना विदेशी निवेशकों को आकर्षित करना व्यापारिक प्रक्रियाओं को सरल और अधिक संवेदनशील बनाना एवं नए व्यवसायों को प्रोत्साहित करना और उत्पादन में नवाचार और उन्नति को बढ़ावा देना।

यह अभियान भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है और इसका मुख्य लक्ष्य भारत को ग्लोब उत्पादक राष्ट्रीय बनाने में मदद करना है। यह भी तो हो सकता है ।

Unnat Bharat abhiyan भारत सरकार द्वारा गांव को विकास करने के लिए शुरू की गई इस योजना को 11 नवंबर 2014 को शुरू किया गया था।Unnat Bharat abhiyan के माध्यम से गांव में रहने वाले लोगों को Uchchh Sikash प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत उन गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी। जो अभी तक पिछड़े हुए हैं। इस योजना को आईआईटी दिल्ली द्वारा सम्मानित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत कम से kam Gawn का समूह तैयार करके उन गांवों को शिक्षित करना और साथ ही शिक्षण संस्था से जोड़ा जाएगा। और उन Gawn की आर्थिक तथा सामाजिक रूप से Madad की जाएगी वह सभी लोग जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।

Unnat Bharat abhiyan का उद्देश्य

आप सभी लोग जानते हैं कि देश में बहुत ऐसे गांव है जो आज भी विकसित नहीं हुआ है और शिक्षा के क्षेत्र में बहुत पिछड़ा हुआ है इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने Unnat Bharat abhiyan का शुभारंभ किया है इस योजना के माध्यम से ग्रामीणों को शिक्षा दी जा रही है और गांव को विकसित करना है अलग-अलग प्रकार की तकनीकी का इस्तेमाल कर देश की प्रगति की चुनौतियों का समाधान करना है। Unnat Bharat abhiyan के जरिए क्षेत्र के नागरिक को उन्नति की ओर ले जाना है इसके लिए उच्च शिक्षा के संस्थानों को शामिल किया है जो आर्थिक और सामाजिक विकास में मदद कर सकेगा।

Unnat Bharat abhiyan का दूसरा संस्करण

मानव संसाधन मंत्रालय ने 25 अप्रैल 2018 को उन्नत भारत अभियान के दूसरे संस्करण का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत देश भर के 750 उच्च शिक्षा संस्थानों के छात्र गांव को गोद लेंगे इस योजना के अंतर्गत कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्र को भी शामिल किया जाएगा। इस योजना के तहत कुल 748 संस्था कार्य कर रही है। जिसमें से 143 संस्थाएं भेज वन में और 605 संस्थाएं भाग लेगी जिससे 313 टेक्निकल संस्था और 292 नोट टेक्निकल संस्था कम करेगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संचालित उच्च शिक्षा संस्थान तथा Unnat Bharat abhiyan चीता सभी संस्थाओं के पिछड़े ग्राम पंचायत और गांव में अपने अनुभूति में लेने तथा उनके ज्ञान और विशेषज्ञ का प्रयोग ग्राम पंचायत में होने वाले कमी और आने वाली सभी समस्या को दूर करने के लिए कहा है।

 

Unnat Bharat abhiyan की प्रगति

अब तक Unnat Bharat abhiyan के अंतर्गत 14000 से अधिक गांव के साथ 26000 से अधिक भाग लेने वाले संस्थानों का एक नेटवर्किंग शामिल है। बैठक में यह बताया गया था कि 4650 ग्राम सर्वेक्षण डाटा और 475702 घरेलू अस्तर का सर्वेक्षण डाटा Unnat Bharat abhiyan भारत अभियान के पोर्टल पर उपलब्ध है । उन्नत भारत अभियान के माध्यम से गांव शिक्षण संस्था से जुड़ रहा है। जिसके लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आईआईटी दिल्ली की सराहना की।

Unnat Bharat abhiyan के लाभ

इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक को पहुंचाया जाएगा।

Unnat Bharat abhiyan अंतर्गत गांव में विकास करने वाले लोग एवं उनके समुदाय को Ucch शिक्षा की सुविधा दी जाएगी जिसके माध्यम से उन गांव में Vikash किया जाएगा।

उन्नत भारत अभियान Mission के तहत काम से कम गांव का समूह Ready करके उन गांवों को शिक्षा संस्थानों के साथ जोड़ा जाएगा।

Unnat Bharat abhiyan गांव के विकास के लिए शैक्षणिक संस्था अनुसंधान प्रयोग एवं नवाचार और स्थानीय समुदाय के लोग शामिल होकर इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के तहत पूरे देश में 750 उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्र गांव को गोद लेने का काम करेगी।

इस संस्थाओं का चयन दूसरे चरण में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा के बाद किया गया है इन 840 संस्थानों में 521 तकनीकी संस्था और 319 गैर तकनीकी संस्था शामिल है।

झारखंड अबुआ आवास योजना की नई लिस्ट 2024 में अपना नाम देखना हुआ आसान

Unnat Bharat abhiyan के डॉक्यूमेंट

इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के लोग को दिया जाएगा।

डीसी के प्रपत्र

संस्थागत बैंक विवरण जनादेश प्रपत्र

AISHE कोड

Unnat Bharat abhiyan ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आएगा।

हम पेज पर आपको JOIN UBA का ऑप्शन मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खोलकर आएगा।

यहां आपके पापा पेज भी ओपन होगा जिसमें रजिस्ट्रेशन की पात्रता बताई गई और प्रोसीड पर क्लिक करने से एक नया पेज खुल जाएगा।

इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

सभी चीज फॉर्म में भरने के बाद लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा जिससे आप योजना के अधिकृत साइट पर जाकर पी लोगों या एस आई जी लॉगिन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button