Sarkari yojna

Uttar Pradesh rashtriy parivarik Labh Yojana 2024 । पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन

UP rashtriy parivarik Labh Yojana 2024: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की शुरुआत ऐसे गरीब परिवारों के लिए की गई है

Uttar Pradesh rashtriy parivarik Labh Yojana 2024 । पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन

UP rashtriy parivarik Labh Yojana 2024: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की शुरुआत ऐसे गरीब परिवारों के लिए की गई है जिनके परिवार के कमाने वाला मुखिया की किसी कारणवश मृत्यु हो गई हो। उन परिवारों को सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाती है। जिससे वह अपना कुछ समय के लिए भरण पोषण आसानी से कर सके और इसका लाभ राज के ऐसे महिला को भी मिलता है जिनके पति हाल ही में स्वर्गवास हो चुका है। rashtriy parivarik Labh Yojana 2024 इस योजना के तहत ₹30000 की परिवार को आर्थिक मदद दी जाती है।

UP rashtriy parivarik Labh Yojana
UP rashtriy parivarik Labh Yojana

यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि Uttar Pradesh rashtriy parivarik Labh Yojana 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में अंत तक बन रहे आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी।

Uttar Pradesh rashtriy parivarik Labh Yojana

गरीब परिवार में रोजाना कमाकर आज का चलाने वाले मुखिया जब किसी कारणवश मिलती हो जाती है तो वह परिवार आर्थिक समस्याओं से परेशान हो जाते हैं ऐसे परिवार को दो वक्त की रोटी के लिए भी कई मेहनत करनी पड़ती है इन समस्याओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा  rashtriy parivarik Labh Yojana का शुभारंभ किया गया है। यदि आप इस योजना को इंग्लिश में लिखकर सर्च करना चाहते हैं तो आपको अपने ब्राउज़र पर टाइप करना होगा National family benefit scheme।

Rashtriy Parivarik Labh Yojana 2024 का उद्देश्य।

जैसे कि आप लोग जानते हैं कि जो परिवार का मुखिया होता है । और वह परिवार के पालन पोषण के लिए कमाई करने वाला एकमात्र व्यक्ति होता है। अगर किसी कारणवश उसे व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को उसकी मृत्यु के बाद अपनी आजीविका चलाने के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। और उसका परिवार आर्थिक जरूर का सामना करना पड़ता है ।

इन सभी परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार ने Uttar Pradesh rashtriy parivarik Labh Yojana 2024 शुभारंभ क्या है इस योजना के जरिए उत्तर प्रदेश के जिन परिवारों के मुखिया की मृत्यु हो गई है उनके परिवार को अच्छे से जीवन व्यतीत करने के लिए ₹30000 की आर्थिक मदद दी जाती है इस परिवारिक लाभ योजना के जरिए धारा राशि प्राप्त करके आवेदक अच्छे से जीवन यापन कर सके और अपनी जरूरत को पूरा कर सकेंगे।

 

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

उत्तर प्रदेश सरकार की राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना को जनवरी 2016 में समाज कल्याण आर्थिक विकास योजना के अंतर्गत शुरू किया गया था । इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिक को आर्थिक सहायता प्रदान करना है । जिनके परिवार के मुखिया की मृत्यु हो गई है। और वह परिवार का अकेला मानने वाला सदस्य था नेशनल मिली बेनिफिट स्कीम के तहत राज्य सरकार की तरफ से मुआवजाओं के तौर पर परिवार को एक मुक्त राशि दी जाएगी इसलिए इस स्कीम को मृत्यु लाभ योजना भी कहा जाता है।

rashtriy parivarik Labh Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको रजिस्टर करना पड़ेगा यह आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन उपलब्ध है। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन का कोई प्रावधान नहीं है। उसके बाद आप राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। साथ ही आप Uttar Pradesh rashtriy parivarik Labh Yojana 2024 में अपने परिवार के नाम की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

Rashtriy parivarik Labh Yojana family benefit scheme

UP Rashtriy parivarik Labh Yojana के तहत राज्य सरकार गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुआवजा के तौर ₹30000 की सहायता प्रदान करेगी।

इससे पहले मुआवजा की राशि ₹20000 थी लेकिन 2013 – 14 मैं उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना में संशोधन करके धनराशि को बढ़ा दिया था।

नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक मदद से गरीब परिवार अपनी आजीविका के साधन जुटा सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली एक मुफ्त धनराशि आवेदक व्यक्ति के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

UP Rashtriy parivarik Labh Yojana 2024 की पात्रता

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 वर्ष से अधिक से अधिक 70 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदक जो शहरी क्षेत्र से हैं उनकी पारिवारिक आय 56450 होनी चाहिए इससे अधिक आय होने पर इस योजना में आवेदन के पात्र नहीं होगा।

आवेदन जो ग्रामीण क्षेत्र से है उनकी पारिवारिक आय सालाना 46080 से अधिक नहीं होनी चाहिए अधिक होने पर वह इस योजना में आवेदन करने के पात्र नहीं होगा

इस योजना का लाभ गरीब परिवार जो बीपीएल कार्ड है उन्हें इस योजना में लाभ दिया जाएगा।

Uttar Pradesh rashtriy parivarik Labh Yojana 2024 के डॉक्यूमेंट

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आया प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कमाई करने वाले व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आवेदन करता का बैंक अकाउंट नंबर
  • मृत व्यक्ति का आधार कार्ड

 

UP rashtriy parivarik Labh Yojana 2024 ऑनलाइन एप्लीकेशन

यदि आप उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ( up National family benefit scheme) में पंजीयन करवाना चाहते हैं तो आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा होम पेज पर आपको राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन फार्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद मांगे गए सभी Docoment ko Upload करना होगा।

अपलोड करने के बाद इस योजना में आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इसके बाद आपको इसके स्लिप को प्रिंट आउट निकाल कर रख लेना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button