Sarkari yojna

Bihar mukhymantri udymi Yojana 2024 । बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2024

Bihar mukhymantri udymi Yojana 2024: सरकार रोजगार अनुपात में सुधार करने के लिए बहुत सारी योजनाओं का शुभारंभ करते रहती है।

Bihar mukhymantri udymi Yojana 2024 । बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2024

Bihar mukhymantri udymi Yojana 2024: सरकार रोजगार अनुपात में सुधार करने के लिए बहुत सारी योजनाओं का शुभारंभ करते रहती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही योजना से संबंधित जानकारी देने वाले हैं जिनका नाम बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना है। इस पोस्ट को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। यदि आप भी इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बने रहें।

Bihar mukhymantri udymi Yojana 2024
Bihar mukhymantri udymi Yojana 2024

Bihar mukhymantri udymi Yojana 2024

इस योजना बिहार की सरकार ने अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के लिए शुरू की है इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा उद्योग स्थापित करने पर 10 लख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस योजना को सरकार ने उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू किया है। बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2024 के माध्यम से बेरोजगारी की दरों में कमी देखने को मिलेगी तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को आर्थिक सहायता मिलेगी। जिससे कि वह अपने खुद का उद्योग शुरू कर सके मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए बिहार सरकार ने 102 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है।

मुख्यमंत्री उधमी योजना के तहत लाभ लेने के लिए अब तक वन वन फाइव लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया है । उद्योग विभाग के आकलन के अनुसार इस बार भी 2 लाख से ऊपर आवेदकों की संख्या जा सकती है इस योजना के तहत पिछले वर्ष में 2.30 लाख आवेदन किए गए थे मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत बिहार में 8000 लोगों को लाभ मिलेगा जिसमें से 2000 महिलाएं भी है

इस योजना के तहत चार योजनाएं शुरू है जिसमें से एक मुख्यमंत्री युवा भूमि योजना दूसरी मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना तीसरी मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति जनजाति उद्यमी योजना और चौथी मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना है। इन सभी योजनाओं के तहत 2000 आवेदक का चयन किया जाएगा उनके बाद चयनित उद्योग को योजना के तहत 10 लाख रुपए की राशि दी जाएगी जिसमें से ₹5 लाख लोन और ₹500000 सब्सिडी के रूप में मिलेगा।

Bihar mukhymantri udymi Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में सूक्ष्म और लघु उद्योग को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिक को आर्थिक सहायता मिलेगी। जिससे कि वह अपना व्यापार शुरू कर पाए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के माध्यम से बेरोजगारी दर में गिरावट देखने को मिलेगी। इसी के साथ अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के युवाओं को बेहतर आजीविका मिलेगी।

 

Bihar mukhymantri udymi Yojana के अंतर्गत चयन की प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत चयन प्रक्रिया उद्योग विभाग के अपरिमेय के सचिव की अध्यक्षता में बनी 11 सदस्य कमेटी के माध्यम से की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी । इसके लिए पोर्टल शुरू किया जाएगा सरकार द्वारा चयन करने की गाइडलाइन भी जारी की जाएगी । बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत आवेदक के साथ सभी उद्यमियों को अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट और राशि से संबंधित जानकारी देनी होगी इसी के पश्चात प्रोजेक्ट एवं राशि का मूल्यांकन कमेटी द्वारा किया जाएगा।

Bihar mukhymantri udymi Yojana  की प्रोत्साहन राशि

आप सभी लोग जानते हैं कि बिहार सरकार ने 19 अप्रैल को बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना को शुरू करने की मंजूरी दे दी है। इस योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि के रूप में बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत सभी आवेदक को 10 लख रुपए दिए जाएंगे। इन 10 लख रुपए में से ₹5 लख रुपए अनुदान के रूप में दिए जाएंगे तथा ₹500000 ब्याज मुक्त लोन के रूप में दिए जाएंगे।

बिहार सरकार ने उद्यमियों के अनुसार पिछले वर्ष में राज्य के युवाओं का अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 लख रुपए की अनुदान राशि दो समान किस्तों में देने का फैसला लिया है। जिससे आवेदक को 84 किस्तों में चुकाना होगा इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार ने 200 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है। यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

Bihar mukhymantri udymi Yojana के प्रमुख बिंदु

केवल नए उद्योगों को दिए जाएंगे लाभ बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ केवल नए उद्यमियों को स्थापित करने के लिए दिए जाएंगे सभी आवेदक को बिहार उद्योग निवेश प्रोत्साहन नीति का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदक का चयन करने के बाद 25000 प्रति इकाई प्रधान की जाएगी।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली राशि पर 50% या फिर अधिकतम₹500000 का अनुदान दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत परियोजना लागत का 50% या फिर अधिकतम 5 लाख ब्याज फ्री लोन जमा करना होगा यह राशि आवेदक को 7 वर्षों में 84 सामान किस्तों के माध्यम से जमा करनी होगी।

 

Bihar mukhymantri udymi Yojana मैं आवेदन करने के लिए पात्रता

अभी तक बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए

इस योजना का लाभ लेने के लिए करंट अकाउंट होना आवश्यक है।

प्रोपराइटर फॉर्म उद्यमी द्वारा अपने निजी पेन पर किया जा सकता है।

आवेदक की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

केवल प्रोपराइटरशिप फॉर्म पार्टनरशिप फॉर्म एलएलपी अथवा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदक की शिक्षित योग्यता 10 + 2 या इंटरमीडिएट पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या सक्षम उत्तीर्ण होना चाहिए

आवेदक अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अति पिछड़ा वर्ग महिला या युवा श्रेणी से होना चाहिए

Bihar mukhymantri udymi Yojana आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • मैट्रिक प्रमाण पत्र
  • इंटरमीडिएट या समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • करंट अकाउंट नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
Bihar mukhymantri udymi Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको उद्योग विभाग बिहार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपके सामने न्यू पेज खोल कर आएगा

होम पेज पर आपको पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद ओटीपी प्राप्त करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको ओटीपी को ओट बॉक्स में दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको सत्यापित करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपकी मेल आईडी पर लोगों तथा पासवर्ड भेजा जाएगा।

आप इस लॉगिन पासवर्ड के माध्यम से लोगों करना होगा।

इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।

आपको Aavedan Ptra में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है क्लिक करने से पहले आप एक बार अपना डाटा का जांच कर सकते हैं इसके बाद आप सत्यापन के ऑप्शन पर क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button