Sarkari yojna

CM ladli bahana Yojana 2024 । मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना 2024

ladli bahana Yojana: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को आर्थिक स्वालंबन प्रदान करने और उन पर आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार एवं परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका को मजबूत बनाने

CM ladli bahana Yojana 2024 । मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना 2024

ladli bahana Yojana: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को आर्थिक स्वालंबन प्रदान करने और उन पर आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार एवं परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका को मजबूत बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 5 मार्च 2023 को लाडली बहन योजना को शुरू किया है । इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को सरकार द्वारा हर एक महीना ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी ।हर एक वर्ष कुल मिलाकर महिलाओं को ₹12000 मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। लाडली बहन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अगले 5 साल तक 60000 करोड रुपए खर्च करने का ऐलान किया गया है

CM ladli bahana Yojana 2024
CM ladli bahana Yojana 2024

25 मार्च 2023 से लाडली बहन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा रही है । अगर आप भी मध्य प्रदेश की महिलाओं में शामिल हैं ।और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। ताकि आपको भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े और लाभ बड़े ही सरलता पूर्वक प्राप्त कर सके।

ladli bahana Yojana 2024

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई लाडली बहन योजना का लाभ देने के लिए 25 मार्च 2023 से लाडली बहन योजना की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। राज्य के सभी शहरों एवं ग्राम पंचायत में शिविर का आयोजन किया जाएगा महिलाएं अपने नजदीकी शिविर में जाकर आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने के लिए ई केवाईसी करना अनिवार्य है इस कप में महिला सुबह 9:00 बजे से ई केवाईसी अपडेट करने के साथ ही अपना आवेदन फार्म भी भर पाएंगे।

ladli bahana Yojana के तहत राज्य की गरीब व मध्यवर्गीय परिवार की महिलाओं को हर एक महीना ₹1000 दिए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को साल में ₹12000 और 5 वर्ष में ₹60000 दिए जाएंगे सहायता राशि प्राप्त कर महिलाएं अपने परिवार की आधारभूत जरूरत को पूरा करने में सक्षम हो सकेगी राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से एक करोड़ महिलाओं को लाभ दिया जाएगा।

ladli bahana Yojana की नई अपडेट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लाडली बहन के खाते में योजना की आठवीं किस्त जारी कर दी है। भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर कर दी है। यह राशि राज्य की 1.29 करोड़ आवेदक के बैंक खाते में भेजी गई है। राशि ट्रांसफर करने के बाद मुख्यमंत्री ने बहनों को भरोसा दिया कि आगे भी यह योजना चलती रहेगी । इस योजना के तहत लाडली बहनों के बैंक खाते में 1576 करोड रुपए ट्रांसफर किए गए हैं।

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के कार्यकाल में लाडली बहन योजना के तहत पहली बार 10 जनवरी को महिलाओं के बैंक खाते में 1250 रुपए की राशि भेजी जाएगी । इसके लिए पहले भी सभी समकक्ष अधिकारियों को पत्र के माध्यम से डॉक्यूमेंट कैरी वही पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। वित्त विभाग ने महिला एवं बाल विकास विभाग को जनवरी माह की किस्त के लिए 1596 करोड रुपए जारी किए हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने महिलाओं को आश्वासन दिया है ।कि जिन महिलाओं को अभी तक इस योजना में मदद नहीं मिल पा रहे उन्हें भी मदद दी जाएगी। योजना के तहत महिलाओं को नवमी किस्त जारी होगी। इसके लिए सरकार द्वारा महिलाएं एवं बाल विकास विभाग की ओर से एक पत्र जारी किया गया है और कहा गया है। की राशि डालने से पहले नियम अनुसार जो दस्तावेज की कार्रवाई करनी है। उन्हें 8 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए ताकि किसी बिना किसी समस्या के आवेदकों के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर की जा सके।

ladli bahana Yojana की विशेषताएं

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन योजना को 5 मार्च 2023 को शुरू किया गया है।

लाडली बहन योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को हर एक महीना ₹1000 की राशि दी जाएगी।

लाडली बहन योजना के तहत महिलाओं को हर एक वर्ष ₹12000 दिए जाएंगे।

राज्य की महिलाएं लाडली बहन योजना के माध्यम से आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे और अपने परिवार का भरण पोषण करने में सक्षम बना सकेंगे।

आवेदक महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहन योजना के तहत हर महीने 10 तारीख को ₹1000 राशि ट्रांसफर की जाएगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के काम के लिए 5 वर्षों में 60 हजार करोड रुपए की राशि महिलाओं को आमंत्रित की जाएगी।

राज्य की पत्र बहाने लाडली बहन योजना में आवेदन हेतु अपने नजदीकी कैंप में जाकर अपना आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।

 

ladli bahana Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की फीस

लाडली बहन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को आवेदन करने के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी। इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया निशुल्क की जाएगी। आप अपने नजदीकी कैंप में जाकर आवेदन फार्म भरवा सकते हैं ।यदि किसी भी अधिकारी द्वारा आपसे आवेदन फार्म के लिए पैसे मांगे जाते हैं। तो आप मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर में शिकायत कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 181

ladli bahana Yojana की पत्रताएं

लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए केवल मध्य प्रदेश की बहने ही पात्र होगी।

इस योजना के लाभ लेने के लिए आय प्रमाण पत्र एवं मूल निवासी पत्र की जरूरत नहीं होगी।

अभी तक महिलाओं को समग्र आईडी को ई केवाईसी द्वारा आधार से लिंक करना अनिवार्य है।

Aavedan करने के लिए बहनों को विवाहित होना आवश्यक है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए विधवा तलाकशुदा महिला भी इस योजना में आवेदन कर सकती है।
अभी तक महिला की उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
गरीब और निम्न मध्य वर्गी परिवार की महिला लाडली बहन योजना के पात्र होगी।
समग्र आईडी को आधार से लिंक करवाने के लिए चार तरीके से ई केवाईसी करवा सकते हैं।

 

ladli bahana Yojana के डॉक्यूमेंट

समग्र आईडी

आधार कार्ड

मोबाइल नंबर

बैंक खाता का विवरण

पासवर्ड साइज फोटो

ladli bahana Yojana मैं रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

लाडली बहन योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है।

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा।

आप अपने नजदीकी शिविर में जाकर इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट अपने साथ लेकर योजना शिविर में जाना होंगे।

ऑनलाइन आवेदन होने के बाद आपको अधिकारी द्वारा फॉर्म की रसीद दी जाएगी जिससे आपको अपने पास सुरक्षित रखना होगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button