Sarkari yojna

How to Bihar Student credit card scheme apply 2024 । बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2024

Bihar Student credit card scheme का शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 2 अक्टूबर 2016 को राज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए लोन उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया है

How to Bihar Student credit card scheme apply 2024 । बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2024

Bihar Student credit card scheme का शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 2 अक्टूबर 2016 को राज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए लोन उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के गरीब 12वीं पास छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा ₹400000 तक का लोन आर्थिक मदद के रूप में दिया जाएगा। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से लोन लेने वाले विद्यार्थी को किसी तरह का कोई ब्याज नहीं देना होगा।

How to Bihar Student credit card scheme apply
How to Bihar Student credit card scheme apply

Bihar Student credit card scheme 2024

राज के जो इच्छुक आवेदक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं । तो वह योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बीएससी योजना 2024 को लागू करने के लिए सरकार ने शिक्षा वित्तीय निगम की स्थापना भी की जिससे इस स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम को सफलतापूर्वक राज्य में चलाया जा सके इस बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2024 को राज्य के छात्र को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है। जिसमें 1413% के शकल नामक अनुपात को राष्ट्रीय औसत 24% तक बढ़ाने के लिए प्रयास है।

आज का यह पोस्ट बिहार के उन सभी विद्यार्थियों के लिए हैं। जो 12वीं की कक्षा पास करने के बाद अपने आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं। और आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपने आगे की पढ़ाई कर पाने में असमर्थ हैं उन सभी विद्यार्थियों के लिए बिहार सरकार की तरफ से बहुत ही अच्छा योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसका नाम है बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना इस योजना के माध्यम से उन सभी विद्यार्थियों को आगे पढ़ाई के लिए₹400000 का लोन दिया जा रहा है। आज के इस पोस्ट में आपको विस्तार पूर्वक सभी जानकारी देने वाले हैं। कि आप इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Bihar Student credit card scheme का उद्देश्य

बिहार राज्य के बहुत से ऐसे युवा है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं । लेकिन आर्थिक तंगी के कारण हासिल नहीं कर पाते हैं। और अपने सही दिशा से वंचित रह जाते हैं। इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने विद्यार्थियों के हित के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के विद्यार्थियों को 12वीं के बाद आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए बैंक द्वारा चार लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा बीएससी योजना 2024 के जरिए पढ़ने वाले छात्र व छात्राओं को बढ़ाने का मौका मिलेगा। इस योजना के जरिए छात्रों को बैंकिंग प्रणाली की वित्तीय सहायता प्रदान करना है इसी योजना के द्वारा विद्यार्थी उच्च शिक्षा के साथ-साथ रोजगार प्राप्त करने में भी सफल होंगे। इस योजना के जरिए छात्रों को बैंकिंग प्रणाली से वित्तीय सहायता प्रदान करना है इस योजना के द्वारा विद्यार्थी उच्च शिक्षा के साथ-साथ रोजगार प्राप्त करने में भी सफल होगा।

Bihar Student credit card scheme का लाभ

बिहार सरकार ने इस योजना के लिए चार लाख रुपए का लोन राशि निर्धारित किया है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं।

छात्रों पर लोन का अत्यधिक भरना पड़े इसलिए लड़कों के लिए ब्याज दर 4% रखा गया है और लड़कियों और दिव्यांगों तथा ट्रांसजेंडरों के लिए 1% का ब्याज दर रखा गया है।

यदि किसी ने इस योजना का लाभ लिया और उनकी नौकरी नहीं लगती है तो उसके लिए यह लोन माफ कर दिया जाएगा।

नौकरी लगने पर आवेदक 82 किस्तों में इस लोन को चुका सकता है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर उच्च लेवल के हायर कोर्स आप कर सकते हैं।

 

Bihar Student credit card scheme के पात्रता

बिहार राज्य का अस्थाई निवासी होना चाहिए

आवेदन करते समय आवेदक की उम्र 25 Years से अधिक नहीं होनी चाहिए

आवेदक 12वीं पास होनी चाहिए

आवेदन करता को अपना Pen Card का विवरण परामर्श केंद्र को देना जरूरी होगा।

यदि कोई विद्यार्थी इस योजना का लाभ ले रहा हो और वह अचानक ही किसी कारण अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं तो उसे इस योजना का लाभ आगे नहीं मिल पाएगा।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • वोटर आई
  • कार्ड पैन कार्ड
  • 12वीं पास सर्टिफिकेट
  • विद्यार्थी के माता-पिता के दो-दो पासपोर्ट साइज फोटो माता-पिता के बैंक खाते का 6 महीने का स्टेटमेंट
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक

How to apply Bihar Student credit card Yojana 2024

जो भी आवेदक इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं सरकार ने इस योजना के लिए ऑफिशल वेबसाइट और मोबाइल एप दोनों शुरू किए हैं। जिससे सभी आवेदन करता सरल प्रक्रिया से आवेदन कर सकते हैं। आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया दी गई है आप इन सभी स्टेप का पालन करके Is Yojana me आवेदन कर सकते हैं।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए सबसे पहले आवेदन करता को बिहार स्टूडेंट लोन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खोलकर आएगा।

इसके बाद आपको न्यू पेज पर न्यू एप्लीकेशन फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक Form Open Hoga ।

इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी Sahi Sahi darj करनी होगी।

इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।

उसे ओटीपी को निर्धारित स्थान पर भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपका यूजर नेम और पासवर्ड आपके रजिस्टर ईमेल आईडी पर प्राप्त होगा।

अब यूजर नेम और पासवर्ड से लॉगिन करके रजिस्टर पासवर्ड को चेंज कर ले अब नया पासवर्ड में लॉगिन करें।

आपके लॉगिन करने के बाद सभी बिहार की योजनाएं की लिस्ट आ जाएगी इसमें आपको क्रेडिट योजना पर क्लिक करना है।

इसके बाद क्रेडिट योजना का फार्म खोल कर आएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

फॉर्म सबमिट करने के बाद एक कन्फर्म मैसेज आएगा और साथ ही उसकी पीडीएफ कॉपी आ जाएगी जिससे आप डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button