Sarkari yojna

Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana । छत्तीसगढ़ में श्री राम लाल दर्शन योजना हुआ शुरू

Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana: छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के लोगों के लिए 22 जनवरी 2024 से श्री राम लाल दर्शन यात्रा की शुरुआत करने जा रही है

Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana । छत्तीसगढ़ में श्री राम लाल दर्शन योजना हुआ शुरू

Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana: छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के लोगों के लिए 22 जनवरी 2024 से श्री राम लाल दर्शन यात्रा की शुरुआत करने जा रही है। राज्य सरकार छत्तीसगढ़ से उत्तर प्रदेश की अयोध्या राम नगरी दर्शन के लिए श्री राम लाल दर्शन यात्रा योजना की शुभारंभ करने जा रही है । इस योजना के माध्यम से सरकार राम की नगरी अयोध्या जाने वाले यात्रियों को फ्री यात्रा करवाएगी। सरकार ने हर साल 20000 लोगों को यात्रा करने का लक्ष्य रखा है ।

Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana
Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana

इस यात्रा को करने वाले लोग जिनकी उम्र की समय सीमा 18 वर्ष से 75 वर्ष तक रखी गई है। इस पोस्ट में हम आपको श्री राम लाल दर्शन योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ इस योजना का लाभ प्राप्त करने में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है।  तथा लाभ लेने के लिए कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु दे चाय की तरफ से बड़ी खबर आई है वह चाहते हैं कि हमारे राज्य का हर एक व्यक्ति अयोध्या जाए और श्री राम लीला देखें। इसलिए वह छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना शुरू कर रहे हैं। आप इस शानदार योजना के माध्यम से अयोध्या में काशी विश्वनाथ के फ्री दर्शन कर सकते हैं। हर वर्ष लगभग 20000 भाग्यशाली यात्रियों को अयोध्या यात्रा पर जाने के लिए चुना जाएगा। पर्यटन विभाग इस अद्भुत शासकीय काम के लिए बजट भी निर्धारित कर रही है। यदि आपकी उम्र 18 से 75 वर्ष के बीच है तो आपको राज्य सरकार द्वारा इस तीर्थ यात्रा के लिए चुना जा सकता है। यह बहुत अच्छा है खासकर उन लोगों के लिए जो पैसे की कमी के कारण पहले तीर्थ यात्रा पर नहीं जा सके।

Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार ने 18 से 75 वर्ष की आयु के राज्य निवासियों को अयोध्या में रामलाल और काशी विश्वनाथ के दर्शन करने में प्राथमिक लक्ष्य के साथ श्री राम दर्शन योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य उन लोगों की सहायता करना है । जिसके पास तीर्थ यात्रा करने के लिए वित्तीय साधनों की कमी है। जो लोग अपने जीवन काल में तीर्थ यात्रा करने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है। वह इस योजना का लाभ प्राप्त करके तीर्थ यात्रा कर सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा इस पहल के माध्यम से हर साल अयोध्या यात्रा पर 20000 तीर्थ यात्रियों को ले जाने का योजना बनाई जा रही है।

 

प्रत्येक वर्ष चयनित आवेदक को भेजा जाएगा तीर्थ यात्रा पर

तीर्थ यात्रा के लिए चुने गए सभी भाग्यशाली यात्री मुख्य रेलवे स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू करने के लिए दुर्ग रायपुर रायगढ़ और अंबिकापुर जिले में एकत्रित होंगे। रामलाल के विशेष दर्शन के लिए अयोध्या की ओर प्रस्थान यही से सबसे पहले शुरू किया जाएगा। अयोध्या में दिव्य अनुभव का आनंद लेने के बाद यात्रियों को वाराणसी की एक दिवसीय यात्रा का आनंद मिलेगा वाराणसी में उन्हें काशी विश्वनाथ मंदिर देखना और मनमोहन गंगा आरती देखने का मौका मिलेगा। शुरुआती चरण में irctc इस अविश्वसनीय यात्रा के लिए प्रत्येक सप्ताह एक ट्रेन उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है। इस तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए कितने लोग उत्साहित हैं इसके आधार पर जब तक पर्याप्त ट्रेन उपलब्ध हैं। यात्रियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। आध्यात्मिक और सांस्कृतिक अभियान के लिए एक अद्भुत अवसर है।

 

Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana की विशेषताएं

श्री राम लाल दर्शन योजना छत्तीसगढ़ 18 से 75 वर्ष की उम्र के व्यक्तियों को तीर्थ यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।

राज्य सरकार द्वारा आयोजित यह तीर्थ यात्रा विशेष रूप से छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए फ्री में शुरू की गई है।

छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना की शुरुआत 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर के दिन शुरू की जाएगी।

55 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी यह सुनिश्चित करते हुए कि उन्हें इस तीर्थ यात्रा पहल से लाभ उठाने का पहला अवसर मिलेगा।

इस योजना का लक्ष्य सालाना 20000 लाभार्थियों को रामलला दर्शन यात्रा के लिए भेजा जाएगा जिससे बड़ी संख्या में लोग इस आध्यात्मिक यात्रा का आनंद ले सके

प्रतिभागियों के लिए चयन प्रक्रिया जिला समिति द्वारा सावधानीपूर्वक की जाएगी यह सुनिश्चित करते हुए कि केवल योग्य व्यक्ति ही यात्रा में लाभ ले सकेंगे।

पुरी तीर्थ यात्रा के दौरान प्रतिभागियों को स्वास्थ्य देखभाल भजन और आवास जैसी आवश्यक सेवाएं भी दी जाएगी।

इस दूरदर्शी योजना का उद्देश्य राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को उनके जीवन काल के दौरान तीर्थ यात्रा पर जाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करना है।

इस पहल का लाभ उठाकर अलग-अलग जातियों और श्रेणियां के व्यक्ति बिना किसी वित्तीय बड़ा का सम्मान किया ।

 

Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana की पात्रता

इस योजना का लाभ लेने हेतु पत्र होने के लिए उम्मीदवार को छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना आवश्यक है जो समुदाय के साथ स्थानीय संबंध पर जोर देता है।

संभावित आवेदकों को 18 से 75 वर्ष की आयु सीमा के भीतर आना चाहिए यह सुनिश्चित करते हुए अलग-अलग प्रकार के व्यक्ति इस अवसर का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राज्य के भीतर दिव्यांग व्यक्तियों के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं जिससे उन्हें इस योजना के तहत यात्रा के दौरान परिवार के एक सदस्य के साथ लाने की सुविधा मिलती है।

पात्रता निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कदम जिले मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रकाशित व्यवस्था प्रशिक्षण से गुजरा शामिल है इस मूल्यांकन के माध्यम से समक्ष समझे जाने वालों को प्रस्तावित यात्रा व्यवस्था के लिए पात्र माना जाएगा।

 

Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana के डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

स्वास्थ्य रिपोर्ट

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

Chhattisgarh mein Shri Ramlala Darshan Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने जिले के कलेक्टर ऑफिस में जाकर इस योजना से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त करने होंगे।

उसे फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी तथा मांगी गई आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट करना होगा।

इसके बाद आपको इस कार्यालय में फॉर्म को जमा करा देना होगा।

आपके प्रस्तुत आवेदन की समक्ष जिला समिति द्वारा गहन समीक्षा और जांच की जाएगी।

एक सफल सत्यापन प्रक्रिया के बाद आपको चुना जाएगा और रामलाल के विशेष दर्शन के लिए अयोध्या की यात्रा के लिए निमंत्रण दिया जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button