latest post

BC sakhi Yojana online registration : BC सखी योजना रजिस्ट्रेशन

BC sakhi Yojana को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 22 मई 2020 को राज्य की महिलाओं को लाभ देने के लिए शुरू की गई है।

BC sakhi Yojana online registration : BC सखी योजना रजिस्ट्रेशन

BC sakhi Yojana को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 22 मई 2020 को राज्य की महिलाओं को लाभ देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा रोजगार के अवसर दिए जाएंगे इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार के ग्रामीण क्षेत्र में बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी तैनात करने का फैसला लिया गया है।

BC sakhi Yojana online
BC sakhi Yojana online

अब ग्रामीण लोग को बैंक में यात्राएं नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि सखी घर पर पैसे की डिलीवरी करेगी लिए आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से इस बी सखी योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। अगर आप भी उत्तर प्रदेश की अस्थाई निवासी हैं तो आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है आपको इस योजना में अगर काम करते हैं। तो कितनी सैलरी मिलने वाली है इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

BC sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश ई सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं अब डिजिटल मोड़ के माध्यम से लोगों के घर पर बैंकिंग सेवाएं और पैसे का लेनदेन करेंगे। जिससे ग्रामीण लोगों को भी सुविधा होगी और महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा उत्तर प्रदेश बैंकिंग संवाददाता सखी योजना से ग्रामीण महिलाओं को कमाई के लिए काम करने में मदद मिलेगी। इन महिलाओं को 6 महीने तक ₹4000 की राशि हर एक महीने सरकार द्वारा दी जाएगी। इसके अलावा बैंक से भी महिलाओं को लेनदेन पर कमीशन दिया जाएगा जिससे उनकी हर महीने आए निश्चित हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश ई सखी योजना में महिलाओं की भर्ती हेतु घोषणा की गई है। ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत आने वाले उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत उत्तर प्रदेश BC sakhi Yojana योजना के लिए जल्द ही भर्ती शुरू करने की घोषणा की गई है। उत्तर प्रदेश के बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट पदों के लिए इस समय 3808 पड़े खाली घोषित की गई है इन पदों पर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले दसवीं पास महिला भारती के लिए आवेदन कर सकेंगे। राज्य की जो भी इच्छुक महिलाएं उत्तर प्रदेश BC sakhi Yojana योजना का लाभ लेना चाहती हैं। तो उन्हें उत्तर प्रदेश BC sakhi Yojana योजना के लिए उत्तर प्रदेश आजीविका मिशन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 5 फरवरी 2023 से शुरू की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को रोजगार देना है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में डिजिटल इंडिया जैसी सुविधा का लाभ सभी ग्रामीण नागरिकों तक पहुंचना है। इस योजना के माध्यम से घर-घर जाकर बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंस सखिया ग्रामीण नागरिकों को बैंकिंग सेवा का लाभ प्रदान करेंगे।

BC sakhi Yojana का उद्देश्य

BC sakhi Yojana के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर बैंकिंग सेवाएं दी जाएगी। जिससे कि लोगों को घर बैठे बैंकिंग सुविधा मिलेगा तथा इससे कई सारी महिलाओं के लिए रोजगार भी मिलेंगे। इस योजना के शुरू होने से अब किसी भी आम नागरिक को ज्यादा देर तक बैंक में बिताने की जरूरत नहीं है क्योंकि BC sakhi आपके बैंकिंग के सभी कार्य को सरलता पूर्वक कर देंगे।

BC sakhi Yojana दी जाने वाली सैलरी

BC sakhi Yojana के अंतर्गत पहले 6 महीने तक ₹4000 दिए जाएंगे।

Banking Device खरीदने के लिए अलग से ₹50000 दिए जाएंगे।

इसके अलावा बैंकिंग काम के लिए एक कमीशन भी बीसी सखी को दी जाएगी

6 महीने पूरे होने के बाद उसे कमीशन के माध्यम से कमाई की जाएगी।

BC sakhi Yojana के महत्वपूर्ण निर्देश

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना के अंतर्गत लाभ 58000 महिलाओं को रोजगार दिए जाएंगे।

सरकार द्वारा इस योजना के तहत चुनी गई महिलाओं को नौकरी मिलेगी और अगले 6 महीने तक हर एक महीने ₹4000 की धनराशि सैलरी के तौर पर दी जाएगी।

बैंकिंग काम के लिए डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए ₹50000 की सहायता धनराशि हर एक बैंक सखी को दी जाएगी।

बैंकिंग उन्हें निश्चित गारंटी मासिक आय सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल मोड़ के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन पर कमीशन भी देगी।

इन महिलाओं की जिम्मेदारी गांव-गांव जाकर लोगों को बैंकिंग के प्रति जागरूक बनाना है यही नहीं घर बैठे ग्रामीणों के बैंक से जुड़ी जरूरी काम को भी करना है।

एक बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी को तैयार करने में कल 74000 का खर्च आएगा 6 महीने का प्रोत्साहन राशि इसलिए दिया जाए की ताकि महिलाएं आर्थिक दिक्कतों के कारण इस काम को नहीं छोड़े।

ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित महिला को अपने दरवाजे पर लोगों को बैंकिंग सेवा प्रदान करने के लिए प्राथमिकता मिलेगी।

इस Yojana के तहत Rojgar प्राप्त करने के लिए सभी महिलाओं को आवेदन करना होगा।

BC sakhi Yojana के कार्य

जनधन सेवाएं

लोगों को लोन मुहैया कराना

लोन रिकवरी करना

बैंकिंग सखी का मुख्य काम बैंक खाते से घर-घर जाकर जमा हुआ निकासी करना है।

Swyam Sahayta सहायता समूह के सदस्यों की सेवाएं प्रदान करना

BC sakhi Yojana की पत्रताएं

इस योजना के तहत महिलाएं उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए

महिला आवेदक दसवीं पास होनी चाहिए

उम्मीदवार महिलाएं पैसे का लेनदेन करने में सक्षम होनी चाहिए।

महिला बैंकिंग सेवा को समझ सके

नियुक्त महिला को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने की समझ होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश सखी योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को नियुक्त किया जाएगा जो बैंकिंग के कामकाज को समझ सके और पढ़ लिख सके।

BC sakhi Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आवेदक को अपने नए एंड्रॉयड मोबाइल को गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा गूगल प्ले स्टोर सर्च बार में BC sakhi App को सर्च करना होगा।
  • ऐप सर्च करने के बाद अप के लिंक पर क्लिक करना होगा और आपको डाउनलोड करना होगा।
  • आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ दिशा निर्देश दिए जाएंगे आपके सारे दिशा निर्देश ध्यानपूर्वक पढ़कर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा सबसे पहले आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा उसके बाद पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करने के बाद Submit के Buton पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसे ही आपको सारे भाग में दी हुई जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करते जाएं और साथ ही यदि आप सबमिट के बटन पर क्लिक नहीं करते हैं तो आप अगले भाग पर नहीं जा सकेंगे इसके बाद आपके सामने मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।
  • आपके यहां कुछ साधारण से प्रश्न के उत्तर देने होंगे।
  • आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने पर अप के मैसेज पर आपको सूचना मिल जाएगी चयनित उम्मीदवार या चयनित नहीं हो पाएगा उन्हें अप के माध्यम से सूचना दे दी जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button