Sarkari yojna

UP Shramik Bharan Poshan Yojana 2024 । उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना 2024

UP Shramik Bharan Poshan Yojana 2024 : कुरान वायरस के कारण लोगों को अपने रोजगार से बाहर होना पड़ा था और इससे उत्पन्न आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था

UP Shramik Bharan Poshan Yojana 2024 । उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना 2024

UP Shramik Bharan Poshan Yojana 2024 : कुरान वायरस के कारण लोगों को अपने रोजगार से बाहर होना पड़ा था और इससे उत्पन्न आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। उत्तर प्रदेश सरकार नहीं समस्या को समाधान निकालते हुए सर श्रमिक भरण पोषण योजना का शुभारंभ किया है। जिसका लाभ गरीब श्रमिकों को हर एक महीना ₹1000 के अनुदान राशि भी जाएगी।UP Shramik Bharan Poshan Yojana असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी श्रमिक को शामिल करती है जो दिहाड़ी मेहनत करके अपनी जीवन व्यतीत करते हैं।

UP Shramik Bharan Poshan Yojana 2024
UP Shramik Bharan Poshan Yojana 2024

UP Shramik Bharan Poshan Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान और बहुत ही सरल है । श्रमिक को आवश्यकता होगी उत्तर प्रदेश में काम कर रहे होने का सबूत तथा उन्हें आर्थिक शहर की आवश्यकता होगी । श्रमिकों को उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का लाभ लेने के लिए दिशा निर्देश और मापदंड पर पूरी तरह ध्यान देना होगा । योजना में आवेदन करने के लिए श्रमिक को ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवश्यक जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी UP Shramik Bharan Poshan Yojana मैं आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह सरल और सुरक्षित है।

UP Shramik Bharan Poshan Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रम विभाग के तहत एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की है जिसमें 15 लाख पंजीकृत मजदूरों को आर्थिक सहायता के रूप में 1000 रुपए दिए जा रहे हैं।UP Shramik Bharan Poshan Yojana 2024  कोरोनावायरस के संक्रमण के दौरान मजदूरों को समर्थन देने का प्रयास है। खासकर बहुराष्ट्रीय कंपनियों के द्वारा घर से काम करने की छूट को बढ़ावा देने का साथ।

UP Shramik Bharan Poshan Yojana के तहत 15 लाख बिहारी सफाई कर्मचारी और 58000 ग्राम सभाओं में 20 – 20 मजदूरों को आवेदक बनाया गया है। श्रमिक भरण पोषण योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे आवेदक के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

 

UP Shramik Bharan Poshan Yojana का उद्देश्य

आप सभी जानते हैं कि कोविद-19 के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लग गया था जिस कारण से लोग बिहारी मजदूरी नहीं कर पाते थे और आर्थिक तंगी की मार झेल रहे थे। और सारे छोटे बड़े उद्योग धंधे बंद हो गए थे । और गरीब श्रमिक के पास आए का कोई साधन नहीं बचा था। और वह अपनी रोजी की आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ थे। हालांकि आप सब इस समय देश की समस्या को देख ही रहे होंगे कि किस प्रकार देश की स्थिति हो रखी है।

ऐसी स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने मजदूर भत्ता योजना को शुरू किया है। जिससे कि मजदूरों को हर महीने ₹1000 की आर्थिक मदद देने का प्रावधान रखा गया है । और साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार गरीबों को फ्री में राशन भी दे रही है इससे गरीब मजदूरों को काफी मदद मिलेगी जिससे कि वह अपना भरण पोषण कर सके।

 

UP Shramik Bharan Poshan Yojana 2024

आवेदन करता का बैंक में खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाते से आधार कार्ड का लिंक होना अनिवार्य है।

इस योजना में पत्र वही होंगे जिनका नाम श्रम विभाग नगर विकास या ग्राम पंचायत में रजिस्टर है।

आवेदन करता उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए यदि आवेदन करता किसी अन्य राज्य का है तो वह योजना के पात्र नहीं होगा।

अगर उम्मीदवार के पास Shramik Bivage नगर विकास या ग्राम सभाओं में पंजीकृत सर्टिफिकेट या Docoment यदि आपके पास नहीं है तो आप इस योजना के पात्र नहीं होंगे।

 

UP Shramik Bharan Poshan Yojana मैं हस्तांतरित धनराशि

मुख्यमंत्री जी ने मजदूर भत्ता योजना के बारे में जानकारी बताई कि अभी तक कितने लोग को इस योजना का लाभ मिल चुका है जिन लोगों का परिवार दैनिक कम से चलता है।

यानी जिनकी अपनी गुजारा करने के लिए रोज मजदूरी करनी पड़ती है जैसे-जैसे रिक्शा चालक मोची फेरीवाला श्रम एक निर्माण कार्य करने वाला मजदूर की अभी तक मजदूरी भरण पोषण योजना के अंतर्गत अभी तक 81755000 रुपए की धनराशि हस्तांतरित कर दी गई है।

अभी तक 11 लाख से अधिक लोगों के अकाउंट में ₹1000 ट्रांसफर कर दिए गए हैं। और साथ ही जितने भी मनरेगा श्रम विभाग अंत्योदय योजना के अंतर्गत 1.65 करोड़ व्यक्ति आते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार उन लोगों को फ्री में राशन देगी इस योजना में जो श्रम विभाग में पंजीकृत 20.37 लाख लोगों के खाते में भी ₹1000 दिया जाएगा।

 

UP Shramik Bharan Poshan Yojana मैं ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया।

इस योजना के अंतर्गत जो उम्मीदवार ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह कर सकते हैं इसके लिए आप अपने नजदीकी नगर निगम के ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के लोगों को जिनका नाम श्रम विभाग में वह जिनका नाम करने का कार्ड धारक में नहीं है वह नगर निगम नगर पालिका नगर निकाय द्वारा प्रपत्र जारी किए गए हैं जिसमें उन व्यक्तियों के बारे में आवेदन पत्र भरे जाएंगे।

पटरी दुकानदार रेडी वाले रिक्शा चालक तांगा चालक टेंपो चालक दिहाड़ी मजदूरी करने वाले दैनिक कार्य करने वाले जो मजदूर भट्ट श्रेणी में रखा गया है सरकार ने नोडल एजेंसी के लिए इसके लिए हर जिले में अधिकारी और नगर निगम के निरीक्षण के लिए रखा गया है।

जिला अधिकारी गरीब लोगों की सूची के लिए ऑनलाइन फीड करने के लिए तहसील स्तर पर इसके लिए अधिकारी को नामित किया जाएगा।

नगर निगम स्तर पर जिला स्तर पर दैनिक जीवन में काम करने वाले उम्मीदवारों के नामांकन प्रपत्र भरे जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button