Sarkari yojna

Uttrakhand birdha pension Download list 2024 । उत्तराखंड बिरधा पेंशन डाउनलोड लिस्ट 2024

Uttrakhand birdha pension Download list 2024 : Uttrakhand birdha pension Yojana List Samaj Kalyan विभाग द्वारा Online जारी किया जाता है

Uttrakhand birdha pension Download list 2024 । उत्तराखंड बिरधा पेंशन डाउनलोड लिस्ट 2024

Uttrakhand birdha pension Download list 2024 : Uttrakhand birdha pension Yojana List Samaj Kalyan विभाग द्वारा Online जारी किया जाता है जिन भी उम्मीदवारों को उत्तराखंड वृद्धा पेंशन के लिए आवेदन किया था उनका नाम लिस्ट में जारी कर दिया गया है। जैसे की आप सभी जानते हैं । राज्य सरकार अपने राज्य के उम्मीदवारों को आर्थिक सुविधा देने के लिए योजना वह का शुरुआत करते रहती है। ऐसे ही बिरधा पेंशन होने पर वृद्धि जनों के पास आएगा कोई साधन नहीं होता है। ऐसे में वह काम नहीं कर सकते जिस कारण उनकी आर्थिक स्थिति पर कोई प्रभाव न पड़े ऐसे में उत्तराखंड सरकार द्वारा वृद्ध लोगों की मदद के लिए उत्तराखंड बिरधा पेंशन योजना का शुरूआत किया गया है। हर वर्ष वृद्ध लोगों के लिए वृद्धा पेंशन आवेदन किए जाते हैं।

Uttrakhand birdha pension Download list
Uttrakhand birdha pension Download list

आज के इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं कि यदि आपने वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन किया था तो आप अपना बिरधा पेंशन लिस्ट में नाम कैसे देख सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं साथ में यह भी बताने वाले हैं। कि इस योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है।

Uttrakhand birdha pension Download list 2024

उत्तराखंड बिरधा पेंशन योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना में आवेदन करना होगा यदि अपने आवेदन कर दिया है। तो हम आपको इस योजना में लिस्ट देखने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं।

सबसे पहले आपको समाज कल्याण की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

ssp.uk.gov.in

उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल कर आए गई

आपको होम पेज में टेंशन अनुदान स्थिति के लिंक पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपकी स्क्रीन पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे आपको पेंशन का पूरा विवरण लिंक पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलकर आएगी ।

आपको इस फॉर्म में दर्द सभी जानकारी भरनी होगी और दिए गए कैप्चा कोड को भी दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको Search के Butan पर Click करना होगा।

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लिस्ट आ जाएगी आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए निर्देश का पालन करके वही लोग अपना नाम देख सकते हैं जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत आवेदन क्या है जिन्होंने आवेदन नहीं किया है उनको हम नीचे इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं आप इस पोस्ट में पूरा लास्ट तक बन रहे।

Uttrakhand birdha pension Yojana 2024

Uttrakhand birdha pension Yojana: उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के समाज कल्याण विभाग के माध्यम से राज्य के बुजुर्ग लोगों के लिए उत्तराखंड वृद्धा पेंशन योजना का शुभारंभ किया है। इससे राज्य के बुजुर्ग को लाभ मिलेगा यदि उन बुजुर्ग की उम्र 60 वर्ष से अधिक है। और आप सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता को पूरा करते हैं। तो आप उत्तराखंड वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Uttrakhand birdha pension Yojana 2024

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए इस योजना का शुरूआत किया गया है। राज्य की वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदक को हर एक महीने ₹1200 उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे सरकार इसके लिए प्रतिवर्ष अलग से बजट का प्रावधान करती है। बिरधा पेंशन के अलावा राज्य सरकार द्वारा अन्य कहीं सामाजिक पेंशन स्कीम को चलाया जाता है ताकि अपने राज्य के लोगों की मदद कर सके।

उत्तराखंड बिरधा पेंशन योजना में दी जाने वाली सहायता राशि

उत्तराखंड वृद्धा पेंशन योजना की राशि केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा एक निश्चित अनुपात में दी जाती है। वृद्धा पेंशन योजना को दो श्रेणी में बांटा जाता है। पहले 60 वर्ष से 79 वर्ष के लिए एवं दूसरा 80 वर्ष से अधिक उम्र के लिए इनमें से 60 वर्ष से 79 वर्ष की उम्र सीमा में क्रमशः ₹500 राज्य सरकार 700 केंद्र सरकार द्वारा दिए जाते हैं जबकि 80 या उससे अधिक उम्र वालों के लिए ₹200 केंद्र सरकार व राज्य सरकार ₹1000 दिए जाते हैं।

Uttrakhand birdha pension Yojana के लाभ

किसी भी व्यक्ति को सबसे ज्यादा यदि उनकी मदद की आवश्यकता होती है । तो वह उनका बुढ़ापा होता है क्योंकि बुढ़ापे में प्रत्येक व्यक्ति को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है इसलिए सरकार द्वारा दी जाने वाली यह सहायता राशि से उन्हें अपने बच्चों या किसी दूसरे पर निर्भर नहीं होने देती है।

आवेदक को पेंशन राशि DBT के माध्यम से उनके Bank Account में ट्रांसफर कर दिया जाता है जिससे इसमें भ्रष्टाचार की संभावना काम हो जाती है।

उत्तराखंड बिरधा पेंशन योजना का लाभ 60 वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद दिया जाता है।

योजना के लिए सरकार द्वारा अलग से बजट का प्रावधान किया जाता है इस योजना के द्वारा अब तक करोड़ों रुपए की पेंशन राशि दी जा चुकी है।

Uttrakhand birdha pension Yojana का संचालन राज्य के समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है।

 

Uttrakhand birdha pension Yojana की पात्रता

पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए पहले शर्तिया है कि आवेदक उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।

आवेदन किसी सरकारी विभाग से रिटायर कर्मचारी पेंशनर नहीं होना चाहिए।

आप या तो बीपीएल परिवार से संबंध रखते हैं या फिर आपके परिवार की वार्षिक आय 48000 से कम होनी चाहिए।

आवेदक की उम्र न्यूनतम 60 Yearsहोनी चाहिए।

Uttrakhand birdha pension Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आई प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • वोटर आई कार्ड
  • आधार कार्ड

Uttrakhand birdha pension Yojana मैं आवेदन कैसे करें

उत्तराखंड बिरधा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सामाजिक सुरक्षा पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने Website ka Home पेज खुल कर आएगा।

इस पेज पर आपको New Offline आवेदन करें कि Option पर क्लिक करना होगा

अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा यहां आपको सभी पेंशन योजना की लिस्ट दिखाई देगी आपको यहां पर वृद्धा पेंशन योजना पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा अब आप डाउनलोड आइकन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार उत्तराखंड बिरला पेंशन का ऑफलाइन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है इसके बाद फार्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी तथा मांगे गए डॉक्यूमेंट को संलग्न करना होगा।

इसके बाद संबंधित कार्यालय में जाकर फॉर्म को जमा कर आना होगा इसके बाद आपको एक से डेढ़ माह का इंतजार करना है इसके बाद आप इस पोर्टल पर अपने पेंशन आवेदन फार्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button