Sarkari yojna

Aadhar Card ful update appointment booking । आधार कार्ड फूल अपडेट आधार सेवा केंद्र पर अप्वाइंटमेंट बुकिंग करें

Aadhar Card ful update appointment booking:- आप सभी को पता ही होगा कि आधार कार्ड हमारे दैनिक जीवन के लिए कितने ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है

Aadhar Card ful update appointment booking । आधार कार्ड फूल अपडेट

आधार सेवा केंद्र पर अप्वाइंटमेंट बुकिंग करें

Aadhar Card ful update appointment booking:- आप सभी को पता ही होगा कि आधार कार्ड हमारे दैनिक जीवन के लिए कितने ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। और इसके साथ-सा द आधार कार्ड में अगर आप कोई भी अपडेट करवाना चाहते हैं। तो उनके लिए आपको आधार केंद्र में बड़ी लंबी लाइन में लगना पड़ता है लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको इन सभी दिक्कत तो से दूर कहीं एक बहुत ही सरल तरीका बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से अपने आधार कार्ड में अपडेट करवा सकते हैं।

Aadhar Card ful update appointment booking
Aadhar Card ful update appointment booking

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जिसका उद्देश्य नागरिकों को एक अद्वितीय और अस्थाई पहचान देना है। यह एक बार अंको का नंबर होता है जिससे नागरिक अलग-अलग सेवाओं और लाभों के लिए उपयोग करते हैं। आधार कार्ड का प्रमुख उद्देश्य व्यक्ति की पहचान को सुरक्षित और आसान बनाना है। ताकि सरकार सब नागरिकों को सरकारी योजनाओं और सेवाओं का सीधा लाभ प्रदान कर सके।

आधार कार्ड को 2009 में शुरू किया गया था और अब तक लाखों लोगों को एक पहचान प्रदान करने में सफल रहा है। इससे यह सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया है कि हर व्यक्ति केवल एक ही आधार नंबर के साथ है। यह एक बायोमेट्रिक पहचान तंत्र का उपयोग करता है जिससे उंगली के निशान चेहरे का स्कैन और आंख का स्कैन शामिल होता है। इसे आधार कार्ड को हैक करना मुश्किल होता है और यह व्यक्ति की पहचान को बहुत सुरक्षित बनता है।

आधार कार्ड का उपयोग अलग-अलग क्षेत्र में हो रहा है जैसे कि वित्तीय सेवाएं राशन कार्ड बैंक खाता खोलने मोबाइल नंबर रजिस्टर इंटरनेट कनेक्शन लेने और अलग-अलग सरकारी योजना में शामिल होना। इसके माध्यम से सरकार अलग-अलग क्षेत्र में जनता को सीधे लाभ देने का प्रयास कर रही है और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का एक कदम और बढ़ा रही है।

आधार कार्ड के प्रमुख लाभों में एक यह भी है कि यह योजना को सीधे सरकारी लबों तक पहुंचने में मदद करता है । इससे भ्रष्टाचार कम होता है क्योंकि सभी सुविधाएं और योजनाएं लोगों को एक सरकार के रूप में उपलब्ध होती है। और किसी व्यक्ति को भ्रष्टाचारी प्रचार में योग्यता की स्थिति में फर्जी दस्तावेज का उपयोग करके लाभ नहीं उठा सकता।

आधार कार्ड का एक अन्य महत्वपूर्ण प्रयोग आर्थिक संस्थानों में हो रहा है। जैसे कि बैंकों में खाता खोलते समय और लोन लेते समय यह व्यक्तिगत पहचान के साथ-साथ वित्तीय समर्थन को भी सुनिश्चित करता है जिसे लोगों को अधिक सुरक्षित महसूस होता है। और अलग-अलग आर्थिक योजनाओं का लाभ मिल सकता है।

आधार कार्ड का प्रयोग करके सरकार ने अलग-अलग सेवाओं को सीधे और अच्छी तरह से पहुंचने का लक्ष्य हासिल किया है। और इससे लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में मदद हो रही है यह एक बहुत बड़ा कदम है । जो सरकार ने लिया है ताकि देशवासियों को अधिक सुविधाएं मिल सके और उन्हें समृद्धि की दिशा में बढ़ाने में मदद की जा सके।

 

Aadhar Card का लाभ

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा नागरिकों को पहचान और सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए बनाया गया है।

आधार कार्ड एक अद्वितीय पहचान संख्या प्रदान करता है जिस व्यक्ति को सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठाने में मदद मिलती है।

आधार कार्ड का उपयोग सब्सिडी और अन्य सरकारी योजनाओं के लिए होता है । जैसे कि उज्ज्वला योजना पेंशन योजना राशन कार्ड और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए।

आधार कार्ड को बैंक खाता से जोड़ा जा सकता है जिससे सीधे ट्रांजैक्शन और सब्सिडी प्राप्त करने में सुविधा मिलती है।

आधार कार्ड का प्रयोग शिक्षा और रोजगार संबंधित योजनाओं के लिए भी किया जा सकता है।

आधार कार्ड की मदद से लोग क्रेडिट और लोन प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि इससे उनकी पहचान सत्यापित होती है।

 

Aadhar Card ful update appointment booking करने की प्रक्रिया

अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा

Appointment.uidai.gov.in

इसके बाद आप अपना नजदीकी सिटी का लोकेशन चुने

अब प्रोसीड टू बुक अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करें

इसके बाद आप आधार अपडेट के ऑप्शन को सेलेक्ट करें

मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड टाइप करें

इसके बाद जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करें और ओटीपी भर और वेरीफाई ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करें

अब आप अपना आधार कार्ड नंबर और अपना नाम इंटर करें

इसके बाद आप आधार सेवा केंद्र को सेलेक्ट करें और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें

सिलेक्ट फील्ड तू भी अपडेट में दिए गए सारे फील्ड को टिक मार्क करें

अब नया नाम पता जेंडर डेट ऑफ बर्थ मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भर और अपडेट करना है

सारी जानकारी भरने के बाद नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें

अप्वाइंटमेंट डेट और टाइम सेलेक्ट करें और कैलेंडर में डेट पर क्लिक कर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

आधार कार्ड फूल अपडेट अप्वाइंटमेंट प्रीव्यू पेज लोड होगा।

सारी भरी हुई जानकारी वेरीफाई करें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

आधार कार्ड अप्वाइंटमेंट बुकिंग कंफर्म करें और ओके के बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा मैं पेमेंट पर क्लिक करके आप पेमेंट की प्रक्रिया को पूरी कर ले।

आधार कार्ड फूल अपडेट अप्वाइंटमेंट स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं पेमेंट की प्रक्रिया को पूरी करने के बाद

अब अपना अपॉइंटमेंट स्लिप और आवश्यक डॉक्यूमेंट लेकर आधार सेवा केंद्र जैन आवांटेड डेट और टाइम पर जाएं आधार केंद्र ऑपरेटर आपका आधार कार्ड में फूल अपडेट करके और रसीद देगा । इस रसीद में एनरोलमेंट नंबर प्रिंटेड होगा जिसके द्वारा आप पता लगा सकते हैं कि आधार कार्ड अपडेट हुआ है। या नहीं आधार कार्ड करेक्शन रिक्वेस्ट पुष्टि हो जाने के बाद ऑनलाइन आधार कार्ड के वेबसाइट में से आधार डाउनलोड कर सकते हैं। आप चाहे तो पीवीसी आधार कार्ड भी ऑर्डर कर सकते हैं।

आप चाहे तो कंप्लीट आधार कार्ड अपडेट अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं ।कंप्लीट आधार अपडेट मोबाइल फोन पर करने के लिए एम आधार ऐप को अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल कर ले और लॉगिन करें यह आधार कार्ड अप आपको एंड्रॉयड और आईफोन के लिए भी मिल जाएगा। उनके ऑफिशल एप स्टोर पर एंड्रॉयड के गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और आईफोन के लिए एप्पल एप स्टोर पर जाएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button